loader

केजरीवाल गिरफ्तार, फोन जब्त, ED दफ्तर ले जाया गया, सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम गुरुवार शाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंची। रात नौ बजे के करीब उसने पूछताछ के बाद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। ईडी की टीम ने केजरीवाल के आवास पर उनके कर्मचारियों को सूचित किया कि उनके पास विवादित दिल्ली शराब नीति (अब रद्द हो चुकी) मामले में उनके खिलाफ सर्च वारंट है। यह घटनाक्रम दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा शराब नीति घोटाला मामले में ईडी द्वारा जारी समन के संबंध में केजरीवाल को गिरफ्तारी से किसी भी राहत से इनकार करने के कुछ घंटों बाद आया। ईडी के एक दर्जन अधिकारी करीब तीन घंटे तक केजरीवाल के आवास में रहे। नौ समन के बावजूद केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट से जब केजरीवाल को राहत नहीं मिली तो ईडी ने रात को ही कार्रवाई कर दी 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार रात को सुप्रीम कोर्ट से राहत पाने की कोशिश की। उनकी कानूनी टीम ने मामले पर तत्काल लिस्टिंग और सुनवाई की मांग की। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आप शुक्रवार सुबह आइए। तब सुनवाई हो सकती है। इसके बाद ईडी का रास्ता साफ हो गया। केजरीवाल के घर के बाहर और अन्य स्थानों पर भारी संख्या में आप कार्यकर्ता ईडी छापे के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। केजरीवाल के घर के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है।


हालांकि हाईकोर्ट ने इस मामले की अगली तारीख 22 अप्रैल दी है, लेकिन ईडी ने उसका इंतजार नहीं किया और वो गुरुवार शाम को ही केजरीवाल के आवास पर पहुंच गई। दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने घटनाक्रम पर टिप्पमी करते हुए कहा- ''यह साफ है कि ईडी और उनके आका बीजेपी अदालतों का सम्मान नहीं करते। अगर ऐसा होता तो वे आज (गुरुवार) ही अरविंद केजरीवाल के आवास पर छापा मारने नहीं आते। यह एक राजनीतिक साजिश है और वे यहां अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने आए हैं...।"

ताजा ख़बरें
ईडी अधिकारियों ने कहा कि वे मामले में समन देने के लिए केजरीवाल के आवास पर गए थे। हालाँकि, रिपोर्टों में कहा गया है कि अधिकारियों के पास सर्च वारंट था और केजरीवाल के आवास पर छापेमारी चल रही थी। खबर ये भी थी कि केजरीवाल से पूछताछ हो सकती है। मुख्यमंत्री पिछले साल से एजेंसी के कई समन में शामिल नहीं हुए हैं।

दिल्ली पुलिस ने केजरीवाल के घर के आसपास बैरिकेडिंग की। अधिकारियों के अलावा किसी को जाने की इजाजत नहीं। दिल्ली पुलिस के अलावा सीआरपीएफ और रैपिड एक्शन फोर्स के जवान भी तैनात हैं। सूत्रों ने कहा कि ED टीम में 12 अधिकारी शामिल हैं और वे तलाशी वारंट के साथ आवास के अंदर हैं और केजरीवाल और उनके परिवार के फोन जब्त कर लिए गए हैं।
आप नेता सौरभ भारद्वाज को केजरीवाल के घर में घुसने नहीं दिया गया। सौरभ ने कहा- मोदी जी को केजरीवाल जी से डर लगता है। पूरे देश में केजरीवाल जी ही मोदी के एकमात्र विकल्प हैं। केजरीवाल जी को तो गिरफ़्तार कर लोगे लेकिन हर शहर, गाँव, क़स्बे में केजरीवाल जी की जो सोच पैदा होगी, उसे कैसे गिरफ़्तार करोगे? सौरभ भारद्वाज ने कहा- "जिस तरह से पुलिस सीएम के घर के अंदर है और किसी को अंदर जाने की इजाजत नहीं है, उससे लगता है कि सीएम आवास पर छापा मारा गया है। ऐसा लगता है कि सीएम को गिरफ्तार करने की तैयारी है।"

Kejriwal arrested, phone seized, taken to ED office, no relief even from Supreme Court - Satya Hindi
केजरीवाल के आवास के बाहर गुरुवार रात को कार्यकर्ताओं और मीडिया की भीड़
  • आतिशी ने शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया था। उन्होंने ये कहा-

क्या है मामला

यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की रद्द हो चुकी नई शराब नीति को तैयार करने और लागू करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है। इस  मामले में आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह न्यायिक हिरासत में हैं। ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र में केजरीवाल के नाम का कई बार उल्लेख किया गया है। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि आरोपी शराब नीति तैयार करने के लिए केजरीवाल के संपर्क में थे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अनुचित लाभ हुआ, जिसके बदले में उन्होंने आप को रिश्वत दी।

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत जय पांडा ने कहा- "केजरीवाल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 'इंडिया अगेंस्ट करप्शन' नामक अभियान से की थी, जहां उन्होंने भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए अधिकारियों को तैनात करने का वादा किया था, जिसे उन्होंने पूरा नहीं किया है। अब वो नाटक करने, झूठ बोलने, यू-टर्न लेने और अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं करने के लिए जाने जाते हैं...।''

दिल्ली से और खबरें

केजरीवाल के मामले की सुनवाई कर रही अदालत ने गुरुवार को मुख्यमंत्री से पूछा था कि अगर उन्हें गिरफ्तारी की आशंका है तो उन्होंने अग्रिम जमानत के लिए निचली अदालत का दरवाजा क्यों नहीं खटखटाया। कोर्ट ने कहा था- “जब तक आप किसी भी कॉल को अटेंड नहीं करते, आपको कैसे पता चलेगा कि वे क्या जानकारी चाहते हैं? समन की शुरुआत अक्टूबर महीने से हुई थी। अगर आपको अंदेशा था कि आपने उनका कॉल अटेंड किया.. तो आपने चुनौती क्यों नहीं दी? आपको अग्रिम जमानत दाखिल करने से नीचे की अदालत में नहीं जाने से किसने रोका?” 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें