loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

नफरती शो दिखाने के मामले में तीन न्यूज चैनलों पर एनबीडीएसए ने की कार्रवाई 

न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल स्टैंडर्ड अथॉरिटी या एनबीडीएसए ने 3 टीवी चैनलों पर नफरत से भरे शो दिखाने के लिए कार्रवाई की है। इसमें चर्चित न्यूज एंकर अमीश देवगन, अमन चोपड़ा और सुधीर चौधरी के शो भी शामिल हैं। 

इन पर श्रद्धा वालकर मर्डर केस पर दिखाए गए शो के लिए यह कार्रवाई की गई है। एनबीडीएसए ने इस मामले में समाचार चैनल आज तक को चेतावनी जारी की है। टाइम्स नाउ नवभारत पर 1,00,000 रुपये और न्यूज 18 इंडिया पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही, तीनों चैनलों को आपत्तिजनक कार्यक्रमों के ऑनलाइन अपलोड को सात दिनों के भीतर हटाने का निर्देश दिया है। 

एनबीडीएसए के अध्यक्ष और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस एके सीकरी ने कहा है कि, हर अंतरधार्मिक विवाह को लव जिहाद कहना गलत है। उन्होंने समाज में नफरत फैलाने और सांप्रदायिक सौहार्द खत्म करने वाले टीवी शो चलाने के लिए इन तीनों टीवी चैनलों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं। 

लॉ से जुड़ी खबरें देने वाली वेबसाइट लाइव लॉ की खबर के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश, जस्टिस एके सीकरी के नेतृत्व में समाचार प्रसारण और डिजिटल मानक प्राधिकरण (एनबीडीएसए) ने नफरत और सांप्रदायिक वैमनस्य फैलाने के मामले में इन टीवी समाचार कार्यक्रमों के खिलाफ कार्रवाई की है। 
एक्टिविस्ट इंद्रजीत घोरपड़े द्वारा दर्ज कराई गई शिकायतों के बाद, एनबीडीएसए ने यह कार्रवाई की है। टाइम्स नाउ नवभारत पर जुर्माना इसलिए लगाया गया क्योंकि इसके एंकर हिमांशु दीक्षित को मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाने और अंतर-धार्मिक संबंधों को "लव जिहाद" के रूप में सामान्यीकृत करने का दोषी पाया गया था।
इसके अलावा, न्यूज 18 इंडिया पर तीन शो के लिए जुर्माना लगाया गया, जिनमें से दो की एंकरिंग अमन चोपड़ा ने की थी और एक की एंकरिंग अमिश देवगन ने की थी। इनमें श्रद्धा वालकर मामले को "लव जिहाद" के रूप में सांप्रदायिक रूप दिया गया पाया गया। इसी तरह, आज तक को सुधीर चौधरी द्वारा संचालित एक कार्यक्रम के लिए फटकार लगाई गई है, जिसमें रामनवमी के दौरान हिंसा के कृत्यों को एक विशेष समुदाय को निशाना बनाने के रूप में सामान्यीकृत किया गया था। 

शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में आचार संहिता और प्रसारण मानकों के उल्लंघन का हवाला दिया, विशेष रूप से निष्पक्षता, निष्पक्षता, तटस्थता और सटीकता के संबंध में। इसके अलावा, एनबीडीएसए ने घृणास्पद भाषण की रोकथाम, एंकरों के साथ कार्यक्रम आयोजित करने और घटनाओं की रिपोर्टिंग में सांप्रदायिक कथाओं से बचने से संबंधित दिशानिर्देशों के उल्लंघन का उल्लेख किया। 
दिल्ली से और खबरें

ऐसे कार्यक्रमों से बचना चाहिए

एनबीडीएसए ने अपने फैसले में कहा कि मीडिया को अपनी पसंद के किसी भी विषय पर बहस करने का अधिकार है। लेकिन कुछ व्यक्तियों के कृत्यों के लिए एक पूरे समुदाय को लक्षित करने वाले कार्यक्रमों से बचना चाहिए।

लाइव लॉ की रिपोर्ट कहती है कि, "लव जिहाद" पर टाइम्स नाउ नवभारत के कार्यक्रम पर आपत्ति जताते हुए, एनबीडीएसए ने कहा कि, " इसके प्रसारण को देखने पर, ऐसा प्रतीत होता है कि प्रसारण की शुरुआत में, एंकर ने निष्कर्ष निकाला है कि एक निश्चित समुदाय की महिलाओं पर की गई ऐसी हर हिंसा या हत्या लव जिहाद से संबंधित है। 

यह बात प्रसारित प्रसारण के दौरान एंकर द्वारा उठाए गए सवालों और दिए गए बयानों से स्पष्ट है। जब कुछ पैनलिस्टों ने ऐसी कथित घटनाओं को सांप्रदायिक एंगल दिए जाने पर अपनी चिंता व्यक्त की तब एंकर उनपर चिल्लाया और उन्हें अपने विचार व्यक्त करने की अनुमति नहीं दी।
एनबीडीएसए ने यह भी देखा कि ऐसे कुछ उदाहरण हो सकते हैं जहां एक विशेष समुदाय के लड़कों ने हिंदू लड़कियों से शादी की हो। लेकिन एनबीडीएसए के आदेश में कहा गया है, "ऐसे कुछ उदाहरणों को सांप्रदायिक रंग देकर अंतर-धार्मिक विवाह के बारे में सामान्यीकृत बयान नहीं देना चाहिए। प्रत्येक नागरिक को, चाहे वह किसी भी धर्म का हो, अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी करने का अधिकार है, चाहे वह कोई भी हो और किसी भी धर्म से संबंध रखता हो। 
केवल इसलिए कि एक हिंदू लड़की ने दूसरे धर्म के लड़के से शादी कर ली, लव जिहाद के समान नहीं होगा जब तक कि यह स्थापित नहीं हो जाता कि ऐसी हिंदू लड़की को शादी के लिए धोखा दिया गया था या मजबूर किया गया था। इसके अलावा, ऐसे जबरन विवाह की कुछ घटनाओं के कारण, पूरे समुदाय को कलंकित नहीं किया जा सकता है। इसमें कहा गया है, इस प्रकार, टीवी शो में  "प्यार तो छिपा है... हिंदू बेटियां हैं" जिहादियों से बेटी बचाओ" जैसे टिकर के साथ घटनाओं को सामान्य बनाना उचित नहीं था। 
एनबीडीएसए ने कहा कि भविष्य के प्रसारणों में "लव जिहाद" शब्द का इस्तेमाल गंभीर आत्मनिरीक्षण के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि धार्मिक रूढ़िवादिता राष्ट्र के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को खराब कर सकती है
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें