loader

छत्तीसगढ़ में भी कराएंगे जाति आधारित गणनाः प्रियंका गांधी 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के कांकेर में एक जनसभा को संबोधित किया। प्रियंका गांधी ने इस अवसर पर कहा कि कांग्रेस पार्टी की छत्तीसगढ़ में फिर सरकार बनेगी तो यहां भी जाति आधारित गणना करवाई जायेगी। 
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के कांकेर में एक जनसभा को संबोधित किया। प्रियंका गांधी ने इस अवसर पर कहा कि कांग्रेस पार्टी की छत्तीसगढ़ में फिर सरकार बनेगी तो यहां भी जाति आधारित गणना करवाई जायेगी। 
प्रियंका गांधी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब बीते 2 अक्टूबर को ही बिहार सरकार ने जाति गणना का आंकड़ा जारी किया है। इसमें बताया गया है कि बिहार में ओबीसी की कुल आबादी 63 प्रतिशत से अधिक है। 
बिहार में जाति गणना की रिपोर्ट जारी होने के बाद अब कांग्रेस ने भी जाति गणना को अपना चुनावी मुद्दा बना लिया है। राहुल गांधी पहले ही कह चुके हैं कि उनकी सरकार केंद्र में बनने के बाद जाति गणना करवाई जायेगी। 
अब शुक्रवार को प्रियंका ने भी इसे दोहराते हुए कहा कि हमारी सरकार छत्तीसगढ़ में बनी तो जाति गणना करवाई जायेगी। 
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि  छत्तीसगढ़ सरकार की जनहितैषी योजनाएं जनता को आर्थिक रूप से सशक्त कर रही हैं, कांग्रेस की परंपराओं को आगे बढ़ा रही हैं।
5 साल में लगभग 2 लाख करोड़ रुपए छत्तीसगढ़ की जनता के पास गए हैं। छत्तीसगढ़ में 40 लाख लोग गरीबी रेखा से ऊपर आए हैं। कल्याणकारी योजनाओं का गरीबों, किसानों, आदिवासियों और छत्तीसगढ़ महतारी को लाभ मिल रहा है। 
ताजा ख़बरें

गरीबों को 10 लाख आवास देगी कांग्रेस सरकार

प्रियंका ने इस सभा में घोषणा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में फिर से कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 लाख गरीबों को आवास दिए जाएंगे। 
उन्होंने केंद्र में पूर्व की कांग्रेस सरकार का जिक्र करते हुए कहा कि तब आपको 60 रुपए में राशन और 425 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर मिलता था। वहीं भाजपा सरकार में रसोई गैस सिलेंडर 1200 रुपए में मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि पीएम मोदी कहते हैं कि छत्तीसगढ़ में जो धान खरीदी का सबसे ज्यादा दाम मिलता है, वो उनकी बदौलत है। अगर ऐसा है तो उत्तर प्रदेश में कम दाम क्यों मिल रहा है? मैं PM मोदी से पूछना चाहती हूं कि आपकी 15 लाख रुपए की गारंटी का क्या हुआ?  हर साल 2 करोड़ रोजगार का क्या हुआ? 
प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ में कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू  ने लोगों को रोजगार देने के लिए बड़े-बड़े पीएसयू बनाए थे। भाजपा ने उन्हें बेचकर रोजगार के अवसर खत्म कर दिए हैं। 
लोगों को खेती-किसानी से रोजगार मिलता था, लेकिन मोदी सरकार ने डीजल-पेट्रोल, खाद में जीएसटी लगाकर खेती को महंगा कर दिया है। केंद्र सरकार ने देश के किसानों को कमजोर कर दिया। भाजपा को जनता की भलाई में कोई दिलचस्पी नहीं है। 
प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार में टैक्स जनता दे रही है, लेकिन मौज उनके पूंजीपति दोस्त उड़ा रहे हैं। देश का किसान एक दिन में सिर्फ 27 रुपए कमा रहा है। मोदी पूंजीपतियों के हजारों करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर देते हैं। लेकिन जब किसानों का कर्ज माफ करने की बात होती है, तो कहते हैं- पैसा नहीं है। 
छत्तीसगढ़ से और खबरें

पंचायती राज का सपना कांग्रेस की सरकार ने पूरा किया

प्रियंका गांधी ने कहा कि महात्मा गांधी से लेकर राजीव गांधी तक, पंचायती राज का सपना कांग्रेस की सरकार ने पूरा किया है। 
पंचायतों में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण कांग्रेस की सरकार ने दिया। एक समय था जब जनप्रतिनिधियों की संख्या बहुत कम थी। सभी छोटे-बड़े निर्णय एक जगह केंद्रित थे। लेकिन पंचायती राज से लोकतंत्र जन-जन तक पहुंचा और आज क्षेत्र की जरूरत के अनुसार फैसले लिए जाते हैं। 
उन्होंने कहा कि बस्तर में एशिया का सबसे बड़ा मिलेट प्रोसेसिंग प्लांट बना है। कोदो, कुटकी, रागी, ज्वार की खेती से किसानों की आय बढ़ी है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए देशभर से लोग बस्तर आते हैं। 
यहां की संस्कृति और हुनर को बढ़ावा मिला है, 60 से ज्यादा वन उपज को समर्थन मूल्य मिला है, औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा रहे हैं। भाजपा के समय बस्तर में सिर्फ हिंसा होती थी। 
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने कांकेर दौरे के दौरान  छत्तीसगढ़ में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके साथ ही उन्होंने छात्राओं, स्वयं सहायता समूहों, मिलेट प्रॉसेसिंग प्लांट वर्करों और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से मुलाकात की है। 

राहुल भी कह चुके हैं जाति गणना की बात 

राहुल गांधी ने कह चुके हैं कि कांग्रेस पार्टी की सरकार केंद्र में बनते है सबसे पहले जाति गणना करवाएंगे। अब समय आ गया है कि हमें हिंदुस्तान का एक्सरे करना है। कांग्रेस पार्टी की सरकार बनते ही हम इसे कर के दिखाएंगे। ओबीसी कितने हैं और उनकी भागीदारी कितनी होनी चाहिए ये हिंदुस्तान के सामने सबसे बड़ा सवाल है। नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान के ओबीसी को यह बताना नहीं चाहते हैं कि आप कितने हो। वह आपको भागीदारी नहीं देना चाहते हैं।  

राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस अब समझ गई है कि केंद्र में सत्ता पानी है तो ओबीसी वोटरो को अपने पाले में लाना होगा। आज के समय में ओबीसी सबसे बड़ा मतदाता समूह है। इनकी आबादी देश में सबसे ज्यादा है। ऐसे में ओबीसी जिसकी तरफ जाएगा केंद्र में उसकी सरकार बनेगी। इसलिए ही कांग्रेस की ओर से जाति गणना को राजनैतिक मुद्दा बनाया जा रहा है।कांग्रेस पार्टी की रणनीति अब ओबीसी समुदाय को अपने करीब लाने की है। इसके कारण ही पार्टी के नेता कह रहे हैं कि उनकी सरकार केंद्र में बनने पर वे देश भर में जाति गणना करवाएंगे। कांग्रेस ऐसा कर ओबीसी मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें