loader

नार्थ ईस्ट और बांग्लादेश के बीच पहला रेल लिंक बना, पीएम ने बताया ऐतिहासिक पल 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना में बुधवार को तीन अहम विकासात्मक प्रोजेक्ट का वर्चुअल रूप से उद्घाटन किया है। 
इसमें दो भारत-बांग्लादेश को जोड़ने वाली रेल परियोजनाएं हैं। ये अखौरा-अगरतला क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक, मोंगला पोर्ट रेल लाइन और एक पावर प्लांट है। पावर प्लांट में मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट - 2 शामिल है। 
इसमें अखौरा-अगरतला क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक प्रोजेक्ट भारत सरकार द्वारा बांग्लादेश को दिये गये 392.52 करोड़ के अनुदान से बनाया गया है। यह रेल लिंक 12.24 किलोमीटर लंबा है। भारत के त्रिपुरा राज्य में इसकी लंबाई 5.46 किलोमीटर है जबकि बांग्लादेश में इसकी लंबाई 6.78 किलोमीटर है। 
दूसरा प्रोजेक्ट खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन का है जिसे भारत सरकार ने रियायती कर्ज की सुविधा देकर 388.92 मिलियन अमेरिकी डॉलर में तैयार करवाया गया है। 
इस प्रोजेक्ट में मोंगला बंदरगाह और खुलना में मौजूदा रेल नेटवर्क के बीच करीब  65 किलोमीटर ब्रॉड गेज रेल लाइन का निर्माण शामिल है। इस परियोजना के कारण बांग्लादेश का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह मोंगला ब्रॉड-गेज रेलवे नेटवर्क से भी अब जुड़ गया है। 
तीसरा प्रोजेक्ट मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट है। इसके लिए बांग्लादेश को भारत ने 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का बड़ा लोन दिया है। इस प्रोजेक्ट को इसी लोन से तैयार किया गया है। 
इस प्रोजेक्ट में1320 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट बांग्लादेश के खुलना डिवीजन के रामपाल इलाके में बनाया गया है। इससे पहले दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने सितंबर 2022 में इसकी पहली यूनिट का उद्घाटन किया था। 
ताजा ख़बरें

तीनों प्रोजेक्ट दोनों देशों की दोस्ती और सहयोग को बताते हैं

बुधवार को इसका उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अखौरा-अगरतला रेल लिंक भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों और बांग्लादेश के बीच पहला रेल लिंक है। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक पल है। भारत और बांग्लादेश ने पिछले 9 वर्ष में जितना काम किया है वह कई दशकों में नहीं हुआ था। इसके कारण दोनों देशों के रिश्तों में और भी मजबूती आयेगी। 

वहीं इस मौके पर बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने कहा कि इन तीनों प्रोजेक्ट का संयुक्त रूप से उद्घाटन हमारी पक्की दोस्ती और सहयोग को दिखाता है। उन्होंने दोनों देशों की दोस्ती को मजबूत करने के लिए पीएम मोदी के प्रयासों और संकल्प की सराहना की है। 

माना जा रहा है कि इन तीन अहम प्रोजेक्ट के उद्घाटन से भारत और बांग्लादेश के रिश्ते और भी बेहतर होंगे। भारत पहले भी बांग्लादेश के विकास में बड़ी आर्थिक मदद देता रहा है। इसी कड़ी में भारत के सहयोग से ये तीनों प्रोजेक्ट अब तैयार हो पाये हैं। माना जा रहा है कि इनके पूरा होने से बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था को काफी लाभ होगा।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें