loader
फाइल फोटो

बसपा ने अपने सांसद दानिश अली को निलंबित किया 

लोकसभा सांसद दानिश अली को बहुजन समाज पार्टी से निलंबित कर दिया गया है। बसपा ने उनके खिलाफ शनिवार यह कार्रवाई की है। इस कार्रवाई का कारण उनकी पार्टी विरोधी गतिविधियों को बताया है। 
बसपा इसको लेकर जारी अपने एक बयान में कहा है कि दानिश अली को पार्टी की नीतियों, विचारधारा और अनुशासन के खिलाफ बयान या कार्रवाई के खिलाफ कई बार चेतावनी दी गई थी। इसके बावजूद वे लगातार पार्टी के खिलाफ काम कर रहे थे। 
बसपा सांसद दानिश अली तब चर्चा में आए थे जब कुछ समय पहले भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने संसद में दानिश अली के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की थी। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई अन्य विपक्षी नेताओं से मुलाकात की थी।  
माना जाता है कि इस घटना के बाद दानिश अली कांग्रेस पार्टी के नेताओं के काफी करीब आ गए थे। उस घटना के बाद बसपा दानिश अली के साथ थी लेकिन दानिश अली लगातार कांग्रेस के साथ खड़े दिख रहे थे और कांग्रेस दानिश अली के साथ। यह बात बसपा को पसंद नहीं आ रही थी। तब से ही राजनैतिक विश्लेषकों का मानना था कि दानिश अली के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। 
बसपा ने एक प्रेस बयान जारी कर मीडिया को इसकी जानकारी दी है। बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र की ओर से दानिश अली को शनिवार 9 दिसंबर को लिखे एक पत्र की कॉपी भी मीडिया के सामने आई है। 
इसमें उन्होंने दानिश अली को लिखा है कि आप पार्टी की नीतियों, विचारधारा एवं अनुशासन के विरूद्ध जाकर कोई भी बयानबाजी व कृत्य आदि न करें परन्तु इसके बाद भी आप लगातार पार्टी के विरूद्ध जाकर कृत्य / कार्य करते आ रहें हैं।

यहां आपको यह भी अवगत कराना उचित होगा कि सन् 2018 तक आप देवगौड़ा जी की जनता पार्टी के सदस्य के रूप में कार्य कर रहें थे। कर्नाटक में सन् 2018 के आम चुनाव में बहुजन समाज पार्टी और जनता पार्टी के साथ गठबन्धन करके चुनाव लड़ा गया था तथा इस गठबन्धन में आप देवगौडा जी की पार्टी के तरफ से काफी सक्रिय रहें थे।

सतीश चंद्र मिश्र ने इस पत्र में लिखा है कि कर्नाटक के उक्त चुनाव के नतीजों के आने के बाद देवगौड़ा जी के अनुरोध पर आपको अमरोहा से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी के रूप में टिकट दिया गया और इस टिकट के दिए जाने के पूर्व देवगौड़ा जी ने यह आश्वासन दिया था कि आप बहुजन समाज पार्टी का टिकट मिलने के बाद बहुजन समाज पार्टी की सभी नीतियों व निर्देशों का सदैव पालन करेंगे और पार्टी के हित में ही कार्य करेंगे। 

उन्होंने लिखा है कि इस आश्वासन को आपने भी उनके समक्ष दोहराया था। इसी आश्वासन के बाद ही आपको बीएसपी की सदस्यता ग्रहण कराई गई थी और अमरोह से चुनाव लड़ा कर तथा जिताकर लोकसभा में भेजा गया था। परंतु आप अपने दिए गए आश्वासनों को भूल कर पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त हैं। अतः अब पार्टी के हित में आपको बहुजन समाज पार्टी की सदस्यता से तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। 
ताजा ख़बरें

किसी प्रकार का पार्टी विरोधी काम नहीं किया है

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए दानिश अली ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है कि मैं बहन मायावती जी का हमेशा शुक्रगुज़ार रहूंगा की उन्होंने मुझे बहुजन समाज पार्टी का टिकट दे कर लोक सभा का सदस्य बनने में मदद की। बहन जी ने मुझे बसपा संसदीय दल का नेता भी बनाया। मुझे सदैव उनका असीम स्नेह और समर्थन मिला।
दानिश अली ने एक्स पर लिखा है कि उनका आज का फ़ैसला दुर्भाग्यपूर्ण है। मैंने अपनी पूरी मेहनत और लगन से बसपा को मज़बूत करने का प्रयास किया है और कभी भी किसी प्रकार का पार्टी विरोधी काम नहीं किया है। इस बात की गवाह मेरे अमरोहा क्षेत्र की जनता है। 
मैंने भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध ज़रूर किया है और करता रहूंगा। चंद पूँजीपतियों द्वारा जनता कि संपत्तियों की लूट के ख़िलाफ़ भी मैंने आवाज़ उठायी है और उठाता रहूंगा। क्योंकि यही सच्ची जन सेवा है। 
यदि ऐसा करना जुर्म है तो मैंने ये जुर्म किया है, और मैंं इसकी सज़ा भुगतने को तैयार हूं। मैं अमरोहा की जानता को आश्वस्त करना चाहता हूं की आप की सेवा में हमेशा हाज़िर रहूंगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें