loader
फाइल फोटो

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर फर्जी खबरों पर सरकार सख्त, जारी की एडवाइजरी 

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने वाला है। इसको लेकर देश भर में करोड़ो लोगों के बीच उत्साह है। इस बीच राम मंदिर और प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर कई फर्जी और भ्रामक खबरें भी आ रही हैं। 

इस तरह की भ्रामक जानकारी और फर्जी खबरों को रोकने के लिए शनिवार को केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है। मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में समाचार पत्रों, टीवी चैनलों, डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को सलाह दी है कि झूठे कंटेंट को प्रकाशित या प्रसारित करने से बचे। 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की एडवाइजरी में कहा गया है कि ऐसी किसी भी सामाग्री को प्रकाशित या प्रसारित करने से बचे जो झूठी हो या जिसमें हेरफेर किया जा सकता हो या सांप्रदायिक सद्भाव या सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने की क्षमता रखती है। 

इसमें कहा गया है कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे भारत में उत्सव है, भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पाया है कि सोशल मीडिया पर कुछ असत्यापित. भड़काऊ और फर्जी संदेश फैलाए जा रहे हैं, जिससे सांप्रदायिक सद्भाव और सार्वजनिक व्यवस्था बिगड़ सकती है। 

इसके अलावा इस एडवाइजरी में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को भी इस तरह की प्रकृति की सूचना को होस्ट, प्रदर्शित या प्रकाशित न करने के लिए उचित प्रयास करने की सलाह दी गई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को यह सलाह इसलिए भी दी गई है कि हाल के दिनों में एक्स, फेसबुक, वाट्सएप जैसे माध्यमों के जरिए फेक न्यूज फैलाने की शिकायतें सामने आ चुकी है। 
यह एडवाइजरी केबल टेलीविजन नेटवर्क रेगुलेशन एक्ट, 1995 और प्रेस काउंसिल एक्ट 1978 के तहत प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा निर्धारित पत्रकारिता आचरण के मानदंडों के तहत जारी की गई है। इसमें सरकार ने उन कानूनों और उसमें दर्ज प्रावधानों के बारे में बताया है जिसका पालन समाचार माध्यमों को भी करना है। 
केंद्र सरकार द्वारा जारी इस एडवाइजरी में कहा गया है कि प्रेस को गलत, निराधार, भ्रामक या विकृत सामग्री के प्रकाशन से बचना चाहिए। यह सुनिश्चित करना अखबार का कर्तव्य है कि प्रकाशित होने वाले लेख का स्वर, भावना और भाषा आपत्तिजनक, उत्तेजक, देश की एकता और अखंडता के खिलाफ, संविधान की भावना के खिलाफ देशद्रोही और प्रकृति में भड़काऊ या सांप्रदायिक वैमनस्य को बढ़ावा देने के लिए न बनाया गया हो। 
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इससे पहले भी समय-समय पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों सहित टेलीविजन, प्रिंट और डिजिटल मीडिया के लिए एडवाइजरी जारी कर चुका है। 
दिल्ली से और खबरें

22 जनवरो को होना है प्राण प्रतिष्ठा समारोह 

अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है। इस कार्यक्रम में करीब 8 हजार मेहमानों को न्योता भेजा गया है। राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम दोपहर 12 बजकर बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक किया जायेगा। 
एनडीटीवी की एक खबर में कहा गया है कि इस भव्य समारोह में पीए मोदी ही मुख्य यजमान होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन प्राण प्रतिष्ठा और पूजा में शामिल होंगे। इसके बाद दोपहर में वह सार्वजनिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम के बाद वह दोपहर 2 बजे कुबेर टीला पर शिव मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। 
22 जनवरी को केंद्र सरकार ने अपने कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा कर दी है। कई राज्यों ने इस दिन पूरे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण डीडी न्यूज समेत कई नेशनल चैनलों पर किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक डीडी न्यूज ने इसके लिए अयोध्या में 40 जगहों पर कैमरे लगाए हैं। राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव टेलीकास्ट डीडी न्यूज करेगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें