loader

ऑड-ईवन : 40% लोग छोड़ना चाहते हैं दिल्ली-एनसीआर, वजह है प्रदूषण

प्रदूषण दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन गया है। सरकारें और इसके आला अधिकारी प्रदूषण को कम करने के लिए उठाये गये क़दमों के बारे में दावे करते नहीं थकते। लेकिन वे इसका कोई जवाब नहीं दे पाते कि फिर भी आख़िर क्यों इतनी बड़ी आबादी दमघोटू और जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर है। 

अपने घर-गाँव को छोड़कर हर साल लाखों लोग रोज़गार की तलाश में दिल्ली-एनसीआर में आते हैं। इतने सालों में उन्होंने कड़ी मेहनत से यहां पर अपनी नौकरी, घर और व्यवसाय खड़ा किया है। लेकिन अब वे मजबूर हैं और स्वीकार करते हैं कि वे इस जगह को छोड़ना चाहते हैं और इसके पीछे सिर्फ़ एक कारण है, वह है प्रदूषण। 

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली-एनसीआर में किये गये एक सर्वे में यह जानकारी सामने आई है कि 40% लोग प्रदूषण के कारण यहां से जाना चाहते हैं जबकि 16% लोग प्रदूषण के कारण हालात ख़राब होने के दौरान यहां से कहीं बाहर घूमने चले जाना चाहते हैं। सर्वे में 17 हज़ार लोगों से बातचीत की गई है। सर्वे में भाग लेने वाले 13% लोग मानते हैं कि लगातार बढ़ रहे प्रदूषण से निपटने के लिए उनके पास कोई विकल्प नहीं है लेकिन उन्होंने कहा कि वे इसका सामना करेंगे। www.localcircles.com ने यह सर्वे किया है। 

पटाखों के बाद बढ़ा प्रदूषण

दिल्ली और नोएडा, गुड़गाँव, ग़ाज़ियाबाद और फ़रीदाबाद में हवा पहले से ही काफ़ी ख़राब थी लेकिन दीपावली में पटाखों के प्रदूषण के बाद यह बदतर हो गई है। छोटी दीपावली वाले दिन यानी शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई 300 से ज़्यादा था। लेकिन दीपावली की रात को यह बेहद ख़राब हो गया और 999 तक पहुंच गया था। एयर क्वॉलिटी इंडेक्स से हवा में मौजूद 'पीएम 2.5', 'पीएम 10', सल्फ़र डाई ऑक्साइड और अन्य प्रदूषण के कणों का पता चलता है। 
दिल्ली से और ख़बरें
बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण हालात इस कदर ख़राब हैं कि दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में स्कूलों को बंद करना पड़ा है। दिल्ली में प्रदूषण की वजह से बनी कोहरे की चादर का असर विमान सेवाओं पर भी पड़ा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, राजधानी में रविवार शाम को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 494 था और यह पिछले तीन साल में सबसे ज़्यादा था। इससे पहले 6 नवंबर, 2016 को यह 497 था।
201 से 300 के बीच एक्यूआई को ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच होने पर उसे ‘गंभीर’ माना जाता है। एक्यूआई 500 से ज़्यादा होने पर इसे बेहद गंभीर माना जाता है।
सर्वे में शामिल 31% लोगों ने कहा कि वे लोग दिल्ली-एनसीआर में ही रहेंगे और प्रदूषण से बचने के लिए एयर प्यूरीफ़ायर, मास्क आदि का इस्तेमाल करेंगे। सर्वे में शामिल लोगों से जब यह पूछा गया कि प्रदूषण ने पिछले हफ़्ते किस तरह उन्हें और उनके परिवार को प्रभावित किया है तो 13% लोगों ने कहा कि उनमें से एक या उससे ज़्यादा लोग पहले ही हॉस्पिटल जा चुके हैं जबकि 29% लोगों ने कहा कि उनमें से एक या उससे ज़्यादा लोग डॉक्टर के पास गये। 
दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी ने केंद्र और दिल्ली सरकार को कई बार तलब किया है और कहा है कि इस दिशा में ठोस क़दम उठाये जायें, लेकिन साल दर साल हालात और ख़राब होते जा रहे हैं।

अस्पतालों में बढ़े मरीज

ख़बरों के मुताबिक़, डॉक्टरों का कहना है कि दिल्ली के अस्पतालों में मरीजों की संख्या में हालिया दिनों में 30 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है। अधिकतर मरीज गले में जलन, आँखों से पानी आना, साँस लेने में दिक्कत, अस्थमा से परेशान हैं। डॉक्टरों का कहना है कि दिल्ली में एक्यूआई के ख़राब होने के कारण मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है और इससे बच्चे और वृद्ध सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं।
कुछ महीने पहले आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि दिल्ली में प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से हर रोज़ कम से कम 80 मौतें होती हैं। डॉक्टर कहते हैं कि खाँसी, जुकाम जैसी मामूली बीमारी से लेकर दमा, कैंसर और ब्रेन स्ट्रोक तक प्रदूषण की देन हैं।

उम्र घटा रहा प्रदूषण!

अमेरिका के शिकागो विश्वविद्यालय में एनर्जी पॉलिसी इंस्टीट्यूट यानी ईपीआईसी ने वायु प्रदूषण से उम्र पर पड़ने वाले असर को देखने के लिए एयर क्वालिटी लाइफ़ इंडेक्स यानी एक्यूएलआई तैयार किया है। इस एक्यूएलआई से पता चलता है कि सिंधू-गंगा समतल क्षेत्र यानी मोटे तौर पर उत्तर भारत में 1998 से 2016 तक प्रदूषण में 72% की वृद्धि हुई है। इस क्षेत्र में भारत की क़रीब 40% आबादी रहती है। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 1998 में ख़राब हवा से लोगों के जीवन जीने की औसत उम्र 3.7 वर्ष कम हो गई होगी।  
देश के एक दर्जन से ज़्यादा शहर विश्व के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में हैं। दिल्ली से लेकर ग़ाज़ियाबाद और कानपुर के अलावा कई शहरों में सांस लेना बेहद मुश्किल हो गया है। लेकिन अगर अभी भी ठोस क़दम नहीं उठाये गये तो हालात इससे भी भयावह हो सकते हैं।

ये काम करें सरकारें

दिल्ली में हवा और ज़्यादा ख़राब न हो, इसके लिए गाड़ियों में साफ़ ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा देना, प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को बंद करना, अगर ज़रूरत हो तो ऑड-ईवन लागू करना, ज़्यादा से ज़्यादा पेड़-पौधे लगाना, सड़कों पर लगातार पानी का छिड़काव करना, सबसे अच्छे मॉस्क बांटना, कंस्ट्रक्शन को बंद करना व अन्य क़दम उठाये जाने चाहिये। क्योंकि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण लगातार चिंताजनक होता जा रहा है और सरकारों के तमाम दावों के बाद भी यह हर साल बढ़ रहा है। 

संबंधित ख़बरें
सर्वे यही बताता है कि प्रदूषण के कारण लोगों का जीना मुहाल हो चुका है और लोगों की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का यह दावा कि उनकी सरकार ने 25% प्रदूषण कम कर दिया है, खोखला लगता है। दूसरी ओर, केंद्र सरकार यह कहती है कि उसने प्रदूषण को कम करने के लिये ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफ़ेरल एक्सप्रेस-वे बनाये, लेकिन प्रदूषण कम क्यों नहीं हुआ, इसका कोई जवाब दोनों ही सरकारों के पास नहीं है। सरकारों और अधिकारियों की काहिली का ही नतीजा है कि लोग दमघोटू हवा में सांस लेने के लिए मजबूर हैं और वर्षों से वे जिस जगह पर रह रहे हैं, उसे छोड़ना चाहते हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें