loader
प्रतीकात्मक तसवीर

दिल्ली के कोर्ट परिसर में महिला को गोली मारी, सुरक्षा पर सवाल

दिल्ली में एक अदालत परिसर में शुक्रवार सुबह गोलीबारी की घटना हुई और इसमें एक महिला घायल हो गई। वहां मौजूद एक पुलिस अधिकारी ने महिला को तुरंत अस्पताल पहुंचाया।

फायरिंग की वह घटना साकेत जिला अदालत में हुई। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पुलिस का कहना है कि महिला वित्तीय विवाद से जुड़े एक मामले की सुनवाई के लिए अदालत में थी, जब एक व्यक्ति ने उसे गोली मार दी। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, चार राउंड फायरिंग हुई। 

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि दिल्ली के अदालत परिसरों में ऐसे मामले लगातार आते रहे हैं। अदालत परिसर में सुरक्षा और जाँच पर सवाल उठते रहे हैं। आज की इस घटना से पहले हाल ही में ऐसी ही एक घटना द्वारका में हुई थी।

कुछ दिन पहले दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के द्वारका में बाइक सवार दो लोगों द्वारा एक वकील की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हमलावर अदालत में प्रवेश करने के लिए वकील के वेश में आए थे।

हत्या के मद्देनजर, वकीलों की सुरक्षा के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई थी। याचिकाकर्ताओं ने कहा कि उनकी खुद की सुरक्षा के बारे में चिंता बार के एक प्रभावशाली और वरिष्ठ सदस्य की निर्मम हत्या के दृश्य और वीडियो को देखकर बढ़ गई है। उन्होंने कहा था कि अगर दिल्ली में एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट पारित नहीं किया जाता है तो वकीलों के खिलाफ अपराध करने वाले अपराधी बढ़ेंगे।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अदालत परिसर के अंदर हिंसा की घटनाओं में चिंताजनक वृद्धि हुई है।

पिछले साल सितंबर महीने में वकीलों के वेश में दो बंदूकधारियों ने रोहिणी कोर्ट में फायरिंग की थी। इसके बाद पुलिस से बदमाशों की मुठभेड़ हो गई थी। इसमें तीन लोग मारे गए थे। मारे गए लोगों में से दो हमलावर थे। 

दिल्ली से और ख़बरें

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के हवाले से ख़बर आई थी कि हमलावर वकीलों के भेष में अदालत परिसर में घुसे थे। पुलिस द्वारा सुनवाई के लिए गैंगस्टर जितेंद्र मान 'गोगी' को दिल्ली के रोहिणी कोर्ट लाए जाने के दौरान हमलावरों ने उस पर गोलियाँ चला दीं। गोगी को अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन पुलिस ने कहा है कि बाद में गोगी की भी मौत हो गई थी। इस पूरे घटनाक्रम ने दिल्ली में सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिए थे। 

अदालत परिसर में फायरिंग सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला है। ऐसा इसलिए कि अदालत परिसर में घुसने से पहले हर किसी की अच्छी तरह तलाशी ली जाती है। कुख्यात गैंगस्टरों के लाए जाने पर तो चौकसी और ज़्यादा बढ़ाई जाती है। सुरक्षा पर सवाल इसलिए भी है कि ये देश की राजधानी दिल्ली की अदालतों का मामला है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें