loader

केजरीवाल सरकार की राशन की डोर स्टेप डिलीवरी योजना पर केंद्र की रोक

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की महत्वाकांक्षी राशन की डोर स्टेप डिलीवरी योजना पर केंद्र सरकार ने रोक लगा दी है। यह योजना 25 मार्च से शुरू होने वाली थी। इसे लेकर आम आदमी पार्टी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना रखा गया था। 

केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के खाद्य आपूर्ति सचिव को चिट्ठी लिखकर कहा है कि इस योजना को शुरू न किया जाए। इसके पीछे कारण यह बताया गया है कि केंद्र सरकार राज्यों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा क़ानून के तहत राशन देती है, ऐसे में दिल्ली सरकार इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं कर सकती। 

ताज़ा ख़बरें
आम आदमी पार्टी ने ट्वीट कर पूछा है कि नरेंद्र मोदी सरकार आख़िर राशन माफ़िया के ख़त्म होने के ख़िलाफ़ क्यों है। 

केजरीवाल सरकार के खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने पिछले हफ़्ते कहा था कि मुख्यमंत्री 25 मार्च को सीमापुरी इलाक़े से कुछ घरों में राशन देकर इस योजना की शुरुआत करेंगे। दिल्ली सरकार इस योजना को लागू करने की पूरी तैयारी कर चुकी थी। सरकार ने संबंधित विभाग के अफ़सरों को निर्देश दे दिए थे कि वे इस योजना के तहत जो लाभार्थी हैं, उनकी लिस्ट बनाने सहित अन्य ज़रूरी तैयारियां कर ले। 

बिल को लेकर तनातनी 

दिल्ली और केंद्र सरकार के बीच इन दिनों एक बिल को लेकर जबरदस्त तनातनी चल रही है। इस बिल में दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन अधिनियम, 1991 में संशोधन कर केंद्र द्वारा नियुक्त दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर (एलजी) को और अधिक अधिकार देने की व्यवस्था की गई है। यानी चुनी हुई सरकार का हर फ़ैसला एलजी की अनुमति का मोहताज होगा। 

doorstep delivery of ration scheme of kejriwal government stopped - Satya Hindi
बिल के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करते आप कार्यकर्ता।
जबकि सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 2018 में अपने एक फ़ैसले में स्पष्ट तौर पर कहा था कि लोक व्यवस्था, पुलिस और ज़मीन को छोड़ कर अन्य विषयों पर एलजी की सहमति बाध्यकारी नहीं है, बल्कि एलजी के लिए मंत्रिमंडल की सिफ़ारिशें बाध्यकारी हैं। 
दिल्ली से और ख़बरें

संशोधन विधेयक के आते ही दिल्ली सरकार उबल पड़ी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि बीजेपी विधानसभा चुनावों में पिछली बार 3 और इस बार 8 सीटें जीत पाई और हाल ही के नगर निगम उपचुनावों में ज़ीरो हो गई, अब वह दिल्ली पर राज करना चाहती है। 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पूछा है कि क्या जनता की चुनी हुई सरकार और सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच के फैसले की कोई अहमियत नहीं है। उन्होंने कहा कि अब बीजेपी उपराज्यपाल के मार्फत दिल्ली को चलाना चाहती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें