loader

राहुल के बाद अब तेजस्वी पर गुजरात में मानहानि मुक़दमा क्यों?

बिहार के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव के खिलाफ गुजरात में मानहानि का मुक़दमा किया गया है। यह केस उनके उस बयान के लिए दर्ज किया है जिसमें उन्होंने कथित तौर पर गुजरातियों को 'ठग' कहा था। उनका वह बयान तब आया था जब हाल ही में मेहुल चोकसी के ख़िलाफ़ जारी रेड कॉर्नर नोटिस को वापस ले लिया गया था।

इसी साल मार्च महीने में तेजस्वी यादव ने कहा था कि देश में स्थिति ऐसी है कि केवल एक गुजराती ही धोखेबाज हो सकता है क्योंकि उनकी धोखाधड़ी को माफ कर दिया जाएगा। इंटरपोल द्वारा भगोड़े भारतीय हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस वापस लेने के बाद उन्होंने यह कहा था।

ताज़ा ख़बरें

उनकी इस कथित टिप्पणी के लिए अहमदाबाद की एक मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अदालत में आपराधिक मानहानि का मुकदमा दायर किया गया है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार हरीश मेहता नाम के एक कारोबारी ने अहमदाबाद के मेट्रोपॉलिटन कोर्ट में तेजस्वी यादव के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने उल्लेख किया है कि उन्होंने इस बयान को समाचारों में देखा था और इस टिप्पणी से गुजराती गौरव को ठेस पहुँची है।

रिपोर्ट के अनुसार तेजस्वी यादव के खिलाफ आईपीसी की धारा 499 और 500 के तहत मामला दर्ज किया गया है। धारा 499 में यह है कि मानहानि क्या है, जबकि धारा 500 मानहानि के लिए सजा से संबंधित है।

इस मामले की सुनवाई एक मई को निर्धारित की गई है। संभव है कि अदालत तेजस्वी यादव को समन जारी कर उन्हें अदालत में पेश होने के लिए कहे।
ऐसे ही एक मानहानि के मामले में राहुल गांधी को हाल में बड़ा झटका लगा है। इसी साल 23 मार्च को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने राहुल को दो साल की जेल की सजा सुनाई थी। इसके बाद उन्हें लोकसभा के सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।
हालाँकि, राहुल की सजा को निलंबित कर दिया गया था, और उन्हें 30 दिनों के भीतर अपनी सजा के खिलाफ अपील दायर करने के लिए जमानत भी दी गई थी।
bihar dy cm tejashwi yadav gujarati defamation case after rahul gandhi - Satya Hindi

इसके बाद राहुल ने अपनी सजा के आदेश को चुनौती देते हुए 3 अप्रैल को सूरत सत्र न्यायालय का रुख किया था। उन्होंने अपनी सजा पर रोक लगाने के लिए एक अर्जी भी दाखिल की थी। लेकिन वहाँ से उन्हें कोई राहत नहीं मिली। 

राहुल गांधी ने मानहानि के मामले में अपनी सजा पर रोक लगाने के लिए गुजरात हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। लेकिन गुजरात उच्च न्यायालय की एक जज ने मोदी सरनेम से जुड़े मानहानि मामले में खुद को अलग कर लिया है।

गुजरात से और ख़बरें

बता दें कि भाजपा विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने राहुल गांधी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 499 और 500 के तहत उनकी कथित टिप्पणी के लिए शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें कहा गया था कि उन्होंने कर्नाटक के कोलार में 2019 के चुनाव के पहले एक रैली को संबोधित करते हुए 'मोदी' उपनाम वाले सभी लोगों को बदनाम किया है। 

तब राहुल ने रैली को संबोधित करते हुए कहा था, 'क्यों सभी चोरों का समान सरनेम मोदी ही होता है? चाहे वह ललित मोदी हो या नीरव मोदी हो या नरेंद्र मोदी? सारे चोरों के नाम में मोदी क्यों जुड़ा हुआ है।' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें