loader

दिल्ली विधानसभा में केजरीवाल के विश्वास मत प्रस्ताव पर आज होगी चर्चा 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को विधानसभा में बजट सत्र के दौरान विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया है। यह तीसरी बार है जब वह विधानसभा में विश्वास मत का प्रस्ताव लेकर आएं हैं। अब इस पर आज यानी 17 फरवरी को विधानसभा में 11 बजे से चर्चा होगी। 

शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में कहा है कि भाजपा उन्हें गिरफ्तार करवा कर आम आदमी पार्टी की सरकार को गिराना चाहती है। कुछ दिन पहले मेरे पास हमारी पार्टी के दो विधायक आए, अलग-अलग दिन आएं। दोनों ने एक ही बात कही कि भाजपा वालों ने उनसे संपर्क किया था। 

उन्होंने हमारे विधायकों से कहा है कि हम तुम्हारे मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लेंगे। हमने 21 विधायकों से संपर्क कर लिया है और 21 एमएलए मान गए हैं पार्टी छोड़ने के लिए।
केजरीवाल ने विधानसभा में कहा कि, दोनों विधायकों को 25-25 करोड़ रुपये देने का ऑफर भी दिया कि वे इसे लेकर पार्टी छोड़ दें। साथ ही भाजपा से टिकट दे कर चुनाव लड़ाने की भी बात कही। लेकिन हमारे विधायकों ने उन ऑफर को ठुकरा दिया और हमें आकर इस बात की जानकारी दी। 
इसके बाद मैंने एक-एक विधायक से संपर्क किया, इसके बाद सामने आया कि 21 तो नहीं लेकिन 7 एमएलए से इन्होंने भाजपा वालों ने संपर्क किया था। पिछले कुछ वर्ष में इन्होंनें कई ऑपरेशन लोटस कर चुके हैं और एक और करने की कोशिश की लेकिन सभी एमएलए ने मना कर दिया। 
केजरीवाल ने कहा कि ये हमारी सरकार को गिराना चााहते हैं, इसलिए मैं प्रस्ताव रखता हूं कि यह सदन मंत्री परिषद में विश्वास प्रकट करता है। 
दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार पूरी तरह से सुरक्षित है, और इसके पास विधानसभा में भारी बहुमत भी है। केजरीवाल सरकार के पास इस समय 62 विधायक हैं। इसके बाद भी यह विश्वास प्रस्ताव केजरीवाल क्यों लेकर आएं हैं यह सवाल लोगों की जबान पर है। 
इसको लेकर राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि अरविंद केजरीवाल इस विश्वास प्रस्ताव के जरिए अपने विधायकों की एकजुटता का संदेश देना चाहते हैं। यही कारण है कि वह इसे लेकर आएं हैं। 
इससे पहले वह अगस्त 2022 में और फिर मार्च 2023 में भी विश्वास मत प्रस्ताव ला चुके हैं। ध्यान देने की बात है कि हर बार विश्वास मत प्रस्ताव लाने से पहले आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पर अपने विधायकों को तोड़ने का आरोप लगाया है। इससे जाहिर होता है कि आम आदमी पार्टी को डर है कि भाजपा उसके विधायकों को तोड़ सकती है। 
दूसरी तरफ माना जा रहा है कि शनिवार को भी अरविंद केजरीवाल और उनके पार्टी के नेता भाजपा पर निशाना लगाकर विधानसभा में जमकर हमले करेंगे। 
दिल्ली से और खबरें

आज कोर्ट में भी पेश होना है केजरीवाल को 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज यानी शनिवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होंगे। दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी ने उन्हें पांच बार समन भेजा था लेकिन जब वह ईडी के सामने पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए तब ईडी ने कोर्ट में याचिका लगाई थी। 
ईडी की याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने बीते 14 फरवरी को समन जारी किया था। इसमें उन्हें 17 फरवरी यानी शनिवार को कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया है। ऐसे में आज उनकी कोर्ट में पेशी होनी है। 
दूसरी तरफ ईडी ने उन्हें फिर से समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी ने उन्हों 19 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। 
अब देखना होगा कि केजरीवाल ईडी के समन पर उसके समक्ष पूछताछ के लिए पेश होते हैं कि नहीं। आम आदमी पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं से ईडी पहले ही पूछताछ कर चुकी है। इसमें से मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जैसे वरिष्ठ नेता अभी जेल में हैं। 
दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी आरोप लगाती है कि ईडी भाजपा के इशारे पर उनके नेताओं को परेशान कर रही है। विपक्ष के दूसरे नेताओं का भी आरोप है कि भाजपा ईडी का इस्तेमाल अपने राजनैतिक फायदे के लिए कर रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें