loader

दिल्ली मेयर का चुनाव अब 24 को, क्या इस बार शांति रहेगी

दिल्ली के मेयर का चुनाव 24 जनवरी को हो सकता है। एलजी वीके सक्सेना ने एमसीडी के पार्षदों की बैठक बुलाने की अनुमति दे दी है। एलजी दफ्तर के मुताबिक एमसीडी के नए चुने गए पार्षदों की शपथ, स्थायी समिति के लिए मेयर, डिप्टी मेयर और छह सदस्यों का चुनाव मंगलवार 24 जनवरी को होगा।
6 जनवरी को मेयर चुनाव को लेकर बीजेपी और आप पार्षदों के बीच लात-घूंसे चले थे। विवाद उस समय हुआ जब एलजी ने मनोनीत पार्षदों को भी मेयर चुनाव की प्रक्रिया में शामिल करना चाहा। आप ने इसका विरोध किया। उसका कहना था कि जो लोग चुन कर आए हैं, उन्हें ही मेयर प्रक्रिया में शामिल होने का अधिकार है। आप ने आरोप लगाया कि एलजी बीजेपी के साथ मिलकर उसकी पसंद का मेयर लाना चाहते हैं।
ताजा ख़बरें
एमसीडी हाउस में 250 पार्षद शामिल हैं। दिल्ली से बीजेपी के सात लोकसभा सांसद और आप के तीन राज्यसभा सांसद और दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष द्वारा मनोनीत 14 विधायक भी मेयर और डिप्टी मेयर पदों के चुनाव में भाग लेंगे।

250 सदस्यीय सदन में आप के पास स्पष्ट बहुमत है। नौ पार्षदों वाली कांग्रेस ने मतदान में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है।

महापौर चुनाव एक गुप्त मतदान के माध्यम से होता है और पार्षद किसी भी उम्मीदवार के लिए मतदान करने के लिए स्वतंत्र होते हैं। महापौर के चुनाव के लिए 250 निर्वाचित पार्षद, सात लोकसभा और दिल्ली के तीन राज्यसभा सांसद और 14 विधायक शामिल हैं। दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने सदन में आप के 13 और बीजेपी के एक सदस्य को मनोनीत किया है।
महापौर चुनावों में कुल वोट 274 हैं। संख्या का खेल आप के पक्ष में है, जिसके पास बीजेपी के 113 के मुकाबले 150 वोट हैं। कांग्रेस के पास नौ पार्षदों के लिए नौ वोट हैं, जबकि दो निर्दलीय भी हैं।

दिल्ली से और खबरें

दिल्ली नगर निगम के नवनिर्वाचित पार्षदों की पहली बैठक 6 जनवरी को मेयर चुने बिना स्थगित कर दी गई। क्योंकि पहले 10 एल्डरमैन को शपथ दिलाने के पीठासीन अधिकारी के फैसले पर बीजेपी और आप पार्षद आपस में भिड़ गए थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें