loader
फाइल फोटो

कोर्ट ने केजरीवाल को 6 दिन की हिरासत में भेजा

अरविंद केजरीवाल को शुक्रवार को छह दिन की ईडी की हिरासत में भेज दिया गया। केजरीवाल से अब 28 मार्च तक ईडी पूछताछ करेगी। दिल्ली की एक अदालत ने कथित शराब नीति घोटाले के सिलसिले में गुरुवार देर रात अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की दलीलें सुनीं। एजेंसी ने आम आदमी पार्टी प्रमुख की 10 दिन की हिरासत मांगी थी।

ईडी की तरफ़ से एसवी राजू ने कहा कि केजरीवाल कथित घोटाले के 'किंगपिन' थे, और पैसे का इस्तेमाल 2022 में गोवा विधानसभा चुनाव के लिए किया गया था। अदालत में पेश होने से पहले दिल्ली के सीएम ने कहा, 'चाहे मैं जेल में रहूं, या बाहर, मेरा जीवन राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित रहेगा।' भ्रष्टाचार के आरोप में केजरीवाल को केंद्रीय एजेंसी ने गुरुवार देर रात गिरफ्तार किया था। स्वतंत्र भारत में यह पहली बार है कि किसी सेवारत मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया गया है। यह कदम तब उठाया गया जब केजरीवाल ने जांच एजेंसी के कई समन को अवैध बताते हुए नजरअंदाज कर दिया। जानिए, इससे पहले क्या घटनाक्रम हुए।

ताज़ा ख़बरें
  • अदालत ने अरविंद केजरीवाल को छह दिन की ईडी की हिरासत में भेजा है। केजरीवाल से अब 28 मार्च तक ईडी पूछताछ करेगी। 
  • राउज एवेन्यू कोर्ट में  केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में सुनवाई पूरी हुई। कोर्ट ने केजरीवाल की रिमांड पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। थोड़ी देर में कोर्ट इस पर फैसला सुनायेगा। 
  • राउज एवेन्यू कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान ईडी ने अरविंद केजरीवाल को लेकर कई दावे किए हैं। कोर्ट में ईडी ने दो लोगों की चैट का हवाला दिया है जिसमें नकदी लेनदेन को लेकर बातचीत हुई थी। 
  • कोर्ट में ईडी ने बताया है कि हवाला के द्वारा 45 करोड़ रुपये गोवा ट्रांसफर किए गये थे। शराब नीति घोटाले से प्राप्त आय में से बड़ी धनराशि अलग-अलग लोगों को दी गई थी। ईडी ने कहा कि आरोपियों के फोन की सीडीआर रिपोर्ट और रिकॉर्ड भी उसके पास है। 
  • ईडी ने कोर्ट को बताया है कि दिल्ली शराब नीति घोटाले मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल सीधे तौर पर शामिल थे। केजरीवाल पंजाब और गोवा के लिए फंडिंग चाहते थे। गोवा चुनाव में करीब 45 करोड़ रुपए इस्तेमाल हुआ था। 
  • ईडी ने इस पूरे मामले में विजय नायर को बिचौलिया या मिडिल मैन बताया है। आरोप है कि विजय नायर अरविंद केजरीवाल और के कविता के बीच की कड़ी बना हुआ था। 
  • ईडी की तरफ से इस दौरान एडिशनल सॉलिसिटर जनरल राजू और अरविंद केजरीवाल की तरफ से उनके वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने दलीलें रख रहे हैं। 
  • ईडी ने गिरफ्तार किए गए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को शुक्रवार दोपहर करीब 2 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक ईडी ने कोर्ट से 10 दिनों की रिमांड मांगी है। 
  • कोर्ट में ईडी ने दिल्ली शराब नीति घोटाले में अरविंद केजरीवाल को पूरे मामले का किंग पिन या मास्टमाइंड बताया है। ईडी ने कोर्ट में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कई सबूत पेश किए हैं। 
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी याचिका वापस ले ली। वह पहले निचली अदालत में रिमांड की कार्यवाही में कानूनू लड़ेंगे।
  • अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होनी थी।  
  • सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल की याचिका के बाद ईडी ने भी सुप्रीम कोर्ट में कैविएट याचिका लगाई थी।  ईडी ने कहा है था कि केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में कोई फैसला देने से पहले सुप्रीम कोर्ट उसका पक्ष भी सुने। 
  • अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे हैं। 
  • दिल्ली शराब घोटाले मामले में ईडी ने केजरीवाल से  शुक्रवार की सुबह दुबारा पूछताछ की थी। गवाहों के बयान के आधार पर ईडी उनसे सवाल कर रही थी। 
  • प्राप्त सूचना के मुताबिक केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी शुक्रवार को देश भर में विरोध प्रदर्शन करेगी। 
  • अरविंद केजरीवाल को ईडी दोपहर 2.30 बजे पीएमएलए कोर्ट में पेश करेगी। 
  • अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली की मंत्री अतिशी ने कहा है कि केजरीवाल दिल्ली के सीएम बने रहेंगे और जेल से ही सरकार चलाएंगे। 
ईडी दिल्ली शराब घोटाला मामले में उन्हें बार-बार समन जारी कर रही थी। 9 समन में भी वह ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए थे। अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी का कहना था कि ईडी के भेजे समन गैरकानूनी हैं। 
ईडी के समन को उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट में भी चुनौती दी थी लेकिन उन्हें राहत नहीं मिली। गुरुवार को ही उनकी याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई थी जिसमें उन्होंने हाईकोर्ट से गिरफ्तारी से बचने के लिए संरक्षण देने की गुहार की थी।
हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी मामले में भी उन्हें राहत देने से इंकार कर दिया था। इसके बाद गुरुवार की शाम ही ईडी टीम सीएम आवास पर पहुंच गई जहां रात में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। 
इस गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी शुक्रवार को दिल्ली में बड़ा विरोध प्रदर्शन कर सकती है। इसको देखते हुए दिल्ली पुलिस ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं। वहीं उनकी गिरफ्तारी को लेकर विपक्षी दलों ने जमकर आलोचना की है। 
आम आदमी पार्टी की नेता और दिल्ली की मंत्री अतीशी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि  देश के इतिहास में यह पहली बार है कि लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद देश के एक राष्ट्रीय दल के राष्ट्रीय संयोजक को गिरफ्तार किया गया है।

हमें उम्मीद है कि आज भी सुप्रीम कोर्ट देश में लोकतंत्र की रक्षा करेगा। बीजेपी चाहती है कि अरविंद केजरीवाल लोकसभा चुनाव में प्रचार नहीं कर पाएं। हम इंडिया गठबंधन के नेताओं के संपर्क में हैं, उन्होंने अरविंद केजरीवाल के साथ एकजुटता व्यक्त की है। 
उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि किसी मौजूदा सीएम को केंद्र सरकार ने गिरफ्तार किया है। अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी बीजेपी की राजनीतिक साजिश है। 
दूसरी तरफ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट से इस मामले में तुरंत सुनावाई की अपील की है। इसी मामले में ईडी ने पिछले दिनों ही बीआरएस नेता के कविता को गिरफ्तार किया था। उन्होंने भी अपनी गिरफ्तारी को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें