loader

बेटी को ठेका, एलजी सक्सेना और आप के बीच जुबानी जंग

आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार 2 सितंबर को आरोप लगाया कि दिल्ली के एलजी वी के सक्सेना ने अपने पद का दुरुपयोग किया और अपनी बेटी को मुंबई में खादी लाउंज के इंटीरियर डिजाइनिंग का कॉन्ट्रैक्ट दिलाया था। सक्सेना उस समय खादी ग्रामोद्योग बोर्ड (केवीआईसी) के अध्यक्ष थे। आप ने मांग है की कि प्रधानमंत्री मोदी एलजी सक्सेना को "तुरंत" बर्खास्त करें।
आप के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह ने प्रेस कान्फ्रेंस में यब भी मांग की है कि सक्सेना के खिलाफ कानून के उल्लंघन में उनकी बेटी को कथित रूप से अनुबंध देने के लिए कानूनी कार्रवाई शुरू की जाए। संजय सिंह ने कहा कि यह केवीआईसी अधिनियम 1961 के प्रावधानों का उल्लंघन है। जिसके तहत एलजी सक्सेना पर कार्रवाई बनती है। " . 
ताजा ख़बरें
सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि हमारी पार्टी अपने वरिष्ठ वकीलों के साथ विचार-विमर्श कर रही है और मामले में अदालत जाने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा, दिल्ली उपराज्यपाल अपने गलत कामों से बच नहीं सकते। हम जल्द ही इस मामले में अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे क्योंकि अनुबंध देने की नियत प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया था। उन्होंने कहा, "केवीआईसी अध्यक्ष अपने रिश्तेदार को अनुबंध कैसे दे सकते हैं?

एलजी का जवाब

उपराज्यपाल दफ्तर ने आप सांसद के आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया कि एलजी सक्सेना ने केवीआईसी के अध्यक्ष के रूप में मुंबई के खादी लाउंज का डिजाइन अपनी बेटी से मुफ्त में बनवाया था। उनकी बेटी डिजाइनर है।

एलजी दफ्तर ने स्पष्ट किया कि आपके (संजय सिंह के) बयान के विपरीत, डिजाइन के लिए कोई टेंडर नहीं मांगा गया था, और न किसी को टेंडर मिला। इसके बजाय, केवीआईसी के लाखों रुपये बचाए गए।

एलजी दफ्तर के स्पष्टीकरण पर सवालों के जवाब में, संजय सिंह ने कहा कि केवीआईसी अधिनियम स्पष्ट रूप से अपने अधिकारियों को उनके परिवार के किसी भी सदस्य को कोई अनुबंध या काम देने से रोकता है।

संजय ने कहा कि यह किस तरह का तर्क है? सौरभ भारद्वाज (आप नेता) जो एक कंप्यूटर इंजीनियर हैं, सेंट्रल विस्टा आईटी का काम मुफ्त में करना चाहते हैं। हमारे प्रवीण देशमुख (आप विधायक), जो एमबीए हैं, प्रबंधन की देखभाल करना चाहते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय क्या उन्हें यह काम मुफ्त में दिया जाएगा?

आप सांसद ने कहा कि केवीआईसी को खादी लाउंज की इंटीरियर डिजाइनिंग का काम नियमों के मुताबिक देने के लिए एक तय प्रक्रिया का पालन करना चाहिए था और अगर वह चाहती है कि काम मुफ्त में किया जाए तो उसे इसमें शामिल होने का खुला निमंत्रण देना चाहिए था। जिससे सबसे अच्छा इंटीरियर डिजाइनर उसे मिलता।

दिल्ली से और खबरें
संजय सिंह ने पूछा - क्या उचित प्रक्रिया का पालन किया गया था? क्या कोई टेंडर जारी हुआ था या काम के लिए इंटीरियर डिजाइनरों की मुफ्त सेवा के लिए खुला निमंत्रण दिया गया था। एलजी सक्सेना की बेटी देश में उपलब्ध एकमात्र सर्वश्रेष्ठ इंटीरियर डिजाइनर थी? 

उन्होंने आरोप लगाया कि सक्सेना ने अपनी बेटी से मुंबई खादी लाउंज की इंटीरियर डिजाइनिंग का न सिर्फ काम करवाया, बल्कि उसके प्रोफेशनल लाभ के लिए लाउंज के उद्घाटन पट्टिका में उसका नाम भी लिखा।

बता दें कि आम आदमी पार्टी की सरकार और एलजी के बीच यह विवाद दिल्ली की शराब नीति पर केंद्र सरकार के हमले के बाद शुरू हुआ है। एलजी ने ही दिल्ली सरकार की नई शराब नीति पर हमला बोलते हुए सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। इसके बाद दोनों पक्षों में संबंध बिगड़ते जा रहे हैं। एलजी ने केजरीवाल सरकार के खिलाफ कई मामलों में जांच का आदेश दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें