loader
फाइल फोटो

पप्पू यादव अब 4 अप्रैल को पूर्णिया लोकसभा सीट के लिए करेंगे नामांकन

कांग्रेस में पिछले दिनों शामिल होने वाले बिहार के चर्चित नेता पप्पू यादव ने घोषणा की है कि वह पूर्णिया सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए आगामी 4 अप्रैल को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। 
पहले उन्होंने घोषणा की थी कि वह 2 अप्रैल को नामांकन पत्र इस सीट से दाखिल करेंगे लेकिन अब ताजा घोषणा में उन्होंने इसे दो दिन बढ़ाते हुए 4 अप्रैल की तिथि तय की है। 
उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर एक ट्विट कर लिखा है कि, देश भर में फैले पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के साथ मेरे जन नामांकन में शामिल होना चाहते हैं, उनकी सुविधा के लिए पूर्णिया की महान जनता द्वारा प्रस्तावित नामांकन तिथि 2 अप्रैल की जगह 4 अप्रैल हो गया है। आप सब इसमें शामिल हो, आशीष दें। 
उन्होंने अपने इस ट्विट में राजद सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव से भी अपील की है कि वे पूर्णिया सीट कांग्रेस के लिए छोड़ दें। उन्होंने लालू प्रसाद यादव से अपील करते हुए लिखा है कि, बिहार में इंडिया गठबंधन के बड़े भाई राजद के प्रमुख आदरणीय लालू जी से पुनः आग्रह है कि वह गठबंधन हित में पूर्णिया सीट पर पुनर्विचार करें, कांग्रेस के लिए छोड़ दें! 
बिहार में महागठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका हैं। कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी इसकी घोषणा हो चुकी वहीं राजद 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सीटों के बंटवारे में पूर्णिया सीट राजद के खाते में गई हैं। यहां से राजद ने बीमा भारती को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है लेकिन इसी सीट पर हाल में कांग्रेस में शामिल हुए पप्पू यादव भी चुनाव लड़ना चाहते हैं। इसके कारण इस सीट पर राजद और कांग्रेस के बीच मामला फंसता हुआ दिख रहा है। 

कांग्रेस पार्टी ने भले ही औपचारिक रूप से पूर्णिया सीट राजद को देने पर सहमति दे दी है लेकिन पप्पू यादव इसे मानने के लिए तैयार नहीं हैं। पप्पू यादव हर हाल में पूर्णिया सीट से ही चुनाव लड़ना चाहते हैं। 

बिहार से और खबरें

पप्पू यादव ने कहा, पूणिया सीट कांग्रेस को दे दीजिए

पप्पू यादव ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव से अपील करते हुए कहा है कि मैं भी आपका ही परिवार हूं। सिर्फ 4 बच्चों को अपनी फैमिली मत समझिए और पूणिया सीट कांग्रेस को दे दीजिए। 
पप्पू यादव ने कहा है कि पहले भी जब-जब लालू परिवार संकट में रहा है मैंने सिर्फ नैतिक रूप से ही नहीं बल्कि शारीरिक, आर्थिक और मानसिक रूप से हर तरह से उनके साथ खड़ा रहा हूं। 
पप्पू यादव ने अपने ताजा बयान में कहा है कि हमने अपने नेता को अपनी भावना बता दी है। उनके निर्णय का हम इंतजार कर रहे हैं इसलिए हमने नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथि 2 अप्रैल से बढ़ा कर 4 अप्रैल कर दी है। पप्पू यादव ने कहा है कि हमने अपने नेता के विश्वास और पूर्णिया की जनता के भरोसे पर नॉमिनेशन करने का फैसला किया है। 
पप्पू यादव ने कहा है कि कुछ लोग मेरी पीठ में खंजर भोंकने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। बिना किसी कसूर के कुछ लोग मुझे मेरे ही घर से बेदखल करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि पूर्णिया से उनका रिश्ता जीवन और मौत का है। इस रिश्ते को कोई खत्म नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि पूर्णिया की जनता मेरे लिए भगवान है। 
ताजा ख़बरें

पूर्णिया सीट राजद छोड़ने वाली नहीं है

राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि पूर्णिया सीट किसी भी हाल में राजद छोड़ने वाली नहीं है। राजद के रूख को देखते हुए लग रहा है कि कांग्रेस ने भी अब पूर्णिया सीट को लेकर जिद्द छोड़ दी है। यही कारण है कि बिहार में कांग्रेस के नेता अब कह रहे हैं कि इस सीट पर महागठबंधन या इंडिया गठबंधन से बीमा भारती ही उम्मीदवार हैं। 
बिहार में कांग्रेस का कोई बड़ा नेता यह कहने के लिए भी तैयार नहीं है कि पप्पू यादव कांग्रेस के टिकट पर पूर्णिया से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। वह कह रहे हैं कि सीटों के बंटवारे में जब यह सीट राजद के खाते में चली गई है तो इस पर बात करना ही बेकार है। 

इसके बावजूद बड़ा सवाल है कि पप्पू यादव किस भरोसे उम्मीद लगाए बैठे हैं कि यह सीट कांग्रेस उन्हें लड़ने के लिए देगी और राजद अपना उम्मीदवार वापस ले लेगी। राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि पप्पू यादव को अब भी भरोसा है कि कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व हस्तक्षेप करेगा और लालू यादव को यह सीट कांग्रेस को देने के लिए मनाया जा सकता है। लालू यादव को मनाने के लिए पप्पू यादव लगातार कोशिश कर रहे हैं। 
पहले पप्पू यादव को भरोसा था कि एक अप्रैल से पहले इसको लेकर उनके पक्ष में कोई फैसला हो जायेगा तब वह दो अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल कर देंगे। वहीं जब इस समय तक कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व इस पर कोई फैसला नहीं ले पाया और राजद ने भी अपना फैसला नहीं बदला तब उन्होंने नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथि को आगे बढ़ा कर 4 अप्रैल कर दिया है। उन्हें अब भी भरोसा है कि इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस का सिंबल उन्हें मिल जायेगा। 

राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि पप्पू यादव चाह रहे हैं कि अगर राजद अपना उम्मीदवार वापस नहीं लेता है तब कांग्रेस इस सीट पर दोस्ताना लड़ाई के लिए भी उन्हें टिकट दे। वहीं सूत्रों का कहना है कि बिहार कांग्रेस में ही कई ऐसे नेता हैं जो नहीं चाहते कि पप्पू यादव को पूर्णिया से पार्टी का टिकट मिले। 

पप्पू यादव पूर्णिया सीट से कांग्रेस का टिकट पाने के लिए ही पिछले दिनों कांग्रेस में शामिल हुए थे लेकिन अब उन्हें इस सीट से कांग्रेस का टिकट मिलता मुश्किल नजर आ रहा है। अब अगले तीन से चार दिनों में यह साफ हो जायेगा कि वह इस सीट पर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे या नहीं और राजद इस सीट से अपने उम्मीदवार का नाम वापस लेगी या नहीं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें