loader
मनोज तिवारी व आदेश कुमार गुप्ता।

दिल्ली: गुप्ता बने अध्यक्ष, हार के बाद फिर कोर वोटर्स की ओर लौटी बीजेपी

दिल्ली में आख़िरकार बीजेपी ने मनोज तिवारी को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा ही दिया। उनकी जगह उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर रहे आदेश कुमार गुप्ता को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। फरवरी में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी की करारी हार के बाद से ही इस बात की अटकलें लगाई जा रही थीं कि तिवारी को आलाकमान कभी भी पद से हटा सकता है। आदेश कुमार गुप्ता को प्रदेश अध्यक्ष बनाने के पीछे बीजेपी का सीधा मक़सद दिल्ली के वैश्य वोटों को साधकर रखना है। 

दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले भी मनोज तिवारी को पद से हटाने की चर्चा हुई थी। लेकिन तब पार्टी आलाकमान ने यह सोचकर हाथ पीछे खींच लिए थे कि ऐसा करने से पूर्वांचली मतदाता नाराज हो सकते हैं।

बीजेपी को उम्मीद थी कि मनोज तिवारी के बूते उसे दिल्ली विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश और बिहार, इनमें से भी विशेषकर पूर्वांचली मतदाताओं के झोली भरकर वोट मिलेंगे। लेकिन चुनाव नतीजों ने पार्टी के रणनीतिकारों के पांवों के नीचे की ज़मीन ख़िसका दी। 

किसी वैश्य नेता की ताजपोशी तय थी! 

वैश्य मतदाताओं को बीजेपी का परंपरागत समर्थक समझा जाता है। दिल्ली में लगभग 10 से 12 फ़ीसदी वैश्य आबादी है। पिछली बार नेता प्रतिपक्ष का पद रोहिणी के विधायक विजेंदर गुप्ता के पास था लेकिन इस बार उन्हें यह पद नहीं दिया गया था, इसलिए माना जा रहा था कि प्रदेश अध्यक्ष पद पर बीजेपी किसी वैश्य नेता का चयन करेगी और आदेश गुप्ता के नाम की घोषणा के साथ ही यह बात सच साबित हुई। 

तिवारी को पार्टी ने हटा तो दिया है लेकिन उसे इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस बात की प्रतिक्रिया पूर्वांचली समाज में क्या होगी। क्योंकि दिल्ली की सियासत में अब वे दिन लद गए जब यहां पंजाबी और वैश्य मतदाताओं के भरोसे कोई दल सत्ता में आने का सपना देख ले।

पूर्वांचली मतदाताओं का प्रभाव 

आज दिल्ली की 30 से 35 सीटों पर पूर्वांचली मतदाताओं का प्रभाव है। आप लक्ष्मी नगर से लेकर नरेला और तिगड़ी, खानपुर, संगम विहार होते हुए द्वारका और नज़फ़गढ़ तक देखेंगे तो आपको पूर्वांचल के मतदाता मिलेंगे। इसी तरह सीमापुरी से लेकर बुराड़ी, करावल नगर और तमाम सीटों पर इस समुदाय के वोट अच्छी संख्या में हैं। 

दिल्ली से और ख़बरें

दिल्ली में नगर निगम के चुनाव 2022 में होने हैं। ऐसे में बीजेपी पर तिवारी को केंद्रीय मंत्रिमंडल में या कहीं और सम्मानजनक ओहदे पर एडजस्ट करने का दबाव रहेगा, जिससे निगम चुनाव में उसे नुक़सान न हो। 

आदेश कुमार गुप्ता दिल्ली में सभी वर्गों को विशेषकर वैश्य मतदाताओं को पार्टी से जोड़ पाते हैं या नहीं, यह देखना होगा। लेकिन गुप्ता को अध्यक्ष बनाकर पार्टी ने यह संदेश ज़रूर दिया है कि वह अपने कोर वोट बैंक को ख़ुद से दूर नहीं होने देना चाहती। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
पवन उप्रेती
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें