loader

केजरीवाल ने तीसरे समन को धता बताया तो अब ईडी क्या करेगी?

अरविंद केजरीवाल ईडी के तीसरे समन पर भी एजेंसी के सामने बुधवार को पेश नहीं हुए। प्रवर्तन निदेशालय को लिखे एक पत्र में अरविंद केजरीवाल ने जांच एजेंसी से कहा कि उनके पास इन समन जारी करने का कोई वैध कारण या नहीं है। इससे पहले ईडी ने अपना पिछला समन 18 दिसंबर को जारी किया था, जिसमें केजरीवाल को 21 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा गया था। लेकिन वह पेश नहीं हुए थे। तो सवाल है कि अब ईडी क्या कर सकती है?

पिछले समन पर केजरीवाल ने अधिकारियों के सामने पेश नहीं होने का फ़ैसला किया और 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान शिविर के लिए रवाना हो गए थे। तब भी केजरीवाल ने समन को अवैध और राजनीति से प्रेरित करार दिया था। दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ये समन भेजे जा रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय पर वर्तमान मामले में ग़लत गोपनीयता बनाए रखने और अपारदर्शी व मनमाना होने का आरोप लगाया है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय एजेंसी से आग्रह किया, 'मेरी पिछली प्रतिक्रियाओं का जवाब दें और स्थिति साफ़ करें ताकि मुझे उस कथित पूछताछ/जांच के वास्तविक इरादे, प्रकृति, व्यापकता और दायरे को समझने में मदद मिल सके जिसके लिए मुझे भेजा जा रहा है।'

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि 'एजेंसी ने 2 नवंबर, 2023 और 20 दिसंबर, 2023 को मेरी पहले की प्रतिक्रिया का जवाब दिए बिना पहले के समान प्रारूप में समान शब्दों में समन भेजा था। इसलिए, मैं मानता हूं कि इन समन को जारी करने के लिए आपके पास कोई वैध कारण या औचित्य नहीं है।' उन्होंने कहा, 'आपकी जिद एक ही समय में न्यायाधीश, जूरी और जल्लाद की भूमिका निभाने के समान है जो कानून के शासन द्वारा शासित हमारे देश में स्वीकार्य नहीं है।'

अरविंद केजरीवाल ने जांच एजेंसी को यह भी बताया कि दिल्ली में तीन राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 19 जनवरी को होगा और आम आदमी पार्टी के संयोजक के रूप में उन्हें इस प्रक्रिया में रोका जाएगा और चुनाव तक चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों में जुट जाएंगे।
दिल्ली से और ख़बरें

बता दें कि जब से अरविंद केजरीवाल को ईडी का पहला समन भेजा गया है तब से उनकी गिरफ्तारी के कयास लगाए जा रहे हैं। इस तीसरे समन के बाद भी पेश नहीं होने पर उनके ख़िलाफ़ गैर जमानती वारंट जारी किया जा सकता है। इसी मामले में आप के वरिष्ठ नेता और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और एक अन्य नेता संजय सिंह को गिरफ्तार किया गया है। भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने इस मुद्दे पर कहा- 'अगर केजरीवाल ने कोई गलती की है तो उन्हें जेल जाने के लिए तैयार रहना होगा... अगर आप बेदाग हैं तो लगातार समन से क्यों बच रहे हैं? आपको ईडी के सामने पेश होना चाहिए, आप बहुत भयभीत क्यों हैं?' 

इस साल अप्रैल में दिल्ली के मुख्यमंत्री से इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने पूछताछ की थी। हालाँकि, पिछले साल अगस्त में सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में उन्हें आरोपी के रूप में नामित नहीं किया गया। पूछताछ को लेकर अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि सीबीआई ने 56 सवाल पूछे और सब फेक। उन्होंने कहा था कि केस फेक है, मैं पक्का मानता हूँ कि हमारे खिलाफ़ उनके पास कुछ भी नहीं है, एक भी सबूत नहीं है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें