loader
फाईल फोटो

कांग्रेस ने प्रियंका गांधी से वापस लिया यूपी का प्रभार, संगठन में हुआ बड़ा बदलाव  

कांग्रेस ने शनिवार को पार्टी के संगठन में कई बदलाव किए हैं। लोकसभा चुनाव से पहले उसने कई राज्यों के प्रभारी बदल दिए हैं। प्रियंका गांधी से यूपी का प्रभारी पद वापस ले लिया गया है। 
पार्टी की ओर से शनिवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गई है। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी इस प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक प्रियंका गांधी अभी कांग्रेस महासचिव बनी रहेंगी लेकिन अभी उन्हें कोई पोर्टफोलियो नहीं दिया गया है। 
प्रियंका गांधी की जगह कांग्रेस ने महासचिव अविनाश पांडेय को उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया है। प्रियंका गांधी पिछले करीब पांच साल से उत्तर प्रदेश की प्रभारी की भूमिका निभा रही थीं. 
इस तरह से पार्टी ने अपने 12 महासचिवों के बीच जिम्मेदारियों का नए सिरे से बंटवारा किया है। 
कांग्रेस पार्टी ने अपने जिन महासचिवों को विभिन्न राज्यों की जिम्मेदारी दी है उसमें सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ और मुकुल वासनिक को गुजरात का प्रभारी बनाया है।  
जितेंद्र सिंह को असम का प्रभारी बनाया गया, उन्हें मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। पार्टी ने रणदीप सिंह सूरजेवाला से मध्य प्रदेश का प्रभार वापस लिया गया है। उन्हें अब सिर्फ कर्नाटक का प्रभारी बनाया गया है। दीपक बबारिया को दिल्ली का प्रभारी और हरियाणा का अतिरिक्त प्रभार दिया है।  
पार्टी ने महासचिव कुमारी शैलजा को छत्तीसगढ़ से हटाकर उत्तराखंड का प्रभारी बनाया है। वहीं जीए मीर को झारखंड का प्रभारी और पश्चिम बंगाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 
पार्टी ने दीपा दासमुंशी को केरला, लक्ष्यदीप का प्रभारी बनाया है और तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार दिया है। वहीं  महासचिव जयराम रमेश पार्टी के संचार विभाग के प्रभारी बने रहेंगे जबकि केसी वेणुगोपाल कांग्रेस के संगठन महासचिव बने रहेंगे।   

ताजा ख़बरें

अजय माकन कांग्रेस के कोषाध्यक्ष बने रहेंगे 

पार्टी की ओर से जारी प्रेस रिलिज में कहा गया है कि अजय माकन कांग्रेस के कोषाध्यक्ष रहेंगे। उनके साथ ही मिलिंद देवड़ा और विजय इंदर सिंग्ला को संयुक्त कोषाध्यक्ष बनाया गया है। 
पार्टी ने अपने 12 और नेताओं को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी है। उसमें रमेश चेन्नीठाला को महाराष्ट्र का और मोहन प्रकाश को बिहार का प्रभारी बनाया है। पार्टी ने डॉ चेल्लाकुमार को मेघालय, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया है। 
वहीं डॉ अजोए कुमार को ओडिसा का प्रभारी बनाया गया है उन्हें तमिलनाडु और पुदुचेरी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 
कांग्रेस ने भारत सिंह सोलंकी को जम्मू और कश्मीर का प्रभारी बनाया है। राजीव शुक्ला को हिमाचल प्रदेश और चंड़ीगढ़ का प्रभारी बनाया है। सुखविंदर सिंह रंधावा को राजस्थान का प्रभारी और देवेंद्र यादव को पंजाब का प्रभारी बनाया गया है। 
पार्टी ने मणिकराव ठाकरे को गोवा, दमन - दीव और दादरा - नागर हवेली का प्रभारी बनाया है।   
गिरिश चोडनकर को त्रिपुरा, सिक्किम, मणिपुर और नागालैंड का प्रभारी बनाया है। मणिक्कम टैगोर को आंध्रप्रदेश, अंडमान और निकोबार का प्रभारी बनाया गया है। वहीं पार्टी ने गुरदीप सिंह सप्पल को पार्टी के प्रशासन की जिम्मेदारी दी है।
एक अन्य प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सीडब्ल्यूसी सदस्य सांसद डॉ. सैयद नसीर हुसैन को तत्काल प्रभाव से कांग्रेस अध्यक्ष कार्यालय का प्रभारी नियुक्त किया है। इसके साथ ही एआईसीसी सचिव प्रणव झा को  कांग्रेस अध्यक्ष कार्यालय से संबद्ध कर संचार प्रभारी नियुक्त किया गया है।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें