loader

'मानहानि' वाला वीडियो रीट्वीट मामले में केजरीवाल बोले- 'ग़लती हो गई'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उन्होंने 2018 में यूट्यूबर ध्रुव राठी द्वारा पोस्ट किए गए कथित मानहानि वाले वीडियो को 'रीट्वीट करके गलती की'। वह वीडियो भाजपा आईटी सेल पर था जिसे यूट्यूबर ध्रुव राठी ने प्रसारित किया था।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने शिकायतकर्ता से पूछा है कि क्या वह मुख्यमंत्री की माफी के मद्देनज़र मामले को बंद करना चाहते हैं। कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट से 11 मार्च तक मामले की सुनवाई न करने को भी कहा है।

ताज़ा ख़बरें

केजरीवाल ने आपराधिक मानहानि मामले में आरोपी के रूप में उन्हें जारी समन को बरकरार रखने वाले दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी है। इसी पर सुप्रीम कोर्ट की पीठ सुनवाई कर रही है। पीठ ने केजरीवाल की याचिका पर नोटिस जारी किए बिना शिकायतकर्ता से पूछा कि सीएम की माफी को देखते हुए क्या वह इस मामले को बंद करना चाहते हैं। 

पीठ ने निचली अदालत से 11 मार्च तक केजरीवाल से जुड़े मानहानि मामले की सुनवाई नहीं करने को भी कहा है। केजरीवाल की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने कहा, 'मैं इतना कह सकता हूं कि मैंने रीट्वीट करके गलती की।' हाई कोर्ट ने 5 फरवरी के अपने फ़ैसले में कहा था कि कथित अपमानजनक सामग्री को दोबारा पोस्ट करने पर मानहानि कानून लागू होगा।

उच्च न्यायालय ने कहा था कि जिस सामग्री के बारे में किसी को जानकारी नहीं है, उसे रीट्वीट करते समय जिम्मेदारी की भावना जुड़ी होनी चाहिए और यह भी कहा था कि यदि रीट्वीट करने वाला व्यक्ति डिस्क्लेमर नहीं डालता है तो मानहानिकारक सामग्री को रीट्वीट करने पर कार्रवाई भी होनी चाहिए। 
मुख्यमंत्री ने उच्च न्यायालय में कहा था कि निचली अदालत इस बात को समझने में विफल रही कि उनके ट्वीट का उद्देश्य शिकायतकर्ता विकास सांकृत्यायन को नुकसान पहुंचाना नहीं था।

उच्च न्यायालय के समक्ष केजरीवाल की याचिका में कहा गया कि ट्रायल कोर्ट ने समन जारी करने के लिए कोई कारण नहीं बताया। सांकृत्यायन ने दावा किया है कि 'बीजेपी आईटी सेल पार्ट II' शीर्षक वाला यूट्यूब वीडियो जर्मनी में रहने वाले ध्रुव राठी द्वारा प्रसारित किया गया था, जिसमें कई झूठे और अपमानजनक तथ्य होने के आरोप लगाए गए थे।

कई मामलों में मांगी है माफी

वैसे, अरविंद केजरीवाल कई मामलों में माफी मांगने के लिए लगातार चर्चा में रहे हैं। वह पंजाब में अकाली दल के नेता बिक्रम मजीठिया को ड्रग्स माफिया कहने पर हुए मानहानि केस में माफी मांग चुके हैं। केजरीवाल अब तक नितिन गडकरी और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल से भी माफी मांग चुके हैं। इसके साथ ही वह वित्त मंत्री अरुण जेटली को माफी का प्रस्ताव भेज चुके हैं। केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि जेटली के डीडीसीए कार्यकाल में भ्रष्टाचार हुआ था। जब जेटली ने केजरीवाल के खिलाफ 10 करोड़ रुपये का मानहानि केस दायर किया था। 

दिल्ली से और ख़बरें

केजरीवाल ने 2013 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमित सिब्बल पर 'निजी लाभ के लिए शक्तियों के दुरुपयोग' का आरोप लगाया था। उन्होंने कपिल सिब्बल का नाम लिया था। बाद में केजरीवाल ने इन दोनों को भी खत लिख अपने बयानों के लिए खेद जताया था।

केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पर दिल्ली के ई-रिक्शा मामले के अलावा जमीन घोटाले के भी आरोप लगाए थे। बाद में केजरीवाल ने गडकरी से भी लिखित में माफी मांगी थी। केजरीवाल ने लिखा था कि पहले दिए बयान के लिए अफसोस जाहिर करता हूं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें