loader

कट्टरपंथ एक संप्रदाय तक सीमित नहीं: अमित शाह

गुजरात में विधानसभा चुनाव में व्यस्त अमित शाह का अब कट्टरपंथ पर एक रोचक बयान आया है। उनका कहना है कि कट्टरपंथ एक संप्रदाय तक ही सीमित नहीं है। तो क्या उनके कहने का मतलब है कि कट्टरपंथ हिंदू, मुसलिम जैसे सभी धर्मों में है? हालाँकि, उन्होंने किसी संप्रदाय का नाम तो नहीं लिया है, लेकिन उनके बयान का मतलब समझना क्या इतना मुश्किल है?

अमित शाह का यह बयान उस संदर्भ में आया है जिसमें उन्होंने कहा है कि बीजेपी राज्य ईकाई की ओर से कट्टरपंथ विरोधी प्रकोष्ठ स्थापित करने की घोषणा एक अच्छी पहल है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि इस पर केंद्र और अन्य राज्य विचार कर सकते हैं।

ताज़ा ख़बरें

गृहमंत्री अमित शाह ने ये बातें पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में कहीं। कट्टरवाद पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि इसका संप्रदाय से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा है कि देश विरोधी तत्वों से कड़ाई से निपटने के लिए तैयारी है।

गृहमंत्री से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यानी एनएसए अजित डोभाल ने मंगलवार को कहा था कि इसलाम पूरी तरह कट्टरपंथ और आतंकवाद के ख़िलाफ़ है क्योंकि इसलाम का मतलब शांति और कल्याण है। एनएसए डोभाल नई दिल्ली में भारत और इंडोनेशिया के बीच आपसी शांति और सामाजिक सद्भाव की संस्कृति को बढ़ावा देने में उलेमाओं की भूमिका पर आयोजित एक कार्यक्रम में अपनी बात रख रहे थे। उन्होंने कहा कि सीमा पार से होने वाला आतंकवाद और आईएसआईएस के द्वारा प्रेरित आतंकवाद मानवता के लिए एक बड़ा ख़तरा है। 

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के मंत्री मोहम्मद महफूद एमडी भी दिल्ली आए। उन्हें एनएसए डोभाल ने ही कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण भेजा था। 

गुजरात से और ख़बरें

बहरहाल, अमित शाह ने गुजरात चुनाव को लेकर पीटीआई के साथ इंटरव्यू में कहा, 'गुजरात में बीजेपी अभूतपूर्व जीत दर्ज करेगी। लोगों को हमारी पार्टी और हमारे नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूरा भरोसा है।' कांग्रेस से मिल रही चुनौती पर शाह ने कहा, ‘कांग्रेस अब भी मुख्य विपक्षी पार्टी है, लेकिन वह राष्ट्रीय स्तर पर संकट के दौर से गुजर रही है और इसका असर गुजरात में भी दिख रहा है।'

गुजरात चुनाव में आम आदमी पार्टी की दस्तक के सवाल पर गृहमंत्री ने कहा, 'हर पार्टी को चुनाव लड़ने का अधिकार है, लेकिन यह लोगों पर निर्भर करता है कि वे पार्टी को स्वीकार करते हैं या नहीं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें