loader

जहरीली दिल्लीः सम-विषम वाहन प्रणाली 13 से, स्कूल भी बंद

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार 6 नवंबर को कहा कि दिवाली के अगले दिन से दिल्ली में ऑड-ईवन नियम वापस आ जाएगा और प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए इस सप्ताह के लिए स्कूलों को 11वीं कक्षा तक बंद कर दिया गया है। मंत्री ने कहा कि राजधानी में कक्षा 10 और 12 को छोड़कर सभी स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे। हवा की बिगड़ती गुणवत्ता को देखते हुए फिलहाल सिर्फ कक्षा 5 तक की कक्षाएं निलंबित थीं।

इस समय दिल्ली लगभग एक सप्ताह से जहरीले धुंध की मोटी चादर में लिपटी हुई है, जिसके कारण अधिकारियों को दिल्ली में डीजल ट्रकों का प्रवेश रोकने और निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।
ताजा ख़बरें
मंत्री गोपाल रॉय ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाने और स्मॉग गन लगाने सहित उनकी सरकार द्वारा उठाए गए अन्य उपायों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध भी जारी रहेगा। सम-विषम नियम, जो पिछले कुछ वर्षों से प्रदूषण से लड़ने में अरविंद केजरीवाल सरकार का प्रमुख कदम रहा है, अब दिवाली के अगले दिन 13 नवंबर को एक सप्ताह के लिए वापस आ जाएगा। हालांकि इसके नियम-कानून कल मंगलवार को तय करने के लिए अलग से एक बैठक बुलाई गई है।
इस नियम के तहत, केवल विषम अंक के पंजीकरण संख्या वाले वाहनों को विषम संख्या वाले दिनों में दिल्ली की सड़कों पर अनुमति दी जाएगी और सम अंक वाले वाहनों को सम संख्या वाले दिनों में अनुमति दी जाएगी। एक हफ्ते बाद इसकी समीक्षा होगी और उसके बाद इसे 20 नवंबर के बाद तक बढ़ाने पर विचार होगा।
दिल्ली में सोमवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 488 दर्ज किया गया, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित ऊपरी स्तर से काफी ऊपर है। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में आरके पुरम (466), आईटीओ (402), पटपड़गंज (471), और न्यू मोती बाग (488) शामिल हैं।
AQI 500 के आसपास होने के कारण, दिल्ली और पड़ोसी शहरों में लोग जिस हवा में सांस ले रहे हैं उसकी गुणवत्ता एक दिन में 25-30 सिगरेट पीने के बराबर है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें