loader

केजरीवाल की सीएम कुर्सी को खतरा नहीं, पद से हटाने की याचिका कोर्ट से खारिज

दिल्ली हाईकोर्ट ने शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किए गए अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका (पीआईएल) गुरुवार 28 मार्च को खारिज कर दी।

हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस मनमोहन और जस्टिस मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की बेंच ने कहा कि याचिकाकर्ता कानून में कोई भी बाधा दिखाने में विफल रहा जो गिरफ्तार सीएम को पद संभालने से रोकता है। सीजे ने मौखिक रूप से कहा, "हमें दिखाओ, निषेध कहां है। हमें कोई कानूनी बाधा दिखाओ जिसके बारे में आप प्रचार कर रहे हैं।" यानी अदालत ने यह कहा कि अगर केजरीवाल ने किसी कानून को तोड़ा हो, रोका हो, गलत फैसला लिया हो, वैसा कोई उदाहरण दिखाओ। 

ताजा ख़बरें

बेंच ने कहा कि मामले में न्यायिक हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश नहीं है और कार्यपालिका इस मुद्दे की जांच कर रही है। अदालत ने कहा- 

अगर कोई संवैधानिक विफलता है, तो राष्ट्रपति या राज्यपाल इस पर कार्रवाई करेंगे...क्या इसमें न्यायिक हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश है? एलजी इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं। यह राष्ट्रपति के पास जाएगा। यह एक अलग विंग का है। वहां इसमें न्यायिक हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश नहीं है।


-दिल्ली हाईकोर्ट, 28 मार्च 2024 सोर्सः लाइव लॉ

यह याचिका दिल्ली निवासी सुरजीत सिंह यादव ने दायर की थी, जो खुद को किसान और सामाजिक कार्यकर्ता बताते हैं। उन्होंने दावा किया कि वित्तीय घोटाले के आरोपी मुख्यमंत्री को सार्वजनिक पद पर बने रहने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। केजरीवाल फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं जो गुरुवार को खत्म हो रही है। उन्हें दिल्ली के राउज़ एवेन्यू कोर्ट में गुरुवार को ही पेश किया जाएगा।

यादव ने जनहित याचिका में कहा था कि केजरीवाल के पद पर बने रहने से न केवल कानून की उचित प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होगी और न्याय की प्रक्रिया बाधित होगी, बल्कि राज्य में संवैधानिक मशीनरी भी ध्वस्त हो जाएगी क्योंकि केजरीवाल संतुष्ट नहीं हैं। 

यादव ने दलील दी थी कि जेल में बंद मुख्यमंत्री किसी भी काम को करने में असमर्थ हैं, जिसका कानून उन्हें आदेश देता है और यदि उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जाती है, तो किसी भी सामग्री को, चाहे उसकी गोपनीय प्रकृति कुछ भी हो, जेल अधिकारियों द्वारा पहले पूरी तरह से स्कैन किया जाना चाहिए। केजरीवाल तक अगर कोई फाइल पहुँचती है तो इस तरह का कृत्य सीधे तौर पर संविधान की तीसरी अनुसूची के तहत सीएम को दिलाई गई गोपनीयता की शपथ का उल्लंघन होगा।

यादव ने एक अन्य जनहित याचिका भी दायर की है जिसमें केजरीवाल को ईडी की हिरासत में निर्देश या आदेश जारी करने से रोकने की मांग की गई है। याचिका अभी सूचीबद्ध नहीं हुई है। दोनों ही याचिकाओं का मकसद केजरीवाल को बतौर सीएम रोकना है। 

दिल्ली से और खबरें

क्या करेगी मोदी सरकार

जनहित याचिका खारिज होने के बाद केंद्र सरकार के पास दो ही रास्ते हैं। या तो वो दिल्ली की सरकार को बर्खास्त कर दे या फिर आप के अंदर किसी धड़े को संख्या के हिसाब से तोड़कर नई सरकार बना दे। लेकिन दोनों ही स्थितियों में फैसले जनता को शायद पसंद न आए। इसलिए सरकार दोनों जोखिम न उठाए। हालांकि दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना कह चुके हैं कि वो केजरीवाल सरकार को जेल से नहीं चलने देंगे। आप का दावा है कि केजरीवाल अभी तक जेल से दो आदेश पारित कर चुके हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें