loader

'केजरीवाल आवास हमला' दिल्ली पुलिस की विफलता: हाई कोर्ट

दिल्ली पुलिस की फिर से किरकिरी हुई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर हमला मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस के सुरक्षा इंतज़ाम पर सवाल उठाए हैं। इसने कहा है कि यह साफ़ है कि दिल्ली पुलिस की विफलता थी। पुलिस से यह बताने के लिए कहते हुए कि प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड्स कैसे तोड़े, अदालत ने कहा, 'अगर लोग तीन बैरिकेड्स तोड़ सकते हैं, तो आपको अपनी दक्षता, अपने कामकाज को गंभीरता से देखने की ज़रूरत है'।

हाई कोर्ट की यह टिप्पणी तब आई है जब कुछ हफ़्ते पहले 30 मार्च को बीजेपी युवा मोर्चा के क़रीब 200 प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर पुलिस बैरिकेड्स तोड़ दिए और मुख्य द्वार पर भी हमला किया था। कार्यकर्ताओं ने गेट पर रंग भी फेंक दिया और एक सीसीटीवी कैमरे को भी तोड़ दिया था।

ताज़ा ख़बरें

अदालत आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें हमले की स्वतंत्र जांच के लिए एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल यानी एसआईटी के गठन की मांग की गई थी। अदालत ने 31 मार्च को दिल्ली पुलिस को अपने द्वारा की गई जांच पर दो सप्ताह के भीतर एक स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने को कहा था। अदालत ने सुनवाई से पहले पुलिस द्वारा दायर एक सीलबंद स्टेटस रिपोर्ट का अध्ययन किया। 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने केजरीवाल के आवास के बाहर की गई सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में दिल्ली पुलिस द्वारा दायर रिपोर्ट पर असंतोष व्यक्त किया। लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार खंडपीठ ने कहा, 'एक संवैधानिक पदाधिकारी के आवास पर इस तरह की घटना बहुत परेशान करने वाली स्थिति है। आपके पास किस तरह का बंदोबस्त था? आपको अपने कामकाज पर गौर करने की ज़रूरत है। यह कोई भी, कोई मंत्री, न्यायाधीश हो सकता है।' 

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति नवीन चावला की पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही थी। इसने दिल्ली पुलिस के आयुक्त को उस चूक पर गौर करने और जांच करने का निर्देश दिया है, 'सबसे पहले, क्या बंदोबस्त पर्याप्त था; दूसरे, व्यवस्थाओं के विफल होने के कारण बताएँ; और तीसरा, स्वीकृत चूक के लिए जिम्मेदारी तय करें।'

दिल्ली से और ख़बरें

अदालत ने पुलिस की स्टेटस रिपोर्ट पढ़ने के बाद कहा, 'एक बार सुरक्षा में चूक होने के बाद इसके परिणाम भुगतने पड़ते हैं।'

अदालत ने कहा, 'हम निश्चित रूप से बंदोबस्त के संबंध में आपकी रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हैं। आपने केवल अपनी असफलताओं को स्वीकार किया है कि बिंदु ए, बिंदु बी और फिर बिंदु सी पर एक उल्लंघन हुआ था। पुलिस को ऐसा कहते हुए कैसे सुना जा सकता है।'

आज अपने आदेश में अदालत ने कहा कि दिल्ली पुलिस आयुक्त को जाँच करनी चाहिए कि क्या सुरक्षा इंतज़ाम पर्याप्त थे और उनके विफल होने के कारणों की जाँच की जाए। इसने मामले को 17 मई को अगली सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया।

बता दें कि आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने मुख्यमंत्री आवास के बाहर सुरक्षा घेरा बनाए रखने के लिए ज़िम्मेदार पुलिस अधिकारियों की भूमिका की भी जांच की मांग की है। याचिका में केजरीवाल के आवास के बाहर उचित सुरक्षा के लिए निर्देश देने की मांग के अलावा, इसके बाहर सड़क को सुरक्षित करने के लिए पहले के अदालती आदेश के अनुपालन के लिए भी प्रार्थना की गई है।

सम्बंधित खबरें

यह तर्क रखते हुए कि हिंसा केजरीवाल और उनके परिवार की ओर निर्देशित थी, भारद्वाज ने तर्क दिया कि हिंसा का उद्देश्य बल के उपयोग से राष्ट्रीय राजधानी के सर्वोच्च निर्वाचित अधिकारी को वश में करना था और इस तरह राष्ट्रीय राजधानी की निर्वाचित सरकार को भी वश में करने का प्रयास था। उन्होंने कहा था, 'यह लोकतंत्र पर सीधा हमला था'।

दिल्ली पुलिस पर पूरी तरह से अपना कर्तव्य निभाने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए भारद्वाज ने आरोप लगाया कि 'ऐसा लगता है कि पुलिस गुंडों के साथ मिली हुई थी क्योंकि गुंडे केंद्र सरकार में सत्ताधारी दल के सदस्य हैं' जो पुलिस को नियंत्रित करते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्व में भी उपमुख्यमंत्री के आवास पर हमला हुआ था और फिर भी पुलिस ने हमलावरों को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें