loader
फाइल फोटो

संजय सिंह को 10 अक्टूबर तक ईडी की रिमांड पर भेजा गया

दिल्ली शराब घोटाला केस में गिरफ्तार किये गये आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को ईडी ने गुरुवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया। 
कोर्ट ने संजय सिंह को 10 अक्टूबर तक ईडी की रिमांड पर भेज दिया है। ईडी ने कोर्ट से 10 दिनों की रिमांड मांगी थी लेकिन उसे 5 दिन की ही रिमांड मिली है। 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोर्ट के समक्ष ईडी ने कोर्ट के समक्ष तर्क दिया कि इस केस में सबूत के तौर पर डिजिटल डाटा निकालना है साथ ही संजय सिंह को दूसरे आरोपियों के साथ बिठाकर पूछताछ करनी इसलिए उन्हें रिमांड पर दिया जाये। 
संजय सिंह को मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय या ईडी ने बुधवार शाम को उनके दिल्ली स्थित आवास से गिरफ्तार किया था। दिनभर चली पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। 
आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह की बुधवार को हुई गिरफ्तारी पर विपक्षी नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। इस गिरफ्तारी के खिलाफ गुरुवार को आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता दिल्ली की सड़कों पर उतरे और इसका जमकर विरोध किया।
 उन्होंने भाजपा कार्यालय तक मार्च निकाला। इस दौरान उन्होंने भाजपा और केंद्रीय एजेंसियों के खिलाफ नारेबाजी की। मुंबई और पुणे में भी आप कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया है। 
दूसरी तरफ भाजपा कार्यकर्ताओं ने  गुरुवार को राजघाट पर धरना दिया है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने बुधवार को आप कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया था। भाजपा का आरोप है कि दिल्ली में आप नेताओं ने शराब घोटाला किया है और जब इसकी जांच हो रही है तो ये शोर मचा रहे हैं। 

केजरीवाल ने कहा, ये लोग सारे झूठे केस लगा रहे हैं

संजय सिंह की गिरफ्तारी पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने इसके पीछे भाजपा और पीएम मोदी का हाथ होने का आरोप लगाया है। अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को  कहा है कि "ये लोग सारे झूठे केस लगा रहे हैं। इतने केस लगा लिए, इतनी जांच कर ली लेकिन कुछ निकलता तो है नहीं। इस जांच-जांच के खेल में सबका समय खराब होता है। 

वहीं कई दूसरे विपक्षी दलों ने भी इस गिरफ्तारी की आलोचना की है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि जिस तरीके से एजेंसियों का सहयोग राजनीतिक हितों के लिए लिया जा रहा है वह देश-दुनिया के सामने दिख रहा है।

उन्होंने कहा है कि  सिर्फ  संजय सिंह ही नहीं कई लोग हैं, कई लोग तो लाइन में भी है। हमारे बारे में जिक्र होता है। हेमंत सोरेन ने कहा कि  मैं आदिवासी समुदाय से आता हूं, मुझ पर बेनामी संपत्ति का आरोप लगता है। 
उन्होंने पूछा कि  जिस संपत्ति की न खरीद होती है न बिक्री होती है तो ऐसी संपत्ति लेकर आदमी करेगा क्या?  किसी के द्वारा आगे बढ़ाने से तो हम यहां नहीं आए हैं तो षडयंत्र से हम खत्म होंगे क्या? 

कांग्रेस और सपा ने की गिरफ्तारी की आलोचना

इस गिरफ्तारी पर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने गुरुवार को कहा है कि एजेंसी का दुरुपयोग कर  केंद्र सरकार विपक्ष के नेताओं को टारगेट कर रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह की गतिविधियों की हम निंदा करते हैं। राज्य हो या केंद्र कहीं भी यह गतिविधियां बर्दाश्त नहीं की जा सकती हैं। 
इस गिरफ्तारी पर गुरुवार को समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा कि "मुझे इस बात का दुख है कि सरकार को ये लगता है कि जो भी उनके खिलाफ है उसे गिरफ्तार कर लो।
उन्होंने कहा कि एक ही दिन में पत्रकारों और आप नेता की गिरफ्तारी हुई। भाजपा को यह समझ लेना चाहिए कि इस बार 100 करोड़ लोग उसके खिलाफ हैं। 
इस बार इंडिया इसी भाजपा का सफाया करेगा। भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि  ईडी, सीबीआई और आईटी भाजपा इनके संगठन के हिस्से हैं, इसलिए घबराने की कोई जरूरत नहीं है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें