loader

लॉकडाउन में जमात का कार्यक्रम अपराध: दिल्ली सरकार; मौलाना साद के ख़िलाफ़ केस दर्ज

दिल्ली में हुए धार्मिक कार्यक्रम को लेकर मरकज़ निज़ामुद्दीन की ओर से दी गई सफाई से दिल्ली सरकार ख़ुश नहीं है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि जब 13 मार्च से ही भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों पर बैन लगा था तो इस तरह के कार्यक्रमों का क़तई बचाव नहीं किया जा सकता। दिल्ली सरकार ने कहा है कि 16 मार्च को दिल्ली सरकार ने किसी भी जगह पर 50 से अधिक लोगों के इकट्ठे होने पर रोक लगा दी थी। सरकार ने कहा है कि मरकज़ का यह कहना कि उसने 24 मार्च को एसएचओ को सूचना दी थी, यह अपर्याप्त है। 

केजरीवाल सरकार ने कहा है कि तबलीगी जमात की ओर से लॉकडाउन के दौरान यह कार्यक्रम करना एक अपराध है और ऐसा करके उसने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये दिये गये निर्देशों का मखौल उड़ाया है। 
ताज़ा ख़बरें
सरकार ने कहा है कि आयोजकों के इस क़दम से कई लोगों की जान ख़तरे में पड़ गई है। मरकज़ निज़ामुद्दीन में ठहरे कई लोगों के कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाये जाने के बाद दिल्ली सरकार ने पुलिस को धार्मिक कार्यक्रम के आयोजक मौलाना साद कंदालवी के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज करने के निर्देश दिये थे। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने मौलाना साद व तबलीगी जमात के अन्य सदस्यों के ख़िलाफ़ एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1987 और आईपीसी की कुछ धाराओं के तहत मुक़दमा दर्ज कर लिया है। 
आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी मार्लेना ने निज़ामुद्दीन में हुए धार्मिक कार्यक्रम के आयोजकों के ख़िलाफ़ कड़ा क़दम उठाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार ने 13 मार्च से 200 से ज़्यादा लोगों के इकट्ठे होने पर रोक लगा दी थी तो फिर यह कार्यक्रम क्यों किया गया।

आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 12 मार्च को आदेश जारी कर कहा था कि कोरोना वायरस के संक्रमण वाले देशों से आने वाले किसी भी व्यक्ति को ख़ुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए तब भी मरकज़ के प्रशासकों ने इस बात को सुनिश्चित क्यों नहीं किया। आतिशी ने सवाल उठाया है कि दिल्ली सरकार के आदेश के बाद भी इतनी बड़ी भीड़ जुटने पर भी दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई क्यों नहीं की। 

कौन करवायेगा आदेश का पालन?

यहां सवाल यही है कि जब दिल्ली सरकार ने 13 मार्च को 200 और 16 मार्च को 50 से ज़्यादा लोगों के किसी कार्यक्रम पर रोक लगा दी थी तो फिर इतना बड़ा धार्मिक आयोजन कैसे होता रहा और ये लोग समय रहते यहां से क्यों नहीं निकले। सवाल दिल्ली सरकार पर भी है कि वह तमाम आदेशों को गिना रही है लेकिन इन आदेशों का पालन करवाना उसने सुनिश्चित क्यों नहीं किया। क्या इतने नाजुक वक़्त में सिर्फ यह कह देना कि दिल्ली सरकार ने फलां आदेश दे दिया था, यह कहना सही है। पुलिस या दूसरे विभागों से आदेश का पालन करवाना सरकार का ही काम है। 

दिल्ली से और ख़बरें
कुल मिलाकर मरकज़ निज़ामुद्दीन से निकला यह मामला बेहद बड़ा हो चुका है। यहां से फैले लोग कई राज्यों में फैल चुके हैं और वहां भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। बताया गया है कि इस धार्मिक कार्यक्रम में भारत के 19 राज्यों और दुनिया के कई देशों से लोग शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम में शामिल हुए 10 लोगों की मौत होने और 24 लोगों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद इस वायरस के बड़े पैमाने पर फैलने को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें