loader

दिल्ली: मेयर के चुनाव से पहले हंगामा, बीजेपी-आप के पार्षद भिड़े

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में मतदान से पहले अच्छा-खासा हंगामा हुआ है। मनोनीत पार्षदों की पहले शपथ को लेकर सदन में यह हंगामा हुआ है और आम आदमी पार्टी और बीजेपी के पार्षद आपस में भिड़ गए हैं। 

आम आदमी पार्टी ने कहा है कि नियमों व परंपरा के मुताबिक, मनोनीत पार्षदों की शपथ बाद में होती है और निर्वाचित पार्षदों की शपथ पहले होती है। लेकिन बीजेपी मनोनीत पार्षदों की शपथ पहले इसलिए करवाना चाहती है क्योंकि वह उन्हें मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव में वोटिंग का अधिकार दिलवाना चाहती है। 

आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने सदन के अंदर नारेबाजी की और मनोनीत पार्षदों को पहले शपथ दिलाने के पीठासीन अधिकारी के फैसले पर सख्त नाराजगी जाहिर की। बताना होगा कि एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में मनोनीत पार्षदों को वोटिंग करने का अधिकार नहीं होता है। 

ताज़ा ख़बरें

उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने बीजेपी के 10 पार्षदों को मनोनीत किया है। इससे पहले पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति को लेकर भी विवाद हुआ था। 

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह और विधायक सौरभ भारद्वाज ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के पार्षदों के साथ मारपीट की गई है। उन्होंने कहा कि बीजेपी बेईमानी से एमसीडी में क़ब्ज़ा करना चाहती है लेकिन हम बीजेपी की गुंडागर्दी नहीं चलने देंगे। दूसरी ओर बीजेपी का कहना है कि पूरा हंगामा आम आदमी पार्टी के द्वारा प्रायोजित है। बीजेपी की महिला पार्षदों ने कहा कि आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने उनके साथ अभद्रता की और धक्का-मुक्की की। 

दिल्ली सरकार के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि एमसीडी में अपने कुकर्मों को छिपाने के लिए बीजेपी वालों ने पहले चुनाव टाले, फिर पीठासीन अधिकारी की ग़ैरक़ानूनी नियुक्ति की, मनोनीत पार्षदों की ग़ैरक़ानूनी नियुक्ति की और अब जनता के चुने पार्षदों को शपथ नहीं दिलवाई जा रही है। सिसोदिया ने कहा कि अगर जनता के फ़ैसले का सम्मान नहीं कर सकते तो फिर चुनाव किसलिए कराए जा रहे हैं?

बीजेपी नेता हरीश खुराना ने कहा कि आम आदमी पार्टी को डर है कि वह मेयर का चुनाव हार रही है और इसलिए सदस्यों की शपथ नहीं होने दे रही है। 

पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति पर विवाद 

गुरूवार को उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के द्वारा बीजेपी की पार्षद सत्या शर्मा को एमसीडी के मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी बनाने पर विवाद खड़ा हो गया था। आम आदमी पार्टी ने कहा है कि यह परंपरा रही है कि सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर या पीठासीन अधिकारी चुना जाता है लेकिन बीजेपी सभी लोकतांत्रिक परंपराओं और संस्थानों को बर्बाद करने पर तुली हुई है।

दिल्ली से और खबरें

दिल्ली सरकार ने पीठासीन अधिकारी के लिए आम आदमी पार्टी के पार्षद मुकेश गोयल के नाम की सिफारिश की थी। अब आम आदमी पार्टी ने मुकेश गोयल को एमसीडी में पार्टी का नेता नियुक्त किया है। मुकेश गोयल आदर्श नगर वार्ड 15 से एमसीडी पार्षद का चुनाव जीते हैं और एमसीडी में सबसे वरिष्ठ पार्षद हैं। 

एमसीडी के चुनाव में आम आदमी पार्टी को 134, बीजेपी को 104 और कांग्रेस को 9 सीटों पर जीत मिली थी और 15 साल से एमसीडी की सत्ता में बैठी बीजेपी की विदाई हो गई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें