loader

एमसीडी: पार्षदों में सेंध लगने का डर; नहीं लागू होता दल बदल कानून

250 वार्ड वाले दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में अपना मेयर बनाने के लिए 126 पार्षदों का साथ चाहिए। आम आदमी पार्टी इस आंकड़े से ज्यादा वार्ड जीत चुकी है। लेकिन उसे अपने पार्षदों में सेंध लगने का डर हो सकता है। चुनाव में आम आदमी पार्टी को 134, बीजेपी को 104 और कांग्रेस को 9 सीटों पर जीत मिली है। 

वैसे तो यह दोनों ही दलों के लिए चिंता की बात है क्योंकि किसी के भी पार्षदों में सेंध लग सकती है। लेकिन पिछले कुछ सालों में बीजेपी पर आरोप लगे हैं कि वह विपक्षी दलों की सरकारों को गिराने के लिए उनके विधायकों में तोड़फोड़ करती है इसलिए आम आदमी पार्टी के लिए अपने पार्षदों को सुरक्षित रखना एक बड़ी चुनौती है। 

इस बारे में आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता और विधायक सौरभ भारद्वाज का कहना है कि पार्टी ने सभी पार्षदों को निर्देश दिए हैं कि अगर उनसे कोई भी संपर्क करता है तो उसकी रिकॉर्डिंग कर लें और हम ऐसे लोगों का पर्दाफाश करेंगे। 

ताज़ा ख़बरें

ऐसे में दिल्ली में दोनों दलों के पार्षदों में सेंध भी लग सकती है क्योंकि नगर निगम में दल बदल कानून लागू नहीं होता है। इसका मतलब पार्षद अपना पाला बदल सकते हैं क्योंकि उन्हें अयोग्य नहीं ठहराया जा सकता। जबकि लोकसभा और विधानसभा में विधायक-सांसद ऐसा नहीं कर सकते। 

बीजेपी और आम आदमी पार्टी, दोनों पार्टियों को इस बात का डर है कि उनके पार्षद उन्हें छोड़कर दूसरे राजनीतिक दल के साथ जा सकते हैं। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सहित कुछ अन्य नेताओं के साथ बैठक की है। 

बताना होगा कि आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया था कि बीजेपी के नेताओं ने कुछ महीने पहले दिल्ली और पंजाब में उसके विधायकों को खरीदने की कोशिश की है। 
Arvind Kejriwal MCD election result 2022 exit poll - Satya Hindi

एमसीडी का चुनाव बेहद प्रतिष्ठा का चुनाव है और देश की राष्ट्रीय राजधानी के नगर निगम में अपना मेयर बनाने के लिए पिछले कई महीनों से बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच तगड़ी जोर आजमाइश चल रही थी।

आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर नगर निगम चुनाव को टालने का आरोप लगाया था क्योंकि पहले यह चुनाव इस साल मार्च-अप्रैल में प्रस्तावित थे लेकिन बाद में केंद्र सरकार ने कहा था कि वह दिल्ली के तीनों नगर निगमों को एक करने जा रही है।

दिल्ली से और खबरें
आम आदमी पार्टी ने कहा था कि जानबूझकर एमसीडी और गुजरात चुनाव की तारीखों को एक साथ रखवाया गया जिससे अरविंद केजरीवाल दोनों जगहों पर चुनाव प्रचार ना कर सकें। कुल मिलाकर देखना यह होगा कि क्या अरविंद केजरीवाल एमसीडी में अपना मेयर बना पाते हैं इसके लिए उन्हें आम आदमी पार्टी के पार्षदों में सेंध लगने से बचाना होगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें