loader

अमित शाह की रैली में नागरिकता क़ानून का विरोध करने पर महिलाओं को घर से निकाला

गृह मंत्री अमित शाह की रैली में दो महिलाओं द्वारा नागरिकता क़ानून के विरोध वाला बैनर दिखाने पर उनको घर से निकाल दिया गया। वे किराए के घर में रहते थे। यह मामला कहीं और नहीं, बल्कि देश की राजधानी दिल्ली में हुआ। दोनों में से एक महिला ने दावा किया कि जब उन्होंने विरोध किया तो भीड़ ने उनके घर में घुसने का प्रयास किया, दरवाज़ा तोड़ने की धमकी दी और जब पुलिस पहुँची तब वे वहाँ से हटे।

दरअसल, अमित शाह ने पाँच जनवरी को लाजपत नगर में रैली की थी। उसी दौरान दो महिलाओं ने नागरिकता क़ानून का विरोध किया था। इस दौरान हुई इस घटना की रिपोर्ट 'द इंडियन एक्सप्रेस' ने की है। रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में दोनों में से एक महिला सूर्या राजप्पन ने लिखा, 'जब हमें पता चला कि शाह नागरिकता क़ानून के समर्थन में रैली कर रहे हैं तो हमने अपने संवैधानिक और लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करते हुए इसका विरोध किया। एक आम नागरिक के तौर पर यह मेरे लिए बिल्कुल सही मौक़ा था कि गृह मंत्री के सामने विरोध दर्ज किया जाए। मुझे लगता है कि यदि मैं ऐसा करने में विफल होती तो मेरा ज़मीर विफल होता।'

सम्बंधित ख़बरें

बता दें कि नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं। कई जगहों पर हिंसा भी हुई है। हिंसा की शुरुआत हुई थी असम में। वहाँ पाँच लोग मारे गए। उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर हिंसा में कम से कम 19 लोग मारे गए। दक्षिण भारत में भी कई जगहों पर हिंसा हुई और कम से कम दो लोग मारे गए। दिल्ली के जामिया मिल्लिया इसलामिया विश्वविद्यायल और अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय में भी हिंसा हुई और पुलिस ने बल का प्रयोग किया। इसके बाद देश भर के दूसरे विश्वविद्यालयों में भी ज़बरदस्त विरोध-प्रदर्शन हुए। दिल्ली के शाहीन बाग़ में महिलाएँ अभी भी प्रदर्शन कर रही हैं। माना जा रहा है कि नागरिकता क़ानून और एनआरसी से सबसे ज़्यादा महिलाएँ ही प्रभावित होंगी क्योंकि एक तो ज़्यादातर महिलाओं के नाम से ज़मीन जायदाद के कागजात नहीं होते हैं और दूसरे ससुराल आने पर उनके अपने माँ-बाप के कागजात जुटाने में ज़्यादा दिक्कतें भी आएँगी। 

लाजपत नगर में जिन्होंने अमित शाह की रैली में विरोध किया वे भी महिलाएँ ही थीं। उन दोनों महिलाओं में से एक सूर्या राजप्पन ने बयान में लिखा, “जब शाह के नेतृत्व में रैली हमारी गली से गुज़र रही थी तब मेरे फ्लैटमेट और मैंने अपनी बालकनी से एक बैनर दिखाया था। बैनर पर लिखा था: शर्म; सीएए (नागरिकता क़ानून) और एनआरसी, हद पार कर दी; जय हिन्द; आज़ादी और #NotInMyName। यह सुनिश्चित करने के लिए हमारी ओर से सावधानीपूर्वक निर्णय लिया गया था कि अपमानजनक शब्द या वाक्य नहीं हो।’

उन्होंने लिखा, 'हमारे विरोध को देखते हुए, रैली के सदस्य आग-बबूला हो गए, आक्रामक हो गए और धमकी दी व अपमानजनक/ग़लत टिप्पणी कर हमें डराने के लिए आगे बढ़े। हमारे अपार्टमेंट के नीचे सड़क पर क़रीब 150 लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई। उन्होंने विरोध वाले बैनर को फाड़ दिया और वे उसे ले गए। एक समूह सीढ़ियों से हमारे कमरे की ओर रुख किया और धमकी दी कि अगर हमने उन्हें अंदर नहीं आने दिया तो वे दरवाज़ा को तोड़ देंगे। ऐसी उग्र और हिंसक प्रतिक्रिया की आशंका नहीं थी। हमने अपनी जान और सुरक्षा को लेकर डर लगा और ख़ुद को हमारे घर में बंद कर लिया। जबकि वे हिंसक रूप से हमारे दरवाज़े पर पीटते रहे और जब तक पुलिस ने हस्तक्षेप नहीं किया तब तक वे चिल्लाते रहे।’ 

सूर्या ने लिखा कि हालाँकि, हमारी प्रताड़ना यहीं ख़त्म नहीं हुई। उन्होंने कहा कि हमारे घर की सीढ़ी की ओर जाने वाले सामान्य प्रवेश द्वार को हमारे मकान मालिक द्वारा बंद कर दिया गया था, जो उस ग़ुस्से वाली भीड़ का हिस्सा था।

उन्होंने लिखा, ‘हम घर में फँस गए थे और बाहर निकलने में असमर्थ थे। हम आतंकित थे और हमने अपने दोस्तों को हमारी मदद के लिए बुलाया। जब वे मौक़े पर पहुँचे तो भीड़ ने उन्हें और अधिक शारीरिक हिंसा की धमकी दी और उन्हें घर में घुसने से रोक दिया। 3-4 घंटे तक हम अंदर फँसे रहे। इस बीच, हमारे मकान मालिक ने हमें कहा कि हमें मकान से निकाल दिया गया है।’

उन्होंने यह भी लिखा कि पुलिस और हमारे दोस्तों द्वारा लंबे समय और बार-बार प्रयास के बाद मेरे पिता को पुलिस अधिकारी के साथ प्रवेश करने दिया गया। उन्होंने लिखा, ‘पुलिस ने भीड़ के आपराधिक व्यवहार के ख़िलाफ़ हमारी शिकायत दर्ज की। सात घंटे के बाद सीढ़ी के दरवाज़े को खोला गया और हमें पुलिस के संरक्षण में छोड़ दिया गया। हमने अपनी ज़रूरी चीजें पैक कीं और जगह छोड़ दी।’ 

ताज़ा ख़बरें

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के अनुसार, जब उनके मकान मालिक से संपर्क किया गया तो उन्होंने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘अमित शाह की रैली के दौरान सीएए के ख़िलाफ़ बैनर दिखाए जाने के बाद उसी दिन वे (महिलाएँ) छोड़ कर चली गईं। वे अपने माता-पिता के साथ चले गए और मुझे कुछ भी पता नहीं है कि वे कहाँ हैं। उससे सभी को असुविधा हुई थी।’ यह पूछे जाने पर कि उन्होंने उन्हें क्यों निकाला, उन्होंने कहा- ‘मुझे उन्हें अपना किरायेदार बनाना ही नहीं चाहिए था’।

यह अजीबोगरीब मामला है जिसमें संवैधानिक रूप से विरोध करने पर किसी को घर से निकाल दिया गया हो।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें