loader

अहमदाबाद: केजरीवाल और मान ने निकाली तिरंगा यात्रा

पंजाब के हालिया विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी की नजर अब गुजरात पर है। गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। अब तक राज्य की राजनीति दो ध्रुवीय रही है यानी राज्य में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला रहा है।

लेकिन पंजाब की बड़ी जीत के बाद गुजरात में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता बेहद उत्साहित हैं और उन्हें लगता है कि उनकी पार्टी यहां बीजेपी से सीधा मुकाबला कर सकती है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान शनिवार को अहमदाबाद पहुंचे। दोनों नेताओं ने यहां तिरंगा यात्रा निकाली जिसमें बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

दोनों नेता साबरमती में बापू के आश्रम भी पहुंचे और चरखा काता। यहां अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह स्वयं को धन्य मानते हैं कि वह उस देश में पैदा हुए हैं जहां गांधी जी पैदा हुए।

ताज़ा ख़बरें

हालांकि हालिया चुनावी राज्यों के नतीजों को देखें तो आम आदमी पार्टी को पंजाब के बाहर कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है। गोवा में उसने 2 सीटें जीती हैं लेकिन उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में वह फ्लॉप रही है।

Arvind Kejriwal Bhagwant Mann road show in ahmedabad - Satya Hindi

चुनावी विश्लेषकों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी की कोशिश तमाम चुनावी राज्यों में कांग्रेस की जगह लेने की है। इसी के तहत आम आदमी पार्टी इस साल के अंत में होने वाले गुजरात और हिमाचल प्रदेश के साथ ही अगले साल होने वाले राजस्थान, मध्य प्रदेश जैसे चुनावी राज्यों के लिए भी कमर कस रही है और हाल में उसने कई नेताओं को चुनावी राज्यों की जिम्मेदारी सौंपी है।

अन्ना आंदोलन से निकले अरविंद केजरीवाल तीन बार दिल्ली का मुख्यमंत्री बनने में कामयाब रहे हैं और अब उनकी कोशिश राष्ट्रीय राजनीति में जगह बनाने की है। कुछ ऐसी ही कोशिश पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी कर रहे हैं।

सभी सीटों पर लड़ेगी आप 

केजरीवाल काफी पहले ही इस बात का एलान कर चुके हैं कि उनकी पार्टी गुजरात की सभी 182 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आम आदमी पार्टी को पिछले साल हुए स्थानीय निकाय के चुनाव में थोड़ा बहुत सफलता मिली थी। 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के सभी 29 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी लेकिन इस बार पार्टी पंजाब में मिली जीत के बाद उत्साहित है और सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर काफी माहौल बना रही है।

Arvind Kejriwal Bhagwant Mann road show in ahmedabad - Satya Hindi

बीजेपी का मजबूत गढ़ 

गुजरात में बीजेपी बीते दो दशक से ज्यादा वक्त से लगातार सत्ता में है और खुद नरेंद्र मोदी वहां 14 साल तक मुख्यमंत्री रहे हैं। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भी बीजेपी को गुजरात में उनके भरोसे ही जीत मिलती रही है। 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को जोरदार चुनौती दी थी लेकिन उसके बाद कांग्रेस के कई विधायकों ने उसका साथ छोड़ दिया है। ऐसे में कांग्रेस की हालत यहां पतली है और आम आदमी पार्टी से भी उसे कुछ चुनौती मिल सकती है।

केजरीवाल अपने 2 दिन के दौरे के दौरान कई राजनीतिक और सामाजिक नेताओं से भी मुलाकात करेंगे और उनसे चुनावी रणनीति पर भी बातचीत करेंगे। उनका मंदिरों में जाने का भी कार्यक्रम है और वह भारतीय ट्राइबल पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन कर सकते हैं।

गुजरात से और खबरें

मोदी का मेगा रोड शो

चार राज्यों में चुनावी जीत हासिल करने के बाद बीजेपी के हौसले बुलंद है लेकिन उसके तुरंत बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में एक बड़ा रोड शो किया था। जाहिर है कि बीजेपी किसी भी सूरत में कोताही नहीं बरतना चाहती और वह चुनाव को काफी गंभीरता से लड़ रही है।

यह कहा जाता है कि आम आदमी पार्टी विपक्ष के वोटों में सेंध लगाने का काम करती है और अगर गुजरात में वह मजबूती से चुनाव लड़ी तो इसका नुकसान कांग्रेस को हो सकता है। देखना होगा कि आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन वहां कैसा रहता है और कांग्रेस उससे मिल रही चुनौती को समझ कर किस तरह खुद को तैयार करती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें