loader

छत्तीसगढ़ः पहले चरण में 20 सीटों के लिए मतदान कल

छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा। पहले चरण के प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कथित महादेव सट्टेबाजी ऐप घोटाले को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर हमला किया। वहीं, भारतीय जनता पार्टी के अन्य नेताओं ने धर्मांतरण, बिगड़ती कानून व्यवस्था और भ्रष्टाचार पर बात की। यानी छत्तीसगढ़ में किसी एक मुद्दे पर भाजपा ने टिकने की कोशिश नहीं की।

जिन 20 सीटों पर वोटिंग हैं, वो नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के सात जिलों और चार अन्य जिलों राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, कबीरधाम और खैरागढ़-छुईखदान-गंडई में हैं।


कांग्रेस ने अपने अभियान को किसानों, महिलाओं, आदिवासियों और दलितों के लिए बघेल सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित किया, और "उद्योगपति मित्रों" को संसाधन "सौंपने" के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र सरकार पर भी हमला किया।

ताजा ख़बरें
राज्य के चुनाव अधिकारियों ने बताया कि मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा (सभी अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित) निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। इनके अलावा शेष 10 सीटों खैरगढ़, डोंगरगढ़ (अनुसूचित जाति), राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, पंडरिया, कवर्धा, बस्तर (एसटी), जगदलपुर और चित्रकोट (एसटी) पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे के बीच मतदान होगा। 
एक अधिकारी ने बताया कि "शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दलों को उनकी मंजिल पर भेज दिया गया, खासकर बस्तर क्षेत्र में। संवेदनशील दूरदराज के इलाकों में मतदान केंद्रों तक ईवीएम, कर्मियों और सामग्रियों को पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जा रहा है।" अधिकारी ने बताया कि उन्होंने कहा, "कुल मिलाकर, पांच जिलों सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कांकेर और नारायणपुर के 156 मतदान केंद्रों के कर्मियों को हेलीकॉप्टरों से सोमवार को भेजा गया।"
पहले चरण में 25 महिलाओं सहित 223 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला 40,78,681 मतदाता करेंगे, जिनमें 19,93,937 पुरुष, 20,84,675 महिला और 69 थर्ड जेंडर के लोग शामिल हैं, जबकि पहले चरण में 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, सबसे अधिक उम्मीदवार राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र (29) में हैं, जबकि सबसे कम उम्मीदवार चित्रकोट और दंतेवाड़ा सीटों पर सात-सात हैं। राज्य कांग्रेस प्रमुख और सांसद दीपक बैज (चित्रकोट), मंत्री कवासी लखमा (कोंटा), मोहन मरकाम (कोंडागांव) और मोहम्मद अकबर (कवर्धा) और छविंद्र कर्मा (दंतेवाड़ा) पहले चरण में सत्तारूढ़ कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं।

इस चरण में भाजपा के मुख्य उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह (राजनांदगांव) और राज्य के पूर्व मंत्री केदार कश्यप (नारायणपुर), लता उसेंडी (कोंडागांव), विक्रम उसेंडी (अंतागढ़) और महेश गागड़ा (बीजापुर) हैं। पूर्व आईएएस अधिकारी नीलकंठ टेकाम केशकाल से चुनाव लड़ रहे हैं।

छत्तीसगढ़ से और खबरें
कांग्रेस ने राजनांदगांव से रमन सिंह के खिलाफ अपने वरिष्ठ ओबीसी नेता और छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन को मैदान में उतारा है। प्रचार अभियान के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीर्थस्थल डोंगरगढ़ का दौरा किया और जैन संत आचार्य विद्यासागर महाराज से मुलाकात की। पीएम ने मां बम्लेश्वरी देवी मंदिर में पूजा-अर्चना भी की।

90 सदस्यीय सदन में अभी कांग्रेस के पास 71 सीटें हैं। इस चुनाव में 70 सीटों पर दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा, जबकि नतीजों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

छत्तीसगढ़ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें