loader

ओलंपिक के पहलवान सुशील कुमार हत्या के मामले में गिरफ़्तार

ओलंपिक में शामिल हो चुके पहलवान सुशील कुमार को हत्या के एक मामले में सोमवार सुबह गिरफ़्तार कर लिया गया है। वह पिछले कई दिनों से पुलिस की पकड़ से दूर थे। पुलिस को दिल्ली के एक स्टेडियम में 23 वर्षीय पहलवान की मौत के मामले में उनकी तलाश थी।

पुलिस ने सुशील को उनके साथियों के साथ राजधानी के मुंडका क्षेत्र से पकड़ा। पुलिस के अनुसार सुशील कुमार ने अपने साथियों के साथ 4 मई को छत्रसाल स्टेडियम में 23 वर्षीय रेसलर सागर राणा और व उनके दो साथियों पर हमला किया था। तीनों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था जहाँ सागर राणा की मौत हो गई थी। 

ताज़ा ख़बरें

इस मामले में आरोप लगा सुशील कुमार पर। उस दिन के बाद से ही सुशील अपने साथियों के साथ ग़ायब थे। 4 मई को हुए उस घटना के बाद से ही पहलवान सुशील कुमार कहीं छुपे हुए थे। पुलिस ने शिकंजा कसने के लिए सुशील के ख़िलाफ़ लुकआउट नोटिस भी जारी कर दिया था। पिछले हफ़्ते दिल्ली पुलिस ने सुशील कुमार की जानकारी देने पर 1 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।

तब से पुलिस कई जगहों पर तलाशी अभियान चला चुकी है। हाल ही में उसने उत्तराखंड में भी कई जगहों पर छापे मारे थे।

सुशील कुमार के अलावा इस केस में अजय, प्रिंस दलाल, सोनू, सागर, अमित और अन्य के नाम हैं। 

'पीटीआई' की रिपोर्ट के अनुसार सुशील कुमार ने गिरफ्तारी से सुरक्षा की मांग करते हुए रोहिणी अदालत का दरवाजा खटखटाया था। इसमें उन्होंने दावा किया था कि उनके ख़िलाफ़ जाँच पक्षपातपूर्ण थी और पीड़ित को कोई चोट नहीं आई थी। 

सुशील कुमार के वकील ने तर्क दिया कि हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वाहन, हथियार और लाठी सहित सभी बरामदगी पुलिस द्वारा की गई।

सुशील कुमार भारत के अकेले ऐसे पहलवान हैं, जिन्होंने ओलंपिक में एक बार नहीं दो बार देश के लिए पदक जीता है। 2008 में बीजिंग के बाद सुशील ने 2012 के लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था।

सुशील ने 2010 में मॉस्को वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने के अलावा 2010, 2014 और 2018 के कॉमनवेल्थ खेलों में तीन बार स्वर्ण पदक जीता था। सुशील कुमार को भारतीय रेलवे में नौकरी भी मिली थी और इन दिनों वह छत्रसाल स्टेडियम में ओएसडी के रूप में तैनात थे। 

दिल्ली से और ख़बरें

23 साल का सागर धनखड़ एक युवा पहलवान था, जिसने बीते कुछ सालों में कई पदकों पर कब्जा जमाया था। सागर हरियाणा के सोनीपत का रहने वाला था। 

सागर पिछले 8 साल से छत्रसाल स्टेडियम के पास रहकर कुश्ती की प्रैक्टिस करता था, तब उसकी उम्र सिर्फ़ 15 साल थी। सागर के परिजन उसे इंसाफ कैसे मिलेगा, यह बात कहकर रोते-बिलखते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें