loader

ओलंपियन सुशील कुमार पर चलेगा हत्या का मुकदमा

भारत के लिए ओलंपिक खेलों में दो पदक जीत चुके पहलवान सुशील कुमार पर हत्या का मुकदमा चलेगा। दिल्ली की एक अदालत ने सुशील कुमार और 17 अन्य लोगों के खिलाफ जूनियर पहलवान सागर धनखड़ की मौत के मामले में हत्या, हत्या के प्रयास, दंगा करने, आपराधिक साजिश रचने सहित कई धाराओं में आरोप तय कर दिए हैं। दिल्ली की एक अदालत ने इस मामले में फरार चल रहे दो अन्य लोगों के खिलाफ भी आरोप तय किए हैं। 

बता दें कि मई, 2021 में पहलवान सुशील कुमार को जूनियर पहलवान सागर धनखड़ की हत्या के मामले में गिरफ्तार किया गया था। हत्या के बाद 18 दिन तक सुशील कुमार इधर-उधर भागता रहा था। 

तब यह बात सामने आई थी कि वह गैंगस्टर संदीप उर्फ़ काला जठेड़ी के डर से भागता फिर रहा था। सवाल उठा था कि आख़िर उसे किसी गैंगस्टर से किस बात का डर था और आख़िर क्यों उसने एक युवा पहलवान सागर धनखड़ और सोनू और अमित कुमार नाम के लोगों को क्यों जमकर पीट दिया था। इस पिटाई में ही सागर धनखड़ की मौत हो गई थी। 

ताज़ा ख़बरें

खेल से अपराध की दुनिया में पहुंचा सुशील

हत्या के मामले में नाम सामने आने के बाद जांच में पता चला था कि सुशील कुमार बीते कुछ सालों से विवादित संपत्तियों को कब्जाने और बदमाशी वाले कामों में लग गया था। इस काम में उसका संबंध अपराध की दुनिया में सक्रिय बदमाशों से हो गया था। 4 मई की रात को सागर धनखड़, सोनू और अमित कुमार को सुशील और उसके साथियों ने बुरी तरह पीटा था। लेकिन अगली सुबह यानी 5 मई को सागर की मौत की ख़बर मिलते ही सुशील भाग निकला। सोनू नाम के जिस शख़्स को सुशील ने पीटा था, वह गैंगस्टर काला जठेड़ी का भतीजा है। काला जठेड़ी उत्तर भारत का मोस्ट वांटेड गैंगस्टर है। 

सुशील के द्वारा सोनू पर हमला किए जाने की ख़बर मिलते ही काला जठेड़ी के गुर्गे सुशील को खोज रहे थे। 

सुशील और जठेड़ी के रिश्ते

सुशील कुमार ने जठेड़ी के साथ मिलकर दिल्ली के मॉडल टाउन के एम-2 ब्लॉक में स्थित एक फ़्लैट को कब्जे में ले लिया था। इस फ़्लैट का इस्तेमाल बदमाशों को ठहराने के लिए होता था। इस फ़्लैट में सागर धनखड़, सोनू और जठेड़ी गैंग के कुछ और लोग भी रहते थे। इस फ़्लैट की क़ीमत तीन करोड़ रुपये थी। 

Olympian Sushil Kumar in Sagar Dhankar murder case - Satya Hindi

पुलिस ने बताया था कि इस संपत्ति को बेचे जाने के बाद मिलने वाली रकम का सुशील और जठेड़ी गैंग के बीच बराबर-बराबर का बंटवारा होना था। लेकिन उस दौरान पिछले कुछ महीनों में सुशील कुमार की काला जठेड़ी के विरोधी गैंग नीरज बवानिया और नवीन बाली के साथ नज़दीकी हो गई थी और इस वजह से सुशील और जठेड़ी के रिश्ते ख़राब हो गए थे।

पुलिस के मुताबिक, “जब काला जठेड़ी ने सुशील से इस फ़्लैट को बेचने और पैसे देने के लिए कहा तो सुशील ने सागर धनखड़, सोनू और अन्य लोगों से कहा कि वे इस फ़्लैट को खाली कर दें। इससे जठेड़ी गैंग नाराज हो गया और उसने सुशील को खुलेआम गालियां देनी शुरू कर दीं।”

दिल्ली से और खबरें

पिटाई का वीडियो भी बनाया

जब सुशील को इस बारे में पता चला तो उसने सागर धनखड़, सोनू और बाक़ी लोगों को उससे भिड़ने की चुनौती दी। सोनू को उम्मीद थी कि जठेड़ी गैंग का होने के नाते सुशील उसे कुछ नहीं करेगा लेकिन सुशील को क्योंकि नीरज बवानिया गैंग का समर्थन मिल गया था तो उसने सोनू को भी पीट दिया और अपना दबदबा दिखाने के लिए इस पिटाई का वीडियो भी बनाया था। पिटाई वाले दिन नीरज बवानिया गैंग के गुर्गे छत्रसाल स्टेडियम पहुंचे थे। 

लेकिन सागर की मौत हो जाने और जठेड़ी गैंग के बदमाशों के घायल हो जाने के बाद जठेड़ी गैंग ने सुशील कुमार और उसके साथियों को जान से मारने की धमकी दी थी। इसके बाद से ही सुशील कुमार लगातार जान बचाने के लिए भाग रहा था। 

2008 में बीजिंग के बाद सुशील ने 2012 के लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था। सुशील ने 2010 में मॉस्को वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने के अलावा 2010, 2014 और 2018 के कॉमनवेल्थ खेलों में तीन बार स्वर्ण पदक जीता था। सुशील कुमार को भारतीय रेलवे में नौकरी भी मिली थी और वारदात के दौरान वह छत्रसाल स्टेडियम में ओएसडी के रूप में तैनात थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें