loader

अब हर हफ्ते केजरीवाल और एलजी 30 मिनट मिला करेंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना अब हर शुक्रवार को 30 मिनट की मुलाकात करेंगे। यह फैसला 3 जून को उनकी मुलाकात के दौरान लिया गया। 

शुक्रवार को इस मुलाकात के बाद केजरीवाल ने बताया कि अब हम दोनों हर हफ्ते मिला करेंगे। इस मुलाकात के दौरान दिल्ली के तमाम मुद्दों पर बातचीत होगी। 3 जून की मुलाकात में हमने पानी और अन्य मुद्दों पर विचार किया। हमारे बीच जबरदस्त तालमेल बनता जा रहा है। 

ताजा ख़बरें

दिल्ली के नए एलजी विनय कुमार सक्सेना ने 1 जून को दिल्ली जल बोर्ड की बैठक बुलाई थी। उन्होंने अधिकारियों को कुछ निर्देश दिए और कुछ आदेश दिए। उनके इस कदम को दिल्ली सरकार ने पसंद नहीं किया। आम आदमी पार्टी की नेता और मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की खास विधायक आतिशी मलेरना ने फौरन बयान देकर एलजी सक्सेना को सावधान किया। आतिशी ने कहा कि एलजी दिल्ली सरकार के कामकाज में दखल न डालें। 

आतिशी ने उन्हें बयान के जरिए बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार दिल्ली के एलजी के पास जमीन, कानून व्यवस्था और पुलिस का सीधा नियंत्रण होगा लेकिन इसके अलावा दिल्ली सरकार के पास सारे विभाग और अधिकार होंगे। एलजी को दिल्ली जल बोर्ड की बैठक बुलाने और आदेश देने का अधिकार नहीं है। 
बहरहाल, नए उपराज्यपाल के साथ उनके समन्वय के बारे में पूछे जाने पर आप प्रमुख केजरीवाल ने शुक्रवार शाम जवाब दिया कि हमारे बीच अच्छा समन्वय है। किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। इस बीच, इससे पहले दिन में, बीजेपी के विधायकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज निवास में उपराज्यपाल से मुलाकात की। एलजी ने एक ट्वीट में कहा कि दिल्ली विधान सभा के सदस्यों ने शुक्रवार को मुलाकात की। हमने शहर और उनके निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

इस बीच, अभी केजरीवाल का पूरा फोकस तीन राज्यों के आगामी विधानसभा चुनाव पर है। गुजरात, हिमाचल और हरियाणा विधानसभा के लिए आम आदमी पार्टी का मिशन स्टार्ट है। तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है। हरियाणा का चुनाव 2024 में होगा लेकिन गुजरात और हिमाचल के चुनाव अगले कुछ महीनों में होने हैं। दोनों ही राज्यों में केजरीवाल ने कई सफल रैलियां करके अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। बीजेपी इससे चौकन्नी है। गुजरात में प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव प्रचार खुद संभाला हुआ है। हिमाचल में पीएम दो दिन पहले गरीब कल्याण सम्मेलन करके आए हैं। 

दिल्ली से और खबरें

गुजरात पीएम का अपना राज्य है। गुजरात में बीजेपी को कुछ भी करना पड़े, वो इसे खोना नहीं चाहती। गुजरात में बीजेपी की पराजय का मतलब होगा, उसका बड़ा राजनीतिक संदेश जाना। इसी तरह हिमाचल में अगर बीजेपी हारती है और आप की सरकार आती है तो पंजाब के बाद दूसरी जीत से केजरीवाल और आप और भी मजबूत तरीके से स्थापित हो जाएंगे। सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी को एक तरफ रखकर केजरीवाल ने 6 जून को गुजरात के मेहसाणा में तिरंगा यात्रा निकालने की घोषणा कर दी है। संकेत साफ है, केंद्र कुछ भी कर ले, आम आदमी पार्टी गुजरात में कुछ गुल खिलाकर रहेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें