loader

डीटीसी बस खरीद मामले में CBI जाँच को एलजी की मंजूरी

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने रविवार को दिल्ली सरकार द्वारा 1000 लो फ्लोर बसों की खरीद की केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई से जांच कराने को मंजूरी दे दी। इस मंजूरी के बाद दोनों- उप राज्यपाल सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के बीच फिर से जुबानी जंग बढ़ने के आसार हैं। केजरीवाल सरकार ने कहा है कि यह राजनीतिक द्वेष से कार्रवाई की जा रही है। 

मुख्य सचिव नरेश कुमार ने सीबीआई जाँच के लिए अनुरोध किया था। कहा गया कि उन्होंने जून में प्राप्त एक शिकायत के आधार पर यह अनुरोध किया था। शिकायत में डीटीसी बसों के टेंडर और खरीद से संबंधित समिति के अध्यक्ष के रूप में दिल्ली परिवहन मंत्री की नियुक्ति में अनियमितता का आरोप लगाया गया था। इसमें यह भी कहा गया कि निविदा के लिए प्रबंधन सलाहकार के रूप में दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम यानी डीआईएमटीएस की नियुक्ति खरीद में अनियमितताओं को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से की गई थी।

ताज़ा ख़बरें

पिछले साल शिकायत के बाद बस खरीद का टेंडर रद्द कर दिया गया था।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार उपराज्यपाल को अगस्त में मुख्य सचिव से एक रिपोर्ट मिली थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि निविदा प्रक्रिया में गंभीर विसंगतियाँ की गई थीं। रिपोर्ट में कहा गया, 'केंद्रीय सतर्कता आयोग के दिशा-निर्देशों और सामान्य वित्तीय नियमों का घोर उल्लंघन है।' इसमें यह भी कहा गया कि डीआईएमटीएस को जानबूझकर एक सलाहकार बनाया गया था ताकि निविदा प्रक्रिया में विसंगतियों का समर्थन किया जा सके।

इस बीच आम आदमी पार्टी ने उप राज्यपाल सक्सेना पर तीखा हमला किया है। उसने उपराज्यपाल पर पलटवार करते हुए कहा कि वह अपने खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोपों से ध्यान हटाने के लिए इस तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। आप ने संजय सिंह के एक वीडियो बयान को ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने खादी के चेयरमैन रहने के दौरान वीके सक्सेना पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

बता दें कि आप एलजी सक्सेना पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाती रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि जब विनय सक्सेना खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष थे, तब उन्होंने 1400 करोड़ रुपए का 'घोटाला' किया था। ऐसे ही आरोप सौरभ भारद्वाज, आतिशी और कई अन्य आप नेताओं ने भी लगाया था। तब वीके सक्सेना ने क़ानूनी नोटिस भेजने की चेतावनी दी थी।

दिल्ली से और ख़बरें

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा, 'आजतक साबित कुछ नहीं हुआ है लेकिन इन्हें हर डिपार्टमेंट की जांच करनी है। केजरीवाल जी जी सीना ठोक कर कहते हैं कि सीबीआई-ईडी से जांच करवा लो, एलजी के मुंह से ये शब्द कब निकलेंगे?' उन्होंने कहा कि हम अवमानना से नहीं डरते हैं।

भारद्वाज ने कहा कि यह तीसरी बार है जब मामले को जांच के लिए सीबीआई के पास भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि जांच एजेंसी ने पहले ही जांच कर ली है और कोई नतीजा नहीं निकला है।
लो फ्लोर बस 'स्कैम' मामले की जांच का आदेश पिछले साल दिया गया था। इसके बाद दिल्ली के उपराज्यपाल ने अभी जुलाई में पूरे ट्रांसपोर्ट विभाग, उसकी नीति और डीटीसी के तमाम मामलों की जांच एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) को सौंपी थी। पिछले महीने अगस्त में सीबीआई ने पहली बार इस मामले में पीई दर्ज की थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें