loader
फाइल फोटो

घने कोहरे के कारण देश के कई शहरों में विमान सेवाएं हुई प्रभावित 

घने कोहरे के कारण देश के कई शहरों में सोमवार को विमान सेवाएं प्रभावित हुई हैं। घने कोहरे के कारण नई दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता और हैदराबाद जैसे अनेकों शहरों में विमानों ने विलंब से उड़ान भरी है। 
खासतौर से उत्तर भारत में सुबह के समय कोहरा अधिक छाया रह रहा है। इसके कारण दृश्यता कम हो जा रही है। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक विमानों के विलंब होने के कारण जहां यात्रियों ने सोशल मीडिया पर इसकी शिकायतें की है। 
यात्रियों ने कहा है कि इंडिगो और स्पाइसजेट सहित एयरलाइंस ने उन्हें 'कम दृश्यता' के बारे में सूचित किया है। इस बीच, दिल्ली हवाई अड्डे ने यात्रियों के लिए एक एडवाइजरी जारी कर उनसे उड़ान की जानकारी के लिए अपनी संबंधित एयरलाइन से संपर्क करने का अनुरोध किया है।

यह रिपोर्ट कहती है कि राष्ट्रीय राजधानी में छाई कोहरे की मोटी परत के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा या आईजीआई एयरपोर्ट की ओर जाने वाली आठ उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया, इसमें सात को जयपुर और एक को अहमदाबाद के लिए डायवर्ट किया गया है। 

दिल्ली हवाईअड्डे ने यात्रियों के लिए एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि दिल्ली हवाईअड्डे पर लैंडिंग और टेक-ऑफ जारी है, लेकिन जो उड़ानें सीएटी III के अनुरूप नहीं हैं, वे प्रभावित हो सकती हैं। यात्रियों से उड़ान की अपडेटेड  जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करने का अनुरोध किया है। इसमें कहा गया है कि किसी भी असुविधा के लिए गहरा खेद है। 

दिल्ली एयरपोर्ट पर यह समस्या का एक कारण एंटी - फॉग लैंडिंग प्रणाली के उपकरणों की कमियां भी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सोमवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर सुबह 5:30 बजे से शून्य दृश्यता वाला बहुत घना कोहरा छाया रहा, जिससे राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में दृश्यता घटकर मात्र 125 मीटर रह गई। 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक बेंगलुरू में भी सुबह घने कोहरे की चादर ने शहर को ढक लिया। हैदराबाद में खराब मौसम की स्थिति के कारण बेंगलुरु और मुंबई से हैदराबाद जाने वाली विस्तारा की दो उड़ानें सोमवार सुबह अपने-अपने प्रस्थान स्टेशनों पर लौट आईं।

मुंबई से हैदराबाद जाने वाली पहली उड़ान यूके 837 हैदराबाद हवाई अड्डे पर खराब मौसम के कारण मुंबई लौट आई। इसी तरह बेंगलुरु से हैदराबाद जाने वाली दूसरी फ्लाइट यूके897 को डायवर्ट कर वापस लौटा दिया गया।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट कहती है कि कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी सोमवार सुबह कम दृश्यता के कारण कई उड़ानों में देरी हुई है। 
कोहरे के कारण विमान सेवाएं प्रभावित होने के कारण सोमवार को यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। कई प्रमुख एयरपोर्ट पर यात्रियों को अपनी फ्लाइट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा है। एक्सपर्ट का मानना है कि अगले कुछ दिनों तक कोहरे के कारण विमान सेवाएं प्रभावित होती रहेंगी। 
दिल्ली से और खबरें

आईएमडी ने की घने कोहरे की भविष्यवाणी 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 2 जनवरी तक देश के कई हिस्सों में बहुत घने कोहरे की भविष्यवाणी की है।
मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और पूर्व के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। इस भविष्यवाणी में 25 से 27 दिसंबर तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में घना कोहरा रहने की संभावना जताई गई है। 

आईएमडी ने दिल्ली में 25 से 28 दिसंबर तक घना कोहरा और 29 और 30 दिसंबर को कोहरा छाए रहने का अनुमान लगाया है। 

मौसम विभाग ने 27 से 29 दिसंबर तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कोहरा रहने की भविष्यवाणी की है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें