loader

पहले भुल्लर विरोधी का आरोप था, अब NIA जाँच की सिफारिश क्यों?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल देविंदर पाल भुल्लर के विरोधी हैं या उनके हमदर्द? यह सवाल तब उठ खड़ा हुआ जब दिल्ली के एलजी ने 'खालिस्तानी प्रोफ़ेसर देविंदर पाल भुल्लर की रिहाई' के लिए राजनीतिक फंड लेने का आरोप लगाते हुए अरविंद केजरीवाल के ख़िलाफ़ एनआईए जाँच की सिफारिश कर दी। उन्होंने जिस भुल्लर की रिहाई के लिए फंड देने का आरोप लगाया है उसी भुल्लर की रिहाई में अड़चन डालने का आरोप कुछ महीने पहले अरविंद केजरीवाल पर लगा था। 

इसी साल जनवरी में विरोधी राजनीतिक दल शिरोमणि अकाली दल ने आरोप लगाया था कि पंजाब सीएम भगवंत मान के साथ मिलकर अरविंद केजरीवाल ने भुल्लर की समय पूर्व रिहाई में अड़चन डाली थी। 

ताज़ा ख़बरें

भुल्लर की रिहाई के लिए एक के बाद एक लगातार याचिकाएँ दायर की जाती रही हैं। अब तक ऐसा सात बार हो चुका है। जनवरी में समय से पहले रिहाई के लिए भुल्लर की याचिका सातवीं बार खारिज हुई थी। इसके खारिज होने के बाद ही शिरोमणि अकाली दल ने केजरीवाल पर 'सिख संगत के घावों पर नमक छिड़कने का आरोप लगाया था।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार शिरोमणि अकाली दल ने इसके बाद केजरीवाल और आप को दोषी ठहराया क्योंकि सजा समीक्षा बोर्ड का नेतृत्व दिल्ली के जेल मंत्री कैलाश गहलोत कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने एक्स पर लिखा था, 'दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उनके कठपुतली भगवंत मान द्वारा मानवता के खिलाफ चौंकाने वाला जघन्य अपराध। प्रोफेसर देविंदर पाल सिंह भुल्लर की समय पूर्व रिहाई की याचिका को खारिज करने के लिए एकजुट होकर उन दोनों ने सिख संगत के घावों पर नमक छिड़का है।'

उन्होंने कहा था, 'प्रोफेसर भुल्लर को उनके खराब स्वास्थ्य के बावजूद लगभग 29 वर्षों तक जेल में रखकर उनके मानवाधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है।'
बादल के रिश्तेदार और एक अन्य अकाली दल नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने भी दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार को रिहाई में बाधा डालने का दोषी ठहराया था।

उन्होंने कहा था, 'पंजाबियों को यह जानने का अधिकार है कि याचिका को पिछले पांच वर्षों से लंबित क्यों रखा गया था और अब इसे क्यों खारिज कर दिया गया है। यह भुल्लर के मानवाधिकारों का उल्लंघन है।'

जिस भुल्लर की समय पूर्व रिहाई को बाधित करने का आरोप अरविंद केजरीवाल झेल रहे थे, अब इसके उलट उनपर आरोप लगा है। सोमवार को मीडिया रिपोर्टों में एलजी हाउस के सूत्रों के हवाले से कहा गया कि एक शिकायत के आधार पर एनआईए जांच की सिफारिश की गई थी कि आप को 'देविंदर पाल भुल्लर की रिहाई के समर्थन और खालिस्तान समर्थक भावनाओं को बढ़ावा देने' के लिए खालिस्तान समर्थक समूह से 16 मिलियन डॉलर मिले थे। यह शिकायत विश्व हिंदू महासंघ के आशू मोंगिया ने दर्ज कराई थी।

दिल्ली से और ख़बरें
देविंदर पाल सिंह भुल्लर 1993 के दिल्ली बम विस्फोट मामले में दोषी है। भुल्लर को दिल्ली में युवा कांग्रेस मुख्यालय के बाहर विस्फोट में नौ लोगों की हत्या और 31 अन्य को घायल करने के मामले में दोषी ठहराया गया था। जर्मनी से डिपोर्टेशन के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

1995 से तिहाड़ जेल में बंद भुल्लर को अगस्त 2001 में नामित आतंकवादी और विघटनकारी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम अदालत द्वारा मौत की सजा दी गई थी, लेकिन 2014 में उसकी मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया गया था। 2011 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने उनकी दया याचिका खारिज कर दी थी।

केंद्र ने गुरु नानक देव की 550वीं जयंती समारोह के दौरान उनकी समय पूर्व रिहाई के लिए सहमति दी थी। इसके बाद उनकी रिहाई तीन बार टाली गई और आख़िरकार बोर्ड ने खारिज कर दी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें