loader

नीतीश पॉलिटिक्सः आनंद मोहन रिहा होंगे, बीजेपी अब क्या करेगी

बिहार की राजनीति में फिर उथल-पुथल मचने वाली है। हत्या अपराधी और विवादास्पद पूर्व सांसद आनंद मोहन की रिहाई का रास्ता नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है। एक तरफ नीतीश के इस राजनीतिक कदम पर सवाल उठ रहे हैं तो दूसरी तरफ बीजेपी को समझ नहीं आ रहा है कि वो उच्च जाति के आनंद मोहन की रिहाई का विरोध करे या चुप रहे।
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक बीते 10 अप्रैल को बिहार सरकार ने बिहार पुलिस जेल नियमावली, 2012 में संशोधन करके उम्रकैद की सजा के प्रावधान से कुछ शब्दों को हटा दिया था। इसके 10 दिन बाद राज्य सरकार के कानून विभाग ने कल सोमवार को आनंद मोहन तथा 26 अन्य लोगों की रिहाई का रास्ता साफ कर दिया। रिहा किये जा रहे लोगों में वे लोग हैं जो हत्या जैसे अन्य जघन्य अपराधों के लिए 14 साल की उम्रकैद की सजा पूरी कर चुके हैं।  
राज्य के कानून विभाग का यह आदेश राज्य सजा माफी परिषद द्वारा राज्य की विभिन्न जेलों में बंद सभी 27 कैदियों की रिहाई को मंजूरी देने के संबंध में था। इससे आनंद मोहन की रिहाई का भी रास्ता साफ हो गया। आनंद मोहन फिलहाल अपने परिवार में हो रही एक शादी शामिल होने के लिए परोल पर बाहर हैं।
ताजा ख़बरें
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में बताया गया है कि 69 साल के आनंद मोहन को 1994 में गोपालगंज के जिलाधिकारी जी. कृष्णैया की हत्या के मामले में 2007 में दोषी ठहराया गया था। इसके अलावा बाहुबली छोटन शुक्ला की हत्या के खिलाफ वैशाली में एक विरोध मार्च का नेतृत्व कर रही भीड़ को उकसाने के लिए भी दोषी ठहराया गया था। विरोध मार्च के लिए कृष्णैया रास्ता खुलवा रहे थे, उसी समय भीड़ ने उनकी पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। लेकिन मुख्य आरोपी आनंद मोहन को बनाया गया था। 
बिहार पुलिस जेल मैनुअल, 2012 में संशोधन से पहले, 14 साल की सजा पूरी करने वाले दोषियों को उनके द्वारा किए गए अपराधों की गंभीर प्रकृति के कारण आजीवन कारावास की सजा पूरी करने वाले के रूप में नहीं माना जाता था। इन दोषियों को आजीवन कारावास की सजा काटने के लिए कम से कम 20 साल जेल में बिताने पड़ते थे।
बिहार के कानून विभाग के सचिव रमेश चंद्र मालवीय ने 24 अप्रैल को अपने संक्षिप्त आदेश में कहा, 'राज्य सरकार ने 20 अप्रैल को राज्य सजा माफी परिषद की बैठक की सिफारिश पर 14 साल की सजा पूरी कर चुके लोगों को रिहा करने का फैसला किया है।' 
हालांकि, कानून विभाग के आदेश में किसी अन्य विशिष्ट कारणों के बारे में विस्तार से नहीं बताया गया है। रिहा किए जा रहे 27 दोषियों में से कई को स्थानीय पुलिस के साथ अपनी नियमित उपस्थिति दर्ज कराने के लिए कहा गया है, लेकिन आनंद मोहन के लिए ऐसी कोई शर्त नहीं रखी गई है।  
बिहार से और खबरें
इस साल 10 अप्रैल को राज्य के गृह विभाग ने बिहार पुलिस जेल नियमावली नियम संख्या 481 (1) (ए) में संशोधन करते हुए सिर्फ पांच शब्दों को हटा दिया था। "अ सिविल सर्वेंट ऑन ड्यूटी", इन शब्दों के हटाए जाने से आनंद मोहन और अन्य की रिहाई का रास्ता आसान कर दिया। 
नियम 481 (आई) (ए) कहता है: "प्रत्येक दोषी कैदी, चाहे वह पुरुष हो या महिला, आजीवन कारावास की सजा काट रहा है और धारा 433 ए सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत आता है, छूट सहित 20 साल के कारावास से गुजरने के बाद ही समय से पहले रिहाई के लिए विचार करने के लिए पात्र होगा।
गृह विभाग के एक अधिकारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि 75 वर्ष से अधिक आयु के कम से कम आधा दर्जन लोगों को इससे फायदा होगा। इनमें से एक की उम्र 93 साल है। उन्हें रिहा करने का विचार ज्यादातर कैदियों की खराब स्वास्थ्य के कारण तथा युवाओं को नए सिरे जीवन शुरू करने के लिए  दूसरा मौका देना भी मकसद है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें