loader

कपिल मिश्रा के 'शांति मार्च' में ‘गोली मारो’ के नारे क्यों?

नाम 'शांति मार्च'। और नारे लगाए गए- 'किसी को मत माफ़ करो, जिहादियों को साफ़ करो',  'देश के गद्दारों को, गोली मारो ... को'। यह कैसा शांति मार्च! क्या बंदूक़ की गोली से कभी शांति आ सकती है? दिल्ली दंगे के बीच बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने शनिवार को यह शांति मार्च निकाला था। यह वही नेता हैं जिन्होंने पहली बार दिल्ली चुनाव के दौरान 'गोली मारो' वाले नारे का इस्तेमाल किया था और बाद में जिसे अनुराग ठाकुर ने भी लगाया था। और यह वही नेता हैं जिन्होंने दिल्ली हिंसा से पहले जाफ़राबाद में 'भड़काऊ' रैली निकाली थी और धमकी दी थी। तब उन्होंने चेताया था '...आप सबके (अपने समर्थक) बिहाफ़ पर यह बात कह रहा हूँ, ट्रंप के जाने तक तो हम शांति से जा रहे हैं लेकिन उसके बाद हम आपकी भी नहीं सुनेंगे यदि रास्ते खाली नहीं हुए तो... ठीक है?' कपिल मिश्रा के इस भाषण पर दिल्ली हाई कोर्ट ने भी शख्त नाराज़गी जताई थी। अब जब उनके शांति मार्च में 'गोली मारो ... को' का नारा लगेगा तो शांति बहाली होगी या लोग भड़केंगे?

सम्बंधित ख़बरें

माना जा रहा था कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे में भड़काऊ भाषण देने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई होगी। ऐसे भड़काऊ भाषण देने वालों में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा का नाम सबसे ऊपर आया। तब दिल्ली हाई कोर्ट के तत्कालीन जस्टिस मुरलीधर ने एफ़आईआर दर्ज करने को भी कह दिया था। लेकिन उनका तबादला हो गया और अब कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई अप्रैल महीने के लिए टाल दी है। दंगे में इतने बड़े पैमाने पर लोगों की मौत होने, घायल होने और संपत्ति के नुक़सान होने के बाद लग रहा था कि लोग इससे सबक़ लेंगे। चौतरफ़ा शांति की अपील भी की जा रही है। इसी बीच कपिल मिश्रा ने भी शांति मार्च निकालने की बात कही। तब कई लोगों को उनके शांति मार्च को लेकर संदेह भी हुआ। जैसा संदेह था वैसी ही अजीबोगरीब चीजें हुईं भी।

कपिल मिश्रा का यह शांति मार्च कई मामलों में अजूबा रहा। कपिल मिश्रा के इस मार्च में क़रीब 1200 लोग शामिल हुए। पुलिस से अनुमति नहीं ली गई। जंतर-मंतर से शुरू होकर यह कनॉट प्लेस और जनपथ जैसी जगहों से गुज़रा। 'मत माफ़ करो', 'साफ़ करो', 'गोली मारो' जैसे नारे लगते रहे। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सुरक्षाकर्मी भी साथ चल रहे थे। 

अब इसे अजीबोगरीब नहीं कहा जाए तो क्या कहा जाए। इतनी बड़ी संख्या में लोग थे, अति सुरक्षित इलाकों से मार्च निकाला गया, लेकिन पुलिस से अनुमति नहीं ली गई। पुलिसकर्मी भी साथ चल रहे थे। 

अब ऐसी जगहों से 'साफ़ करो' और 'गोली मारो' का नारा लगता है। यानी सरेआम कहा जा रहा है कि हत्या करो। न तो पुलिस और न ही कोर्ट में कोई सुनवाई। यानी सीधे गोली मारो। क्या दुनिया के किसी लोकतंत्र में इसकी इजाज़त है?
शांति का मतलब होता है कि मतभेद को भुलाकर शांति से रहने की बात की जाए। अब जब मार्च में 'मत माफ़ करो' की बात कही जाएगी तो क्या इसे शांति मार्च कहा जाएगा? मार्च में बैनरों पर लिखे हुए थे- 'रतन लाल की हत्या हुई', 'मंदिर और स्कूल जलाए गए'। एक पोस्टर पर लिखा हुआ था, 'मिल कर बोलें हम भारतवासी, सीएए विरोधी ख़ून की प्यासी'। शांति मार्च में क्या ये अजीब बातें नहीं हैं।

शांति मार्च क्यों?

कपिल मिश्रा के इस 'शांति मार्च' में एक और बड़ी बात देखी गई। कुछ लोगों के सर पर बैंडेज लगे हुए थे। 'द इंडियन एक्सप्रेस' के अनुसार उन्होंने दावा किया कि वे दिल्ली हिंसा में घायल थे। दरअसल, इस तरह के प्रदर्शन हिंसा को उकसाते हैं। दंगे की स्थिति में यदि घायलों और मृतकों को लेकर अजीब-अजीब दावे किए जाएँ तो लोगों की भावनाएँ भड़कती हैं। और इसके साथ यदि 'गोली मारो' जैसे नारे लगाए जाएँ तो क्या हाल होगा?

ताज़ा ख़बरें
रिपोर्ट के अनुसार मार्च में एक छोटा-सा ट्रक भी था जिसमें हिंसा में मारे गए हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल, आईबी के कर्मी अंकित शर्मा और विनोद कश्यप की तसवीरें लगी थीं। मार्च में शामिल लोग नारे लगा रहे थे- ' मोदी के सम्मान में, देशभक्त मैदान में' और 'अंकित शर्मा का ये बलिदान, याद रखेगा हिंदुस्तान'। कपिल मिश्रा ने कहा कि यह मार्च 'जिहादी हिंसा' के ख़िलाफ़ था और उन लोगों के लिए था जिन्होंने खोया है।

यह शांति मार्च सवालों के घेरे में इसलिए भी है क्योंकि जिस ‘गोली मारो’ नारे वाले ने पूरा नफ़रत का माहौल पैदा कर दिया उसे ही क्यों लगाया गया? इस नारे का इस्तेमाल सबसे पहली बार मॉडल टाउन से बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने चुनावी फ़ायदे के लिए प्रचार अभियान में किया था। हालाँकि इस मामले ने तब तूल पकड़ा था जब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसी नारे को एक दूसरी चुनावी रैली में लगाया और लगवाया। 

दिल्ली से और ख़बरें

इन नफ़रत वाले नारों के बाद कई जगह पर गोलियाँ चलने की घटनाएँ हुईं। नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन के दौरान शाहीन बाग़ में एक के बाद एक गोली चलाने की कई घटनाएँ सामने आईं। इनमें से एक हमलावर ने हिरासत में लिए जाते वक़्त कहा था, ‘हमारे देश में सिर्फ़ हिन्दुओं की चलेगी।’ इससे पहले जामिया मिल्लिया इसलामिया के पास एक नाबालिग शख़्स ने गोली चला दी थी। इसे लेकर ख़ासा हंगामा हुआ था। इस शख़्स ने सरेआम रिवॉल्वर लहराते हुए ‘ये लो आज़ादी’ कहते हुए गोली चलाई थी और ‘दिल्ली पुलिस ज़िंदाबाद’ के नारे भी लगाए थे।

और अब यही नारा शांति मार्च में लगाया गया है। इसके साथ में दूसरे नारे भी लगाए गए। क्यों?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें