loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

भाजपा ने 25 विदेशी दलों को लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया देखने के लिए किया आमंत्रित 

भाजपा ने दुनिया के कई देशों के करीब 25 विदेशी दलों को लोकसभा चुनाव 2024 की प्रक्रिया देखने, भाजपा के चुनावी अभियान को करीब से समझने के लिए आमंत्रित किया है। इसमें 13 विदेशी दलों ने अपने प्रतिनिधिमंडल के भारत दौरे की पुष्टि की है। 
अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में भाजपा द्वारा विदेशी दलों को दिए गए इस आमंत्रण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर के कई देशों के कई दलों के नेता लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा के निमंत्रण पर चुनाव को देखने और सत्तारूढ़ पार्टी की अभियान रणनीतियों को समझने के लिए भारत का दौरा करने के लिए तैयार हैं। 
भाजपा ने दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के रूप में जाने जाने वाले भारत के लोकसभा चुनावों के निरीक्षण के लिए अपने प्रतिनिधियों को भेजने के लिए अब तक विदेशी देशों की 25 से अधिक पार्टियों को निमंत्रण भेजा है। भाजपा सूत्रों ने बताया कि उनमें से 13 पार्टियों ने अब तक भारत दौरे की पुष्टि की है। पार्टी इनका ब्योरा बाद में बताएगी।

यह रिपोर्ट कहती है कि अमेरिका की दोनों पार्टियों सत्तारूढ़ डेमोक्रेट और विपक्षी रिपब्लिकन में से किसी को भी आमंत्रित नहीं किया गया है। इसका कारण बताते हुए एक बीजेपी नेता ने बताया कि “एक तो, वे अपने राष्ट्रपति चुनाव में व्यस्त हैं। 
इसके अलावा, अमेरिकी पार्टियों की संरचना भारत या यूरोप के कुछ हिस्सों की पार्टियों की तरह नहीं है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में, एक पार्टी कार्यकर्ता को अपनी पार्टी के अध्यक्ष का नाम नहीं पता हो सकता है, क्योंकि सिस्टम केवल राष्ट्रपति या अमेरिकी कांग्रेस के कार्यालय को ही प्रमुख बनाता है।

हालाँकि भाजपा ने ब्रिटेन की कंजर्वेटिव और लेबर पार्टियों और जर्मनी की क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स और सोशल डेमोक्रेट्स को आमंत्रित किया है।

पड़ोसी देश के साथ भारत के खराब संबंधों को देखते हुए पाकिस्तान के किसी भी राजनीतिक दल को आमंत्रित नहीं किया गया है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) को भी आमंत्रित नहीं किया गया है। 
पड़ोसी बांग्लादेश से केवल सत्तारूढ़ शेख हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग को आमंत्रित किया गया है। विपक्षी बीएनपी को आमंत्रित नहीं किया गया है क्योंकि उसने भारतीय वस्तुओं के बहिष्कार के लिए सोशल मीडिया पर हाल ही में 'इंडिया आउट' अभियान चलाया था।
वहीं माओवादियों सहित नेपाल के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों को भाजपा ने आमंत्रित किया है। यही बात श्रीलंका पर भी लागू होती है, जहां से सभी प्रमुख दलों को आमंत्रित किया गया है।

इस समय भारत आएंगे विदेशी दलों के प्रतिनिधि 

भाजपा को उम्मीद है कि मई के दूसरे सप्ताह में होने वाले तीसरे या चौथे चरण के चुनाव के दौरान दुनिया के विभिन्न देशों से आमंत्रित राजनीतिक दलों के ये नेता भारत का दौरा करेंगे।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि विदेशी पर्यवेक्षकों को सबसे पहले दिल्ली में भाजपा, राजनीतिक व्यवस्था और भारत की चुनावी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी। 
फिर, 5-6 पर्यवेक्षकों के समूहों को पार्टी नेताओं, भाजपा के उम्मीदवारों से मिलने के लिए 4-5 निर्वाचन क्षेत्रों में ले जाया जाएगा, और ये संभवतः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह या पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा जैसे शीर्ष भाजपा नेताओं की रैलियों में भी भाग लेंगे। 

रिपोर्ट कहती है कि पार्टी का यह कदम ' बीजेपी को जानो ' पहल के मद्देनजर आया है। इसे जेपी नड्डा के नेतृत्व में शुरू किया गया है। इस पहल के तहत विभिन्न देशों के करीब 70 मिशन प्रमुखों ने भाजपा अध्यक्ष से मुलाकात की है, जबकि भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने भी कई देशों का दौरा किया है।
इस आउटरीच के तहत नेपाल के नेता प्रचंड को भी भाजपा मुख्यालय में आमंत्रित किया गया था। हाल ही में पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भी पार्टी 4-5 विदेशी प्रतिनिधियों को विभिन्न स्थानों पर चुनाव प्रचार दिखाने के लिए ले गई थी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें