loader
कारोबारी अमनदीप ढल्ल

दिल्ली शराब स्कैमः ईडी अधिकारी 5 करोड़ की रिश्वत लेते गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एक अधिकारी को दिल्ली शराब स्कैम मामले के आरोपी व्यवसायी अमनदीप सिंह ढल्ल से 5 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को गिरफ्तार किया। ईडी में सहायक निदेशक के रूप में काम करने वाले पवन खत्री उन दो अधिकारियों में से एक थे जिनके खिलाफ जांच एजेंसी ने रिश्वत के आरोप में शिकायत दर्ज की थी।

ईडी के अनुरोध पर सीबीआई ने दो आरोपी अधिकारियों सहायक निदेशक पवन खत्री और क्लर्क नितेश कोहाड़ के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। मामले में अन्य आरोपियों में एयर इंडिया के कर्मचारी दीपक सांगवान, गिरफ्तार व्यवसायी अमनदीप सिंह ढल्ल, गुड़गांव निवासी बीरेंद्र पाल सिंह, एक चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रवीण कुमार वत्स, क्लेरिजेस होटल के सीईओ विक्रमादित्य और कुछ अन्य अधिकारी शामिल हैं।

ताजा ख़बरें

ईडी की शिकायत के अनुसार, उसे पता चला कि अमनदीप सिंह ढल्ल और बीरेंद्र पाल सिंह ने दिल्ली शराब नीति मामले में चल रही जांच में मदद का जुगाड़ करने के लिए दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 के बीच प्रवीण वत्स को 5 करोड़ रुपये दिए थे।

ईडी को दिए अपने बयान में प्रवीण वत्स ने कहा कि दीपक सांगवान ने उन्हें पैसे के बदले अमनदीप ढल्ल को गिरफ्तारी से बचाने की व्यवस्था करने में मदद करने का आश्वासन दिया था। सांगवान ने दिसंबर 2022 में वत्स को ईडी अधिकारी पवन खत्री से मिलवाया।

दीपक सांगवान के आश्वासन के आधार पर, प्रवीण वत्स ने दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक 50 लाख रुपये की छह किस्तों में अमनदीप ढल्ल से 3 करोड़ रुपये लिए। दीपक सांगवान ने बाद में वत्स को बताया कि अमनदीप सिंह ढल्ल को आरोपियों की सूची से बाहर किया जा सकता है। लेकिन 2 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि और देना होगी।

प्रवीण वत्स ने यह बात अमनदीप ढल्ल को बताई। कारोबारी अमनदीप ने इसकी व्यवस्था की और उसके बाद, दीपक सांगवान ने वत्स से 50-50 लाख रुपये की चार किश्तों में 2 करोड़ रुपये और ले लिए। प्रवीण वत्स ने ईडी को यह भी बताया कि अमनदीप सिंह ढल्ल के पिता से प्राप्त राशि में से उन्होंने दीपक सांगवान और पवन खत्री को अग्रिम भुगतान के रूप में 50 लाख रुपये दिए थे। भुगतान कैश में किया गया था। यह पैसा दिसंबर 2022 के मध्य में आईटीसी होटल, वसंत विहार के पीछे एक पार्किंग स्थान में सौंपा गया था।

हालाँकि, सांगवान के आश्वासन के बावजूद, अमनदीप ढल्ल को 1 मार्च, 2023 को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तारी के बाद, प्रवीण वत्स ने दीपक सांगवान से मुलाकात की, जिन्होंने कहा कि गिरफ्तारी के निर्देश उच्च अधिकारियों से आए थे और वो इस मामले में कुछ नहीं कर सकते थे।

दीपक सांगवान ने ईडी को दिए अपने बयान में अधिकारियों को बताया कि वह ढल्ल के परिवार से लिए गए पैसे की वापसी के सिलसिले में जून में प्रवीण से मिले थे। ऐसी कुछ बैठकों में ईडी के दो आरोपी अधिकारी पवन खत्री और नितेश कोहर भी मौजूद थे।

ईडी के वरिष्ठ अधिकारी, जो दिल्ली शराब नीति घोटाले की जांच की निगरानी कर रहे हैं, को कुछ ईडी अधिकारियों द्वारा रिश्वत लेने के बारे में पता चला। इसके बाद ईडी अधिकारियों ने जांच शुरू की और बाद में जांच एजेंसी के संदिग्ध अधिकारियों सहित मामले के आरोपियों के आवास पर तलाशी ली। तलाशी टीम को प्रवीण वत्स के घर से 2.19 करोड़ रुपये कैश और 1.94 करोड़ रुपये के हीरे के आभूषण मिले। उनके बैंक खाते में 2.62 करोड़ रुपये भी थे।

ईडी ने प्रवीण वत्स के घर से दो लग्जरी कारें भी जब्त कीं। जांच एजेंसी ने ईडी अधिकारियों सहित मामले के अन्य आरोपियों के घर से अन्य आपत्तिजनक सबूत जब्त किए हैं। ईडी के आदेश पर एफआईआर दर्ज करने के बाद सीबीआई ने आरोपियों से जुड़े परिसरों की तलाशी भी ली।

दिल्ली से और खबरें
कुल मिलाकर ईडी के कुछ अधिकारी भी अब आरोपों के घेरे में है। जिस शराब नीति घोटाले की वो जांच अभी तक कर रही है, उसमें उसके भी अधिकारियों पर रिश्वत लेने का आरोप लग रहा है। जिसमें दो अधिकारियों को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया। दरअसल, यह पूरा मामला ही अब संदिग्ध होता जा रहा है। ईडी के कुछ अधिकारी खुद आरोपों के घेरे में आ गए हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें