loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की 195 उम्मीदवारों की पहली सूची 

भाजपा ने शनिवार की शाम लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 195 उम्मीदवारों के नाम हैं। जिसमें 28 महिलाएं हैं जबकि 50 वर्ष से कम आयु वाले  47 युवा उम्मीदवार हैं। 
इस सची में सबसे ज्यादा 57 ओबीसी उम्मीदवारों के नाम हैं। वहीं पार्टी की इस सूची में 27 दलित और 18 आदिवासी उम्मीदवारों के नाम हैं। इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी नाम हैं। वह वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। 
वहीं पार्टी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को एमपी के गुना से और शिवराज सिंह को विदिशा से टिकट दिया गया है। भाजपा की इस सूची में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, राजस्थान की 15, गुजरात की 15,  केरल की 12,  छत्तीसगढ़ की 11, झारखंंड की 11, असम की 11, तेलंगाना की 9, दिल्ली की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2,, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, गोवा की 1, दमन और दीव की 1 सीट शामिल हैं। 

लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के लिए बीते 29 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी। इसमें इन उम्मीदवारों के नाम पर काफी मंथन के बाद मंजूरी दी गई थी। 

इस सूची में दिल्ली से जिन 5 लोगों के नाम हैं उनमें 4 नए उम्मीदवार हैं। सिर्फ मनोज तिवारी को भाजपा ने यहां से टिकट फिर से दिया है। दिल्ली में कुल 7 लोकसभा सीट है, ऐसे में 2 सीट पर अभी उम्मीदवार के नाम की घोषणा होनी बची है। 

भाजपा ने दक्षिणी दिल्ली से सांसद प्रवेश वर्मा का टिकट काट कर कमलजीत सहरावत को टिकट दिया है। चांदनी चौक लोकसभा सीट से पार्टी ने डॉ हर्षवर्धन का टिकट काट कर प्रवीण खंडेलवाल को टिकट दिया है। 
केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी का नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से टिकट काट कर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को उम्मीदवार बनाया है। 
दक्षिणी दिल्ली से भाजपा ने रमेश बिधूड़ी का टिकट काटकर दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिक निभा रहे रामवीर सिंह बिधूरी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं पार्टी ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है। 

दिल्ली से और खबरें

उत्तर प्रदेश में भाजपा ने इन्हें बनाया उम्मीदवार 

भाजपा ने उत्तर प्रदेश में जिन उम्मीदवारों को पहली सूची में टिकट दिया है उनमें कैराना से प्रदीप कुमार, मुजफ्फरनगर से डॉ संजीव कुमार बालियान, नगीना से ओम कुमार, रामपुर से घनश्याम लोधी, संभल से परमेश्वर लाल सैनी, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर, गौतमबुद्ध नगर से डॉ महेश शर्मा, बुलंदशहर से डॉ भोला सिंह, मथुरा से हेमा मालिनी को टिकट दिया है। 
भाजपा ने आगरा से सत्यपाल सिंह बघेल, फतेहपुर सीकरी से राज कुमार चाहर, एटा से राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया, आंवला से धर्मेंद्र कश्यप, शाहजहांपुर से अरुण कुमार सागर, खीरी से अजय मिश्र टेनी, धौरहरा से रेखा वर्मा, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जय प्रकाश रावत, मिश्रिख से अशोक कुमार रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज, मोहनलालगंज से कौशल किशोर, लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी को टिकट दिया है। 
प्रतापगढ़ से संगम लाल गुप्ता, फर्रूखाबाद से मुकेश राजपूत, इटावा से डॉ राम शंकर कठेरिया, कन्नौज से सुब्रत पाठक, अकबरपुर से देवेंद्र सिंह भोले, जालौन से भानु प्रताप सिंह वर्मा, झांसी से अनुराग शर्मा, हमीरपुर से कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, बांद से आरके सिंह पटेल, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति, बाराबंकी से उपेंद्र सिंह रावत, फैजाबाद से लल्लू सिंह, अंबेडकरनगर से रितेश पांडे, श्रावस्ती से साकेत मिश्रा, गोंडा से कीर्ति वर्धन सिंह उर्फ राजा भैया को टिकट दिया है। 
डुमरियागंज से जगदंबिका पाल, बस्ती से हरीश द्विवेदी, संत कबीर नगर से प्रवीण कुमार निषाद, महाराजगंज से पंकज चौधरी, गोरखपुर से रवि किशन, कुशीनगर से विजय कुमार दुबे, बांसगांव से कमलेश पासवान, लालगंज से नीलम सोनकर, आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव निरहुआ, सलेमपुर से रवींद्र कुशवाहा, जौनपुर से कृपाशंकर सिंह, चंदौली से डॉ महेंद्र नाथ पांडे को टिकट दिया है। 
ताजा ख़बरें

कांथी से सौमेन्दु अधिकारी को भाजपा ने दिया टिकट 

भाजपा ने पश्चिम बंगाल से जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया है उसमें, कूच बिहार सीट से निशिथ प्रमाणिक, अलीपुरद्वार से मनोज तिग्गा, बैलूरघाट से डॉ सुकांता मजूमदार, मालदा उत्तर से खगेन मुर्मू, मालदा दक्षिण से श्रीरूपा मित्रा चौधरी, बहरामपुर से डॉ निर्मल कुमार साहा, मुर्शिदाबाद से गौरी शंकर घोष, राणाघाट से जगन्नाथ सरकार, बनगांव से शांतनू ठाकुर, जॉयनगर से डॉ अशोक कंडारी, जादवपुर से डॉ अनिर्बान गांगुली, हावड़ा से डॉ रथिन चक्रवर्ती, हुगली से लॉकेट चटर्जी, कांथी से सौमेंद्र अधिकारी, घाटल से हिरणमय चट्टोपाध्याय, पुरुलिया से ज्योतिमर्य सिंह महतो, बांकुड़ा से डॉ सुभाष सरकार को टिकट दिया है। पार्टी ने बिष्णुपुर से सौमित्र खान, आसनसोल से पवन सिंह, बोलपुर से प्रिया साहा को अपना उम्मीदवार बनाया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें