loader

सर्वेः दिल्ली एमसीडी में आम आदमी पार्टी को बहुमत के संकेत

दिल्ली के एमसीडी चुनाव को लेकर किए गए एग्जिट पोल से पता चलता है कि आम आदमी पार्टी एमसीडी की सत्ता पर कब्जा जमा सकती है। इंडिया टुडे-एक्सेस माय सर्वे में कहा गया है कि दिल्ली में 250 वॉर्डों से आप को 149-171 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 69-91 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को लगभग 10 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि यह सिर्फ सर्वे है, जिसमें मतदाताओं से बातचीत के बाद अनुमान लगाए गए हैं। आधिकारिक नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे।

Survey: majority for Aam Aadmi Party in Delhi MCD? - Satya Hindi
Survey: majority for Aam Aadmi Party in Delhi MCD? - Satya Hindi

इंडिया टुडे-एक्सेस माय सर्वे में कहा गया है कि महिला और पुरुष दोनों ने ही आप को वोट दिया है। सर्वे के मुताबिक 46 फीसदी महिलाओं और 40 फीसदी पुरुषों ने आप को वोट दिया है। बीजेपी को 34 फीसदी महिलाओं और 36 फीसदी पुरुषों ने वोट डाले हैं। इस वोट शेयर से ही स्पष्ट है कि बीजेपी महिला और पुरुष दोनों की नजर में खुद को कम साबित कर पाई है। 

Survey: majority for Aam Aadmi Party in Delhi MCD? - Satya Hindi
ताजा ख़बरें
इस सर्वे से एक बात यह भी साफ हो गई कि बीजेपी ने जिस तरह से इस चुनाव में आम आदमी पार्टी पर भ्रष्टाचार के आरोपों में घेरा था, उसका एक भी नुस्खा कारगर नहीं हुआ। आप और मनीष सिसोदिया को शराब स्कैम, क्लासरूम घोटाला, बसों की खरीद मामले में बीजेपी ने घेरा। इसी तरह दिल्ली के जेल में बंद मंत्री सत्येंद्र जैन को लेकर कई सनसनीखेज वीडियो जारी किए गए लेकिन मतदाताओं का इन सभी आरोपों पर कोई असर नहीं हुआ। आम आदमी पार्टी नतीजे आने और बहुमत पाने के बाद कह सकेगी कि दिल्ली सरकार के जरिए उसने जो काम किए हैं, जनता ने उसी का फल उसे दिया है।
उधर, ईटीजी-टीएनएन के सर्वे में भी आम आदमी पार्टी को एमसीडी में ्प्रचंड बहुमत दिया गया है। इसके सर्वे में आप को 146-156 सीटें, जबकि बीजेपी को 84-94 सीटें मिलने की बात कही गई है। इस सर्वे में भी कांग्रेस को अधिकतम 10 सीटें दी गई हैं।
Survey: majority for Aam Aadmi Party in Delhi MCD? - Satya Hindi
जन की बात एग्जिट पोल ने भी आप को भारी संख्या में सीटें दी हैं। आप को उसके सर्वे में 159-175 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। बीजेपी को 70-92 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस को 4-7 सीटें ही मिल सकती हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें