loader

स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव से पहले आप पार्षद भाजपा में शामिल

शुक्रवार (24 फरवरी) को दिल्ली MCD स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के चुनाव हो रहे हैं। दिल्ली नगर निगम हाउस की स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों के चुनाव के लिए होने वाली वोटिंग से कुछ समय पहले बवाना से आम आदमी पार्टी (AAP) के पार्षद पवन सहरावत भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए।
भाजपा में शामिल होने से पहले सहरावत ने आम आदमी पार्टी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि, “अरविंद केजरीवाल की सरकार में जो भ्रष्टाचार होते रहे हैं उन्हें देखकर मेरा इस पार्टी में दम घुटने लगा है। चुनाव होने के बाद से ही हमारे ऊपर पूरा दबाव बना रहा कि आप पूरे हाउस में हंगामा मचा कर रखो ताकि अभी चुनाव नहीं हों। मेयर तो हमारा ही बनना है आप पूरा हल्ला मचा कर रखो।”
सहरावत ने विधायक आतिशी मार्लेना के खिलाफ भी आरोप लगाया और कहा कि बीजेपी चुनाव नहीं जीते तो दूसरी पार्टी की सरकार नहीं बनने देंगे? आज ये MCD में कर रहे हैं और किसी राज्य में कर सकते हैं और सदन में भी कर सकते हैं। लोकतंत्र में जनता का जनादेश सिर आंखों पर होना चाहिए।
ताजा ख़बरें
एमसीडी की स्थाई समिति में कुल 18 सदस्य होते हैं, जिनमें 6 सदस्य पार्षदों के द्वारा चुने जाते हैं तो 12 सदस्य एमसीडी के अलग-अलग जोन से चुने जाते हैं। केंद्र सरकार ने सुचारू कामकाज के लिए एमसीडी को 12 प्रशासनिक जोन में बांटा हुआ है, जिसमें दिल्ली के सेंट्रल, सिटी-एसपी (सदर पहाड़गंज), सिविल लाइंस करोल बाग, केशव पुरम, नजफगढ़, नरेला, नॉर्थ शाहदरा, रोहिणी, साउथ शाहदरा, साउथ और वेस्ट शामिल हैं।
पवन सहरावत के भाजपा में शामिल होने पर दिल्ली भापजा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, “केजरीवाल को लगा बड़ा झटका, AAP की गुंडागर्दी और भ्रष्टाचार से परेशान, बवाना वार्ड-30 से आम आदमी पार्टी के पार्षद श्री पवन सहरावत ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।” भाजपा में शामिल होने के तुरंत बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, बवाना के पूर्व AAP पार्षद पवन सहरावत ने कहा कि वह आप की गुंडागर्दी और भ्रष्टाचार से तंग आ चुके हैं।
इससे पहले 22 फरवरी को आम आदमी पार्टी का शैली ओबेरॉय को दिल्ली का मेयर चुन लिया गया था। दूसरे सत्र में दरअसल स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव होना था। एमसीडी में सबसे पावरफुल स्टैंडिंग कमेटी ही होती है। मेयर इस कमेटी की मंजूरी के बिना कोई फैसला नहीं ले सकता। इसलिए इस कमेटी पर कब्जे के लिए बीजेपी और आप पार्षद आपस में लड़ाई करने लगे। सदन की बैठक रातभर चलती रही और स्थगित होती रही और इस दौरान अराजक दृश्य सामने आते रहे।
स्टैंडिंग कमेटी में छह सदस्यों को चुना जाना है। आप और बीजेपी के पार्षदों के बीच गुरुवार सुबह 4 बजे तक सत्र चलने के साथ शारीरिक और मौखिक शब्दों का आदान-प्रदान हुआ। बात इतनी बढ़ गई कि एक समय पर, नवनिर्वाचित मेयर शैली ओबेरॉय ने आरोप लगाया कि बीजेपी पार्षदों ने उन पर हमला करने का प्रयास किया था। शैली ने कहा- सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, जब मैं स्थायी समिति का चुनाव करा रही थी, तब बीजेपी पार्षदों ने मुझ पर हमला करने की कोशिश की! यह बीजेपी की गुंडागर्दी की हद है कि वे एक महिला मेयर पर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं।
स्टैंडिंग कमेटी में छह सदस्यों को चुना जाना है। आप और बीजेपी के पार्षदों के बीच गुरुवार सुबह 4 बजे तक सत्र चलने के साथ शारीरिक और मौखिक शब्दों का आदान-प्रदान हुआ।
बीजेपी सदस्यों ने भी आरोप लगाया कि उनके पार्षदों को चोटें आई हैं। मेयर चुनाव के पीठासीन अधिकारी सत्य शर्मा ने कहा- हमारे कई नेताओं को मामूली चोटें आई हैं। उन्होंने हमारे नेताओं को बोतल, सेब और जूते से मारा। प्रमोद गुप्ता को थप्पड़ मारा गया। वीडियो में आप और बीजेपी पार्षद एक-दूसरे पर पानी की बोतलें और फल फेंकते, धक्का-मुक्की करते साफ देखे जा सकते हैं।
दिल्ली से और खबरें
दिल्ली में नगर निगम के चुनाव होने के करीब दो महीने बाद 22 फरवरी को कोर्ट के हस्तक्षेप से दिल्ली के मेयर पद पर चुनाव कराया जा सका। उससे पहले तीन बार मेयर चुनने की कवायद हुई लेकिन चुनाव नहीं कराए जा सके। इसका कारण भाजपा की वह मांग थी कि दिल्ली के मेयर के चुनाव में नामित 10 सदस्यों को भी वोट देने का अधिकार मिले, दिल्ली के उपराज्यपाल भी इसके लिए सहमत थे।
भाजपा की मांग थी कि दिल्ली के मेयर के चुनाव में नामित 10 सदस्यों को भी वोट देने का अधिकार मिले, दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना इसके लिए सहमत थे।
दिल्ली नगर के संविधान में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि नामित सदस्य सदन की कार्रवाइयों में मतदान नहीं कर सकते हैं, उसके बाद भी भाजपा इसके लिए अड़ी हुई थी। इसके पीछे भाजपा अपना मेयर बनाना चाहती थी। पिछले पंद्रह सालों से दिल्ली नगर निगम में भाजपा का ही कब्जा बना हुआ था। पहली बार आम आदमी पार्टी ने उसके निगम की सत्ता से बाहर कर दिया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें