loader

ग़ाज़ीपुर बॉर्डर से कीलें हटाई नहीं बल्कि दूसरी जगह लगाई: पुलिस

26 जनवरी के बाद से दिल्ली के टिकरी, सिंघु और ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर लगाई गई कीलों, सख़्त बैरिकेडिंग को लेकर लगातार सवाल खड़े हो रहे थे। पूछा जा रहा था कि आख़िर सरकार किसानों की किलेबंदी क्यों कर रही है। लेकिन गुरूवार सुबह अचानक दिल्ली पुलिस ने सड़क पर ठोकी गई कीलों को हटा दिया। 

कीलों की हटाने की फ़ोटो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तो ऐसा लगा कि दिल्ली पुलिस को शायद सरकार की ओर से ऐसा कोई आदेश आया होगा। क्योंकि इसे लेकर सरकार की लगातार आलोचना हो रही थी। लेकिन थोड़ी देर बाद ही पता चला कि ऐसा नहीं है कि कीलों को स्थायी रूप से हटा दिया गया है बल्कि उन्हें एक जगह से हटाकर दूसरी जगह लगाया जा रहा है। 

लोगों को हो रही थी परेशानी

इंडिया टुडे के मुताबिक़, दिल्ली पुलिस ने कहा है कि ऐसा इन कीलों की वजह से लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए किया गया है। लोगों ने इन कीलों को उनके वाहनों और पैदल जाने वालों के लिए ख़तरनाक बताया था। 

ताज़ा ख़बरें

कहा जा रहा है कि इन कीलों की वजह से लोगों के साथ ही पशुओं को भी दिक्कत हो रही थी क्योंकि इस इलाक़े में कई लोगों का दूध का कारोबार है और उनके पास मवेशी हैं। उन्होंने कीलों को लेकर शिकायत की थी। 

विपक्ष ने की थी आलोचना 

26 जनवरी को जब निर्धारित संख्या से कहीं ज़्यादा ट्रैक्टर दिल्ली में घुस गए थे तो पुलिस को किसानों की भीड़ में शामिल उपद्रवियों को संभालने में जबरदस्त मुश्किल पेश आई थी। उसके बाद पुलिस ने सुरक्षा इंतजाम दुरुस्त किए थे और कई बॉर्डर्स पर कंक्रीट की पक्की दीवार बनाने के साथ ही कीलें भी ठुकवाई थीं। लेकिन विपक्ष और किसान नेताओं की ओर से इसकी जबरदस्त आलोचना हुई थी। 

किसान आंदोलन पर देखिए वीडियो- 

विपक्ष और किसान नेताओं ने कहा था कि सरकार ऐसा व्यवहार तो अपने दुश्मन मुल्कों के साथ भी नहीं करती। आख़िर उसे किस बात का डर है कि वह सड़क पर कीलें ठुकवा रही है। 

अब जब कीलें क्यों निकाली गई, इसे लेकर चर्चा शुरू हुई तो पुलिस ने साफ किया है कि कीलों को हटाने की उसकी कोई योजना नहीं है। बीते कुछ दिनों में ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर किसानों का जबरदस्त जमावड़ा लगना शुरू हुआ है और पुलिस को डर है कि किसान दिल्ली की ओर कूच कर सकते हैं। जबकि किसानों ने साफ किया है कि उनका दिल्ली जाने का कोई कार्यक्रम नहीं है। 

दिल्ली से और ख़बरें

किसानों से मिले विपक्षी सांसद 

विपक्षी दलों के सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरूवार को ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर धरने पर बैठे किसानों से मुलाकात की। इन सांसदों ने किसानों से बात की और उनकी स्थिति पर चिंता जताई। शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर ने कहा, "जेल में भी लोगों को खाना, पानी और बिजली दी जाती है। यहां तो ऐसा लग रहा है मानो आंदोलनकारी किसानों को मौत की ओर धकेला जा रहा है।" 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें