loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में थोक महंगाई दर अब -0.52 प्रतिशत हुई, लगातार सातवें माह दर्ज हुई गिरावट 

अक्टूबर महीने में भारत की थोक महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक यह अब घटकर -0.52 प्रतिशत पर आ गई है। इस वर्ष यह लगातार सातवां महीना है जब थोक महंगाई दर शून्य प्रतिशत से नीचे रही है। 
इससे पहले सितंबर महीने में थोक महंगाई -0.26 प्रतिशत थी। वहीं अगस्त महीने में यह -0.52 प्रतिशत थी। वहीं अक्टूबर  2022 में यह 8.39% थी। सरकार हर महीने होलसेल प्राइस इंडेक्स यानी डब्ल्यूपीआई  के आंकड़े जारी करती है। 
इससे पहले 13 अक्टूबर को खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी किए गए थे। खुदरा महंगाई भी 5 महीने के निचले स्तर 4.87 प्रतिशत पर दर्ज की गई थी।  
प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर में खाद्य महंगाई दर सितंबर के मुकाबले 1.54 प्रतिशत से घटकर 1.07 प्रतिशत रही है। रोजमर्रा के सामानों की महंगाई दर 3.70 प्रतिशत से घटकर 1.82 प्रतिशत रही है। ईंधन और बिजली की थोक महंगाई दर -3.55 प्रतिशत से बढ़कर -2.47 प्रतिशत रही है। वहीं मेन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स की महंगाई दर -1.34 प्रतिशत से बढ़कर -1.13 प्रतिशत दर्ज की गई है।
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक  मंगलवार को सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में भारत का थोक मूल्य सूचकांक एक साल पहले की तुलना में 0.52 प्रतिशत गिर गया। विनिर्माण क्षेत्र में आयी सुस्ती और खाद्य कीमतों में नरमी के कारण यह लगातार सातवें महीने शून्य से से नीचे रहा है। 
सूचकांक में गिरावट रॉयटर्स द्वारा सर्वेक्षण किए गए अर्थशास्त्रियों द्वारा अपेक्षित 0.20 प्रतिशत की गिरावट से अधिक तेज थी। सितंबर में इसमें 0.26 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर में, ईंधन और बिजली की कीमतों में एक साल पहले की तुलना में 2.47 प्रतिशत की गिरावट आई है जबकि सितंबर में यह 3.35 प्रतिशत थी।  प्राथमिक वस्तुओं की कीमतों में 1.82 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि एक महीने पहले इसमें 3.70 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। 

सितंबर में 1.54 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में खाद्य कीमतों में साल-दर-साल 1.07 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि विनिर्मित उत्पाद की कीमतें पिछले महीने 1.34 प्रतिशत की गिरावट के मुकाबले 1.13 प्रतिशत गिर गईं।

इसमें कहा गया है कि सोमवार को आंकड़ों से पता चला कि भारत की खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर में चार महीने के निचले स्तर पर आ गई है। यह रिजर्व बैंक के 4 प्रतिशत के लक्ष्य के करीब पहुंच गई है। 

पिछले हफ्ते, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने खाद्य कीमतों में बढ़ोतरी के जोखिमों पर प्रकाश डालते हुए कहा था कि मुद्रास्फीति में हालिया नरमी के बावजूद भारत "आवर्ती और ओवरलैपिंग" खाद्य कीमतों के झटके के प्रति संवेदनशील है।  

ताजा ख़बरें

निगेटिव महंगाई भी अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक 

अर्थशास्त्रियों के मुताबिक थोक महंगाई के लंबे समय तक बढ़े रहने से ज्यादातर उत्पादक क्षेत्र पर इसका बुरा असर पड़ता है। अगर थोक मूल्य बहुत ज्यादा समय तक ऊंचा  रहता है, तो निर्माता इसका बोझ उपभोगताओं पर डाल देते हैं। सरकार केवल टैक्स के जरिए डब्लूपीआई को नियंत्रित कर सकती है।
अर्थशास्त्रियों का मानना है कि महंगाई का निगेटिव में रहना भी अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव डालता है। अर्थशास्त्र की भाषा में इसे डिफ्लेशन कहा जाता है। आमतौर पर निगेटिव महंगाई तब होती है जब वस्तुओं की आपूर्ति उनकी मांग से ज्यादा हो जाती है। 
इससे वस्तुओं की मूल्य कम हो जाते हैं। इस स्थिति में कंपनियों का मुनाफा घटता है। मुनाफा कम होने पर  कंपनियां कर्मचारियों को निकलाती हैं और अपने कुछ प्लांट या स्टोर को बंद भी कर देती हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें