loader

बिहार: नीतीश का दो डिप्टी सीएम से इनकार; क्या करेंगे कुशवाहा?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार सरकार में दो उप मुख्यमंत्री बनाए जाने की संभावनाओं को पूरी तरह खारिज कर दिया है। बता दें कि बिहार की सियासत में इस बात की जोरदार चर्चा है कि जेडीयू के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा नीतीश कैबिनेट में आना चाहते हैं और उनकी नजर उप मुख्यमंत्री की कुर्सी पर है।

उपेंद्र कुशवाहा के डिप्टी सीएम बनने की चर्चा उनके एक हालिया बयान से तेज हुई थी जिसमें उन्होंने कहा था कि वह राजनीति में लोगों की सेवा करने के लिए आए हैं और यह स्वाभाविक है कि कोई इसलिए कुर्सी चाहता है क्योंकि वह लोगों की सेवा कर सके। 

इसके अलावा एक न्यूज़ चैनल के साथ बातचीत में जब पूर्व केंद्रीय मंत्री कुशवाहा से पूछा गया था कि क्या वह राज्य की जेडीयू-आरजेडी सरकार में मंत्री बनने की दौड़ में हैं, तो उन्होंने इसके जवाब में कहा कि वह किसी मंदिर के संन्यासी नहीं हैं। हालांकि उन्होंने कहा था कि इस बारे में अंतिम फैसला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही लेंगे। 

Upendra Kushwaha in Nitish kumar cabinet - Satya Hindi

लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दो उप मुख्यमंत्री बनाए जाने से इनकार किया है। बता दें कि आरजेडी के नेता और तेजस्वी यादव राज्य की जेडीयू-महागठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री हैं। 

ऐसी चर्चा है कि 14 जनवरी को खरमास खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी कैबिनेट का विस्तार कर सकते हैं। 

फालतू चर्चा बताया 

इन दिनों बिहार में समाधान यात्रा निकाल रहे नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उप मुख्यमंत्री वाली चर्चा बिल्कुल फालतू है। उन्होंने कहा कि वह तो पिछली बार बीजेपी ने राज्य सरकार में 2 नेताओं को उप मुख्यमंत्री बना दिया था वरना उससे पहले तो एक ही उप मुख्यमंत्री होता था। 

ताज़ा ख़बरें

याद दिलाना होगा कि साल 2020 के विधानसभा चुनाव के बाद बनी बीजेपी-जेडीयू सरकार में बीजेपी की ओर से रेणु देवी और तारकिशोर प्रसाद को उप मुख्यमंत्री बनाया गया था। जबकि उससे पहले बीजेपी-जेडीयू सरकार में सुशील कुमार मोदी उप मुख्यमंत्री थे।

यानी आमतौर पर सरकार चाहे जेडीयू-बीजेपी की रही हो या फिर जेडीयू और महागठबंधन की, उप मुख्यमंत्री सिर्फ एक ही नेता को बनाया जाता रहा है। लेकिन पिछले दिनों उपेंद्र कुशवाहा के उप मुख्यमंत्री बनने की चर्चाओं ने राज्य की सियासत में यह सवाल खड़ा किया कर दिया था कि क्या एक बार फिर बिहार में दो उप मुख्यमंत्री होंगे। 

बीते साल अगस्त में नीतीश कुमार ने एनडीए का साथ छोड़कर महागठबंधन के साथ मिलकर बिहार में सरकार बनाई थी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार में 7 दल शामिल हैं और इसमें सभी राजनीतिक दलों से सब कुछ तय करके ही मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कांग्रेस की ओर से मंत्री बनाए जाने की भी बात कही। बिहार सरकार में कांग्रेस के दो मंत्री हैं।

आरजेडी ने उठाया था सवाल

इस मामले में आरजेडी के प्रवक्ता शिवानंद तिवारी ने कहा था कि बिहार में लगभग 80 विधायकों वाली जो पार्टी है उसका सिर्फ एक उप मुख्यमंत्री बनेगा और जिस पार्टी के पास 43-44 विधायक हैं उसे मुख्यमंत्री का पद भी मिलेगा और उप मुख्यमंत्री का पद भी। उन्होंने सवाल उठाया था कि क्या यह कहीं से व्यावहारिक है। 

अब जब नीतीश कुमार ने यह साफ कर दिया है कि बिहार सरकार में दो उप मुख्यमंत्री नहीं होंगे तो सवाल सबसे बड़ा यही है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा क्या करेंगे। क्या वह जेडीयू में बने रहेंगे?

एनडीए में लौटने की थी चर्चा

पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में इस बात की चर्चा चली थी कि उपेंद्र कुशवाहा एनडीए में वापस लौट सकते हैं और वह बीजेपी के शीर्ष नेताओं के संपर्क में हैं। लेकिन कुशवाहा ने ऐसी खबरों को खारिज कर दिया था और कहा था कि बीजेपी के साथ जाने की बात सोचना भी अपराध है। 

Upendra Kushwaha in Nitish kumar cabinet - Satya Hindi

नीतीश के पुराने साथी हैं कुशवाहा

उपेंद्र कुशवाहा लंबे वक्त तक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ही साथ थे। लेकिन मार्च 2013 में उन्होंने नीतीश का साथ छोड़कर राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) का गठन किया था और कुछ साल एनडीए में रहने के बाद वह 2021 में जेडीयू में वापस आ गए थे। मार्च 2021 में कुशवाहा ने अपनी पार्टी आरएलएसपी का जेडीयू में विलय कर दिया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उपेंद्र कुशवाहा को विधान परिषद का सदस्य बनाने के साथ ही जेडीयू के संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष बनाया था। 

लेकिन पिछले कुछ महीनों से बिहार के सियासी गलियारों में ऐसी चर्चा थी कि उपेंद्र कुशवाहा नीतीश कुमार की कैबिनेट में जगह न मिलने की वजह से नाराज हैं और उप मुख्यमंत्री की कुर्सी हासिल करने के लिए जोड़-तोड़ कर रहे हैं। 

बिहार से और खबरें

जिंदा होगी रालोसपा?

खबरों के मुताबिक, उपेंद्र कुशवाहा ने कुछ दिन पहले अपनी पुरानी पार्टी रालोसपा के टिकट पर पिछला लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने वाले नेताओं के साथ बैठक की है और माना जा रहा है कि वह रालोसपा को फिर से जिंदा करेंगे। 

उपेंद्र कुशवाहा एनडीए में रहकर लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं और मोदी सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे से नाखुश होकर उन्होंने एनडीए छोड़ दिया था लेकिन बदले सियासी हालात में क्या कुशवाहा आरएलएसपी को फिर से खड़ा करके एनडीए में वापस लौटेंगे। देखना होगा कि कुशवाहा का अगला राजनीतिक कदम क्या होगा?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें