loader
फ़ोटो ग्रैब- प्रसार भारती वीडियो

दिल्ली: बाज़ारों में भीड़ पर कोर्ट चिंतित, कहा- ऐसे तो जल्दी आ जाएगी तीसरी लहर 

कोरोना महामारी की दूसरी लहर अभी थमी भी नहीं है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाज़ारों में लोगों की भीड़ उमड़ना शुरू हो चुकी है। सरकार और उसके अफ़सर इसे लेकर कितने चिंतित हैं, नहीं कह सकते लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट ज़रूर चिंतित है और उसने इन्हें चेताने की कोशिश भी की है। 

हाई कोर्ट ने कहा है कि कोरोना प्रोटोकॉल के टूटने से इस महामारी की तीसरी लहर जल्दी आ जाएगी, जिसके आने की संभावना है और ऐसा नहीं होने दिया जा सकता। 

ताज़ा ख़बरें

सरकारों को नोटिस जारी 

अदालत ने यह टिप्पणी दिल्ली के बाज़ारों में कोरोना संक्रमण रोकने के प्रतिबंधों के टूटने पर ग़ौर करते हुए कही। अदालत ने इसे लेकर केंद्र व दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया और कहा कि वह अनलॉक को लेकर स्टेटस रिपोर्ट जमा करें। अदालत ने यह भी कहा कि अफ़सर कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई करें। 

हाई कोर्ट ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल को तोड़े जाने की यह आदत अगर जारी रहती है तो हम लोग बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे और अगर ऐसा होता है तो फिर ईश्वर ही हमारी मदद करे।

दिल्ली बहुत घनी आबादी वाला शहर है। लाखों लोग यहां दो जून की रोटी कमाने आते हैं। इनके पास या तो छत नहीं है या रहने के लिए बहुत छोटी जगह है। रेहड़ी-पटरी लगाकर जीवन चला रहे ये लोग अनलॉक होने के बाद काम-धंधों में जुट गए हैं और कोरोना के प्रोटोकॉल हवा में उड़ गए हैं। 

अनलॉक की ओर बढ़ी दिल्ली 

कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित रही दिल्ली बीते दिनों में तेज़ी से अनलॉक की ओर बढ़ रही है। इस सोमवार से प्रतिबंधों में ढील को बढ़ाया गया है और दुकान, रेस्तरां और मॉल को फिर से खोल दिया गया है। पहले जिन दुकानों को ऑड-इवन की तर्ज पर खोला जा रहा था, वे अब पूरे हफ़्ते खुल रही हैं। 

दिल्ली से और ख़बरें

हाई कोर्ट ने आगे कहा, “हमने दूसरी लहर में बहुत भारी क़ीमत चुकाई है और शायद ही कोई घर ऐसा होगा जो इससे अछूता रहा होगा। इस शहर के नागरिक होने के कारण हम इस तरह की तसवीरों को देखकर चिंतित होते हैं। अदालत का इशारा साफ तौर पर बाज़ारों में उमड़ रही भीड़ की ओर था।” 

अदालत के चेताने के बाद एडिशनल सॉलिसिटर जनरल चेतन शर्मा ने कहा कि कोर्ट के द्वारा जताई गई चिंताओं को सरकारी अफ़सरों को बताया जाएगा। 

हालांकि दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट गिरकर 0.20 प्रतिशत रह गया है और गुरूवार को संक्रमण के 158 मामले ही आए हैं और 10 लोगों की मौत हुई है। लेकिन इसका ये मतलब क़तई नहीं है कि हम बेपरवाह हो जाएं। 

हज़ारों लोग पहुंच गए शिमला

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश को बुरी तरह तोड़कर रख दिया है लेकिन शायद हमारी अक्ल अभी भी दुरुस्त नहीं हुई है। कोरोना के मामले 1 लाख से कम क्या हुए, हजारों लोग छुट्टी मनाने शिमला पहुंच गए। 

इस भीड़ के पहुंचने के लिए इन लोगों से ज़्यादा जिम्मेदार हिमाचल की सरकार है जिसने बिना आरटी-पीसीआर टेस्ट के राज्य में किसी को भी आने की छूट दे दी है। बस नाम मात्र का लॉकडाउन या कोरोना कर्फ्यू है। लेकिन जब हजारों लोग वहां पहुंच गए हैं तो ऐसे लॉकडाउन का क्या मतलब है। 

हालात ये हैं कि शिमला में गाड़ियों का लंबा काफिला पहुंच गया और इस वजह से सड़कों पर कई किमी लंबा जाम लग गया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें