loader
फाइल फोटो

ई़डी के समन को नजरअंदाज कर विपश्यना करने क्यों जा रहे हैं अरविंद केजरीवाल ? 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने समन भेज कर 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है। उनसे ईडी दिल्ली शराब घोटाला मामले में पूछताछ करना चाहती है। इस बीच अब खबर आ रही है कि अरविंद केजरीवाल 19 दिसंबर से 30 दिसंबर तक के लिए विपश्यना करने जा रहे हैं, इसलिए वह 21 दिसंबर को ईडी के समक्ष उपस्थित नहीं हो सकते हैं। 
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्डा ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 19 दिसंबर से विपश्यना के लिए प्रस्थान करेंगे। वह नियमित रूप से विपश्यना के लिए जाते हैं। यह उनका पहले से निर्धारित और पहले से घोषित कार्यक्रम है। वह अपने वकीलों की सलाह पर निर्णय लेंगे कि ईडी को क्या जवाब देना है या नहीं देना है। 
राघव चड्डा के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि अब फिर एक बार अरविंद केजरीवाल ईडी के समन को नजरअंदाज करेंगे और पूछताछ के लिए नहीं जाएंगे। हालांंकि अभी इसको लेकर कुछ भी दावे के साथ नहीं कहा जा सकता है लेकिन राजनैतिक विश्लेषकों की माने तो अरविंद केजरीवाल इस बार भी ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं होना चाहते हैं। संभावना इस बात की है कि वह दूसरी बार भी पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय नहीं जाएंगे। 
उनके ईडी कार्यालय जाने को लेकर सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं कि पिछली बार जब 2 नवंबर को उन्हें ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया था तब उन्होंने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपनी व्यस्ताओं का हवाला देकर आने में असमर्थता जताई थी। अगर इस बार भी वे पूछताछ के लिए नहीं पहुंचते हैं तो यह लगातार दूसरी बार होगा जब वह ईडी के समन को नजरअंदाज करेंगे। 

वह यह सवाल भी उठ रहा है कि अरविंद केजरीवाल विपश्यना करने क्यों जा रहे हैं? अगर वह विपश्यना करने जाते रहते भी हैं तो फिलहास इसे टाल सकते हैं और 21 दिसंबर के बाद भी वह विपश्यना करने जा सकते हैं। ईडी के समन और पूछताछ की तिथि और विपश्यना जाने के बीच क्या कोई संबंध है इसको लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। 

ताजा ख़बरें

नहीं आने को लेकर बता सकते हैं यह कारण 

राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि अगर अरविंद केजरीवाल ईडी के समक्ष 21 दिसंबर को उपस्थित नहीं होते हैं तो वह इसके पीछे विपश्यना के लिए जाने का कारण दे सकते हैं। वह ईडी और जनता को बता सकते हैं कि मैं तो विपश्यना के लिए गया था इसलिए ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हो सका। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक ईडी के तीन सम्मन को नजरअंदाज किया जा सकता है। इसलिए भी अरविंद केजरीवाल इसे टाल सकते हैं। वह अपने कानूनी सलाहकारों की सलाह पर ही ईडी के समन को नजरअंदाज करने या पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं होने का जोखिम ले रहे हैं। वह सोच-समझ कर कानूनी तरीके से ईडी का सामना कर रहे हैं। 

कई राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को आशंका है कि, हो सकता है कि पूछताछ के लिए बुलाकर ईडी उन्हें गिरफ्तार कर ले। केजरीवाल अभी किसी गिरफ्तारी से बचना चाहते हैं। उनकी पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं उप मुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी ईडी ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। 

अरविंद केजरीवाल की सबसे बड़ी चिंता इस समय यह है कि अगर ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया तो दिल्ली का मुख्यमंत्री किसे बनाया जाएगा। वह आम आदमी पार्टी के संयोजक भी हैं। पार्टी के सबसे बड़े नेता हैं। उनके बिना पूरी पार्टी को एकजुट रखना मुश्किल है। इसलिए केजरवाल को अभी अपनी पार्टी की भी चिंता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें