loader

सीबीआई के दफ्तर पहुंचे केजरीवाल, पूछताछ शुरू 

सीबीआई रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछताछ कर रही है। केजरीवाल से यह पूछताछ दिल्ली की शराब नीति बनाने और उसे लागू करने में हुए कथित भ्रष्टाचार को लेकर हो रही है। उन्हें बीते शुक्रवार को सीबीआई की तरफ से नोटिस दिया गया था, और सीबीआई के दिल्ली दफ्तर में पूछताछ के लिए बुलाया गया था।
इस मामले में दिल्ली के पूर्व उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहले से ही सीबीआई की हिरासत में हैं। उन्हें 26 फरवरी को गिरफ्तार कर लिया गया था। मनीष के खिलाफ सीबीआई के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मनी लॉंड्रिंग के आरोपों की जांच कर रहा है।
केजरीवाल सीबीआई के दफ्तर जाने से पहले महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट पहुंचे। केजरीवाल ने एक ट्वीट भी किया और लिखा, ‘हम बापू के बताए रास्ते पर हैं, अन्याय, जुल्म के खिलाफ हम सत्य के रास्ते पर हैं, अंत में जीत सत्य की होगी’।
ताजा ख़बरें
अरविंद केजरीवाल से सीबीआई की पूछताछ के खिलाफ आप कार्यकर्ताओं ने सीबीआई के दफ्तर के बाहर धरना प्रदर्शन भी किया। इस धरने में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा, संजय सिंह सहित आप के कई विधायक शामिल हुए। प्रदर्शन कर रहे विधायकों को दिल्ली पुलिस ने डिटेन कर लिया। आम आदमी पार्टी की तरफ से ट्वीट किया गया जिसमें विधायक विनय मिश्रा, रवि, अखिलेश पति त्रिपाठी को डिटेन किया गया है।
इससे पहले सुबह, केजरीवाल के सीबीआई दफ्तर पहुंचने से पहले ही दफ्तर और अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी। आप मुख्यालय तथा सीबीआई दफ्तर के बीच कई जगह बेरिकेडिंग भी की गई थी।
सीबीआई द्वारा केजरीवाल से पूछताछ के मसले राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि केजरीवाल को देश को शिक्षा-स्वास्थ्य का मॉडल देने की सजा मिल रही है। उन्होंने कहा, 'इस जुल्म के खिलाफ आप की लड़ाई जारी रहेगी। केजरीवाल जी झुकेंगे नहीं, तानाशाही के खिलाफ लड़ते रहेंगे।' संजय सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि इस देश में दो शाह हैं, एक तानाशाह, दूसरा अमित शाह।
आप विधायक और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भी सीबीआई पर निशाना साधा और कहा कि मुख्यमंत्री के पास कोई विकल्प नहीं है, अगर वे जवाब देंगे तो सीबीआई कहेगी कि जवाब नहीं मिला, और अगर नहीं देते हैं तो सीबीआई कहेगी कि उन्होंने जवाब देने से मना कर दिया।
दिल्ली से और खबरें
शुक्रवार को सीबीआई द्वारा समन किये जाने के बाद अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि शराब नीति कोई घोटाला ही नहीं है। उन्होंने केंद्र सरकार पर विपक्ष के नेताओं के खिलाफ जांच एजेंसियों को दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया था और कहा था विपक्षी नेताओं को झूठे मामलों में फंसाया जा रहा है।  
केजरीवाल ने कहा था कि वे झूठे मामलों में फंसाने के लिए जांच एजेंसियों के खिलाफ भी कोर्ट में केस दायर करेंगे।
इस मसले पर पार्टी की तरफ से भी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई और कहा कि केजरीवाल को सीबीआई के समक्ष पूछताछ के लिए बुलाया जाना आम पार्टी के राष्ट्रीय पार्टी बन जाने से पैदा हुए डर का नतीजा है। केंद्र सरकार केजरीवाल को चुप कराने के लिए जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें