loader

दिल्ली सरकार को एलजी का तेज झटका, डिस्कॉम से 'आप' के दो को हटाया

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और आम आदमी पार्टी सरकार के बीच जंग जारी है। एलजी सक्सेना ने शनिवार को निजी बिजली वितरण कंपनियों के बोर्ड से दिल्ली सरकार के दो सदस्यों को हटा दिया। ये हैं आप प्रवक्ता जस्मीन शाह और आप सांसद एनडी गुप्ता के बेटे नवीन एनडी गुप्ता। दोनों को यह कहते हुए हटाया गया है कि दोनों को अवैध रूप से डिस्कॉम बीवाईपीएल, बीआरपीएल (अनिल अंबानी) और एनडीपीडीसीएल (टाटा) के बोर्ड में 'सरकारी नामित' के रूप में नियुक्त किया गया था। एलजी ने अब आप के इन दोनों की जगह वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को नियुक्त कर दिया है।

एलजी वीके सक्सेना ने वित्त सचिव, ऊर्जा सचिव और एमडी, दिल्ली ट्रांसको अब अंबानी और टाटा के स्वामित्व वाली डिस्कॉम बोर्डों में सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे।

ताजा ख़बरें
आम आदमी पार्टी ने आदेश को "असंवैधानिक और अवैध" कहा है। आप ने कहा कि सिर्फ चुनी हुई सरकार के पास बिजली कंपनियों के बोर्डों पर आदेश जारी करने की पावर है। एलजी ने सुप्रीम कोर्ट के सभी आदेशों और संविधान का पूरी तरह मजाक उड़ाया है। वह खुले तौर पर कह रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश उन पर बाध्यकारी नहीं हैं।  
वीके सक्सेना ने मुख्य सचिव की एक रिपोर्ट के आधार पर आप से जुड़े दोनों लोगों को हटाया। मुख्य सचिव की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि दिल्ली सरकार द्वारा नामित दोनों सदस्यों ने सरकारी खजाने की कीमत पर निजी डिस्कॉम को वित्तीय लाभ प्रदान किए।
आप ने पहले इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि कैबिनेट के फैसलों के अनुसार डिस्कॉम का नियमित ऑडिट किया जाता है।

एलजी के आदेश में कहा गया है, दोनों सदस्यों ने अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली डिस्कॉम के बोर्डों पर निजी प्रतिनिधियों के साथ सहयोग किया और सरकारी खजाने की कीमत पर उन्हें 8,000 करोड़ रुपये का लाभ पहुंचाया।

उपराज्यपाल ने कहा कि इन बोर्डों में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की नियुक्ति का नियम था। लेकिन इनकी जगह आप के दो मनोनीत लोगों को नियुक्त किया गया। एलजी वीके सक्सेना ने संविधान के अनुच्छेद 239AA के तहत कार्रवाई करते हुए तब कार्रवाई पर मजबूर हुए जब अरविंद केजरीवाल सरकार ने इन बोर्डों पर अपनी निरंतरता कायम रखी। यह सरासर कदाचार और दुर्भावना को बताता है।
दिल्ली से और खबरें
एलजी सक्सेना ने पहले इस मामले को निर्णय के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा था। राष्ट्रपति को बताया गया कि निजी डिस्कॉम में 49% हिस्सेदारी रखने वाली दिल्ली सरकार वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को मनोनीत करती थी ताकि डिस्कॉम बोर्डों द्वारा लिए गए निर्णयों में सरकार और दिल्ली के लोगों के हितों का ध्यान रखा जा सके। 

एलजी ने आरोप लगाया कि डिस्कॉम में आप के इन नामांकित लोगों ने कमीशन और किकबैक से जुड़े एक मुआवज़े में जनता और दिल्ली सरकार के हित में सतर्कता बरतने के बजाय, बीआरपीएल और बीवाईपीएल बोर्डों के साथ मिलीभगत से काम किया। उनके एक फैसले से दोनों कंपनियों को सीधा फायदा हुआ। बोर्डों की एलपीएससी दरों को 18% से घटाकर 12% कर दिया गया। इससे दोनों प्राइवेट कंपनियों को 8468 करोड़ रुपये का अनावश्यक रूप से लाभ हुआ। जबकि यह पैसा दिल्ली सरकार के खजाने में जाना चाहिए था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें